अजवाइन हर घर में खाने में इस्तेमाल किया जाता है, स्वाद बढ़ाने के अलावा इसके कई फायदे भी हैं। अपने कड़वे और तेज स्वाद के बावजूद यह डिश के फ्लेवर को बढ़ाता है, यही नहीं खाने में इसकी खुशबू बेहद पसंद की जाती है। वहीं अजवाइन के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आप इसके पत्ते से मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। जी हां अजवाइन के पत्तों में गुणों का खजाना छिपा हुआ है।

अजवाइन आप किचन के गमलों में आसानी से उगा सकती हैं। यह पौधा ना सिर्फ आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाता बल्कि इसकी खुशबू चारों तरफ फैल जाएगी। घर में इसका पौधा होने से आप जरूरत पड़ने पर आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा  से जानें अजवाइन के पत्तों से जुड़े कुछ अन्य फायदों के बारे में। 

पेट से जुड़ी समस्याओं से पाएं छुटकारा

ajwain leaves

पेट की समस्याओं को छुटकारा पाने के लिए के लिए आप अजवाइन की पत्तियों का सेवन कर सकती हैं। सुबह-सुबह अजवाइन की पत्तियों को चबाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यही नहीं यह आपके पेट को स्वस्थ रखेगा और दर्द या फिर अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाएगा। अजवाइन के पत्तों के सेवन से डाइजेशन सही रहता है। अजवाइन के पत्तों को खाना खाने के बाद भी खाएं तो भी बेहद फायदेमंद होगा। यह खाने को पचाने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम को करेगा ठीक

cold problem

कई बार मौसम में आए बदलावों की वजह से सर्दी-जुकाम पकड़ लेता है। ऐसे में आप अजवाइन के पत्तों का जूस बना सकती हैं और इसे शहद के साथ पीने से आपको सर्दी-जुकाम( सर्दी-जुकाम से जुड़ी समस्या) से छुटकारा मिल सकता है। यही नहीं अजवाइन के पत्तों का जूस किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। जिससे आपकी बॉडी स्वस्थ रहेगी। वहीं, अजवाइन के पत्तों का जूस बनाते वक्त मात्रा का खास ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: अपने खाने में करें ये 4 बदलाव, आयुर्वेद के हिसाब से खाना बन जाएगा हेल्दी

मुंह की बदबू से पाएं छुटकारा

अगर आपके मुंह से गंदी बदबू आती है तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के पत्तों का सेवन करें। यह माउथ फ्रेशनर का काम करता है। रोजाना अजवाइन के पत्तों को चबाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगी।

बॉडी को करता है डिटॉक्स

detox body

अजवाइन के पत्तों को चबाने के अलावा आप इसे सुखाकर भी रख सकती हैं। इसका इस्तेमाल आप चाय बनाने के लिए भी कर सकती हैं, यह बिल्कुल डिटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करता है। इसमें मौजूद फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, और नियासिन जैसे गुण आपको लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे। चाय बनाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस इसके पत्तों को उबालकर छान लें और इसका सेवन करें।

Recommended Video

मसल्स पेन से मिलेगा छुटकारा

muscles pain

वर्कआउट के बाद मसल्स पेन से राहत पाने के लिए आप अजवाइन के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो भी आप अजवाइन के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी करें और उसमें अजवाइन के पत्तों को मिक्स कर दें। अब इस पानी से प्रभावित स्थान की सिकाई करें। इससे आपको दर्द से काफी राहत मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: नींबू ही नहीं बल्कि छिलके भी होते हैं सेहत से भरपूर, जानें फायदे

अजवाइन के पत्तों का इस्तेमाल

ajwain leaves tea

  • अजवाइन के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, और एंटीबायोटिक जैसे गुण होते हैं। जो कि पेट के साथ-साथ आपके फेफड़ों को भी स्वस्थ रखते हैं। यही नहीं इसके पत्ते आर्थराइटिस जैसी बीमारियों के प्रभाव को भी काम करने का काम करते हैं। आप अलग-अलग तरीके से इसका सेवन कर सकती हैं। कच्चे पत्तों को खाने के अलावा इसे सुखाकर स्टोर भी किया जा सकता है। आप चाहें तो सूखे हुए अजवाइन के पत्तों का पाउडर बनाकर नमक में मिक्स करके स्टोर कर सकते हैं या फिर चाय बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जूस बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं अजवाइन के पत्ते। जिस तरह अन्य जूस बनाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह अजवाइन के पत्तों को भी मिक्स कर सकती हैं। टेस्ट बढ़ाने के लिए आप अन्य चीजों को मिक्स करके भी इसका सेवन कर सकती हैं। गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए यह जूस बेहद फायदेमंद है।
  • अजवाइन के पत्तों को सलाद में मिक्स कर सकती हैं। इसके अलावा जब दाल या फिर सब्जी में छौंक लगाने के लिए जिस तरह अजवाइन सीड्स का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी तरह पत्तों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप अजवाइन के पत्तों से जुड़े स्वास्थ्य लाभ उठाना जा चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपको अजवाइन के पत्तों का सेवन करने से किसी तरह की परेशानी हो रही हैं तो तुरंत इसे खाना बंद कर दें। वहीं आप चाहें तो खुद भी इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। साथ ही, यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।