क्‍या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और बहुत कोशिशों के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा हैं तो परेशान ना हो। क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए है जिसकी मदद से आप 1 महीने में खुद में बदलाव महसूस कर सकती हैं। और सबसे अच्‍छी बात आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। जी हां आप रोजाना ब्रेकफास्‍ट में दलिया खाकर अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।

दलिया न केवल टेस्‍टी और हेल्‍दी होता है बल्कि वेट लॉस के लिए भी बेस्‍ट फूड है। गेंहू को दरदरा पीसकर बनने वाला दलिया फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी से भरपूर होता है। दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और बॉडी फिट रहती है। आइए जानें रोजाना ब्रेकफास्‍ट में दलिया खाने से बॉडी का वेट कैसे कम होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ब्रेकफास्‍ट में दलिया खाने से लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है, भूख कम लगती है और अगले भोजन तक आप कम मात्रा में कैलोरी का इस्‍तेमाल होता हैं। ब्रेकफास्‍ट में शुगर युक्त कॉर्नफ्लेक्स की तुलना में दलिया खाने से पेट के भरे रहने का अहसास ज्यादा देर तक रहता है।

इसे जरूर पढ़ें: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं

benefits of daliya

कैलोरी की कम मात्रा

दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। रोजाना दलिया खाने से आपको बहुत कम मात्रा में कैलोरी मिलती है। लेकिन यह आपकी बॉडी की पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करता है। वेट लॉस के लिए वेजिटेरियल डाइट के बारे में पढ़ें

फाइबर से भरपूर

दलिया फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत है। फाइबर डाइजेशन और बॉडी के कामों को सही तरीके से करने में हेल्‍प करता है जिससे आपकी बॉडी हेल्‍दी रहती हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर चीनी में परिवर्तित नहीं होता है, जिससे दलिया खाने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं।

weight loss daliya

हाई प्रोटीन

आपको तेजी से वजन कम करने के लिए दलिया खाना चाहिए क्‍योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें फैट बिल्‍कुल भी नहीं होता है। इसलिए आपको इस सेफ और प्रोटीन के फैट फ्री स्रोत को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता

वेट लॉस के लिए अब आपको अपनी भूख मारकर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं होती है। क्‍योंकि फाइबर से भरपूर होने के कारण दलिया को अवशोषित होने में समय लगता है और इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भरे हुए का अहसास होता है। ब्रेकफास्‍ट में दलिया खाने से दिन-भर भूख कम लगती है। एक नए शोध की मानें तो ब्रेकफास्‍ट में दलिया खाने वाले लोगों के लिए वजन घटाना, अन्य लोगों की अपेक्षाकृत अधिक आसान होता है। दलिया से न सिर्फ भूख संतुष्ट होती है, बल्कि दिन-भर स्नैक्स लेने की इच्छा भी कम होती है।

इसे जरूर पढ़ें:  Weight Loss:जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं हॉट फिगर

daliya for weight loss easy tips inside

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर

दलिया में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते है जो बॉडी को डिटॉक्‍स करके बॉडी में एनर्जी लाते है। रोजाना दलिया खाने से बॉडी में मौजूद अनावश्‍यक तत्‍वों में भी कमी आती है और बॉडी के सभी काम सही तरीके से चलते है। एंटी-ऑक्‍सीडेंट के कारण आपका मेटाबॉलिज्‍म अच्‍छा रहता है और वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स किसी विशेष भोजन से कितनी चीनी परिवर्तित होती है, यह मापने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। हाई इंडेक्‍स अधिक चीनी की ओर इशारा करता है और लो इंडेक्‍स वेट लॉस की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सबसे अच्‍छे होता हैं। और दलिया ऐसा ही एक फूड है। यह धीरे-धीरे अवशोषित होता है और ब्‍लड शुगर को बैलेंस करने में हेल्‍प करता है।
तो द‍ेर किस बात की अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो रोजाना 1 कटोरी दलिया खाएं।