छोले-भटूरे, यह नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। मगर साथ ही इस बात की चिंता भी सताने लग जाती है कि अगर छोले-भटूरे खाए तो पेट हैवी हो जाएगा और शरीर में कैलोरी भी ज्‍यादा पहुंच जाएगी। लेकिन हेल्‍थ के लिए अपने टेस्‍ट से समझौता करना आसान नहीं होता है। 

ऐसे में कुछ रोचक और फायदेमंद टिप्‍स को अपना कर छोले-भटूरे को हेल्‍दी और टेस्‍टी बनाया जा सकता है। तो चलिए न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन से जानते हैं कि कैसे छोले-भटूरों के स्‍वाद को बढ़ाया जाए और उन्‍हें हेल्‍दी बनाया जाए। 

how to make chole bhature healthy and tasty

भटूरों की जगह मल्‍टीग्रेन कुल्‍चे

बेस्‍ट है कि आप छोले भटूरे घर पर बनाएं । भटूरों को तलने के लिए फ्रेश तेल का इस्‍तेमाल करें। वैसे तो अमूमन लोग भटूरों को रिफाइंड ऑयल में तलते हैं, मगर आप इसे एक्‍सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल या फिर मूंगफली ऑयल में भी फ्राई कर सकती हैं। 

भटूरों को और भी टेस्‍टी और हेल्‍दी बनाने के लिए बेस्‍ट है कि आप इसमें पालक, हरी सब्जियां या फिर पनीर स्‍टफ करें। आप चाहें तो भटूरों में तिल, अलसी के बीज या फिर बेसिल सीड्स भी डाल सकती हैं। यह भी भटूरों में अतिरिक्‍त न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू एड करते हैं।

इसे जरूर करें: छोले खाने की हैं शौकीन तो घर पर बनाएं ये लाजवाब पिंडी छोले, जानें रेसिपी

न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन कहती हैं,

'अच्‍छा तो यह होगा कि आप भटूरों की जगह कुल्‍चे खाएं। आप घर पर ही मल्‍टीग्रेन आटे के कुल्‍चे बना सकती हैं। इसमें ऑयल भी कम मात्रा में यूज होता है और छोले के साथ यह टेस्‍टी भी लगते हैं।' 

how to make chole bhature healthy

छोले में डालें नींबू 

कविता देवगन बताती हैं, 'छोले में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, मगर इसे पचाने के लिए आपको छोले (अमृतसरी छोले बनाने की रेसिपी) में नींबू का रस डाल कर खाना चाहिए। इससे आपका शरीर आयरन को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेता है।'

इसके अलावा आमतौर पर घरों में छोले बनाने के लिए बहुत अधिक तेल का इस्‍तेमाल होता है, मगर छोले कम तेल में भी स्‍वादिष्‍ट बनाए जा सकते हैं। साथ ही छोले बनाने के लिए दालचीनी, बड़ी काली इलायची, तेज पत्‍ता, काली मिर्च, लौंग जैसे फायदेमंद मसालों का भी प्रयोग करना चाहिए। इससे शरीर की कैलोरीज को कम करने में मदद मिलती हैं और छोले खाने के बाद भारीपन भी नहीं लगता है। 

कचूमर सलाद का करें सेवन 

छोले-भटूरे जैसा हैवी भोजन करने जा रही हैं तो आपको इसके साथ कचूमर सलाद का भी सेवन करना चाहिए। कविता बताती हैं, 'खीरा, चुकंदर, प्‍याज, टमाटर, धनिया पत्‍ती और नींबू का रस मिला कर आसानी से घर पर ही कचूमर सलाद तैयार की जा सकती है। इसे छोले-भटूरों के साथ जरूर खाएं। इससे भोजन को पचाना आसान भी होगा और इससे आपकी भूख भी शांत हो जाती है।'

इसे जरूर करें: दिवाली से पहले पंजाबी छोले भटूरे बनाना सीखें

गरम पानी पीएं

छोले-भटूरे जैसा ऑयली भोजन करने के लगभग 1 घंटे बाद आपको नींबू डाल कर 2 ग्‍लास गरम पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में जमा फैट बाहर निकलता है और शरीर का मेटाबॉलिज्‍म रेट भी बढ़ता है। 

Recommended Video

तो अब से जब भी आपको छोले-भटूरे खाने का मन हो तो आप उपर बताई गई टिप्‍स को फॉलो कर अपनी टेस्‍ट बड को संतुष्‍ट भी कर सकती हैं और छोले-भटूरे को और भी हेल्‍दी बना सकती हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik