तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। तुलती के पत्तों के नियमित सेवन से हम सर्दी-खांसी से लेकर कई गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं। इसके अलावा यह अपनी पवित्रता के लिए भी जानी जाती है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। तुलसी की पत्तियों और जड़ों को हमारी तंत्रिकाओं और दिमाग को शांत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कई आम बीमारियों के लिए इसे एक घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है।

माना जाता है कि यह हमारी याददाश्त को तेज करता है औऱ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा तनाव कम करने, गले की खराश और सांस की बीमारियों को भी ठीक करने में सहायक है। वहीं इसका उपयोग कई व्यंजनों में स्वाद के रूप में भी किया जाता है। आप इसका सेवन अलग-अलग तरीके से कर सकती हैं चाहे वह खाना हो या फिर पेय पदार्थ। आइए जानते हैं तुलसी का उपयोग किन-किन खाद्य पदार्थों में किया जा सकता है। 

तुलसी और हल्दी वाला दूध

milk and tulsi

अदरक, तुलसी के पत्ते, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को एक साथ पीस लें। अब इस मिश्रण में आधा कप पानी मिला दें और उसमें थोड़ी सी चीनी और हल्दी पाउडर मिला लें। अब इसमें दो कप दूध मिलाकर उबाल लें और उसे एक कप में सर्व करें। ठंडा होने के बाद इसे पी सकती हैं।

आलू सूप में डालें तुलसी

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए यह रेसिपी काफी पॉपुलर है। इसके लिए चार आलू को उबाल लें और उसके छिलके निकाल लें। अब सभी आलू को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें या फिर आप चाहे तो इसे बारीक काट सकती हैं। और अब इसमें काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, पुदीना, नमक स्वादानुसार और दो कप दूध और थोड़ा सा बटर मिक्स कर उबाल लें। अब इसे आप एक बाउल में सर्व कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Benefits Of Black Chickpeas: त्वचा से लेकर बालों तक की समस्या के लिए रामबाण इलाज हैं काले चने

अनानास और तुलसी जूस

Pineapple and 

यह हेल्दी और पौष्टिक जूस है। इसके लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप अनानास को बारीक काट लें और उसमें तुलसी के पत्तों को डाल दें। अब इन दोनों को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और कपड़े की मदद से अच्छे से छान लें। इसके बाद एक ग्लास में इसे सर्व कर सकती हैं और ऊपर से आईस क्यूब डाल सकती हैं।

केसर दूध में तुलसी डालें

तुलसी के पत्ते, थोड़ी दालचीनी और केसर, पानी और दो कप दूध की आवश्यकता है। इसे एक बर्तन में अच्छी तरह उबाल लें और इसे एक ग्लास में सर्व करें। हल्का ठंडा होने पर पिएं, यह न सिर्फ हेल्दी है बल्कि इससे आपको बहुत अच्छी नींद भी आएगी।

इसे भी पढ़ें: Superfood: मोरिंगा पाउडर हेल्‍थ के लिए है सुपरफूड, देता है ये 10 जबरदस्‍त फायदे

Recommended Video

टमाटर और तुलसी जूस

potato juice color

टमाटर और तुलसी जूस बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए 3 कप पके हुए टमाटर को टुकड़ों में काट लें। चाहे तो इसमें थोड़ा सा दही, स्टीविया, लौंग, सेंधा नमक और तुलसी के पत्तों को डालकर ब्लेंड कर लें। अगर आप इसके साथ अन्य सब्जियों को शामिल करना चाहती हैं तो कर सकती हैं। अब इस जूस को एक गिलास में निकाल लें और अब इसे आप सर्व कर सकती हैं।

अगर स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।