आहार व पोषण
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 15 Oct 2018, 19:11 IST

पीसीओडी से हैं परेशान तो एक्‍सपर्ट की इस हेल्‍दी डाइट को फॉलो करें और वजन घटाएं

अगर आप भी पीसीओडी या पीसीओएस की प्रॉब्‍लम्‍स से जूझ रही हैं और यह जानना चाहती हैं कि इसमें कौन-सी डाइट प्‍लान को फॉलो करना चाहिए तो एक्‍सपर्ट से जानें।
diet plan for pcod card ()
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 15 Oct 2018, 19:11 IST

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम जिसे आप पीसीओएस और पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज जिसे आप पीसीओडी के नाम से जानती हैं एक आम समस्‍या है जिससे आजकल बहुत सारी लड़कियां और महिलाएं परेशान रहती है। ऐसा उन महिलाओं में होता है जिनके हार्मोन बैलेंस से बाहर हो जाते है। इससे आपके पीरियड्स में प्रॉब्‍लम होने लगती है और प्रेग्‍नेंसी में मुश्किलें पैदा हो सकती है। इसके अलावा पीसीओडी में आपके लुक में भी बहुत बदलाव आने लगता है। अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है तो समय के साथ यह डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी अन्‍य हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण भी बन सकता है। इस प्रॉब्‍लम के चलते अपनी डाइट पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप भी पीसीओडी या पीसीओएस की प्रॉब्‍लम्‍स से जूझ रही हैं और यह जानना चाहती हैं कि इसमें कौन-सी डाइट प्‍लान को फॉलो करना चाहिए तो समस्‍या को दूर करने के लिए पचौली वेलनेस क्लिनिक की न्‍यूट्रीशनिस्‍ट प्रीती सेठ द्वारा बताई इस हेल्‍दी डाइट प्‍लान को फॉलो करें।

1सुबह खाली पेट

Image Courtesy: gardenerd.comdiet plan for pcod card ()

रात का भीगा 1 चम्‍मच मेथी दाना लें और 5 भीगे बादाम के साथ पानी पीएं। मेथी दाना बॉडी में ग्‍लूकोज मेटाबॉल्जिम में सुधार करता हैं। ये आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए ब्‍लड शुगर लेवल और हार्मोन को स्थिर करता है।

Read more: पीसी‍ओडी को देनी है मात तो जरूर करें एक्‍सपर्ट के बताए 3 योगासन

2ब्रेकफास्‍ट

Image Courtesy: addyspub.comdiet plan for pcod card ()

अंडे का सफेद हिस्‍सा, टोस्ट / स्‍प्राउट्स / बेसेंला / मुंग दाल का चिल्ला है। इन चीजों में मौजूद प्रोटीन इंसुलिन, एस्ट्रोजेन और टेस्टेरोनोन जैसे हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है। इसलिए ब्रेकफास्‍ट में इन्‍हें शामिल करना बहुत जरूरी होता है।

 

3मिड डे

Image Courtesy: pixabay.comdiet plan for pcod card ()

नारियल का पानी / फल / ग्रीन टी। नारियल पानी नेचुरल डी-यूरेटीक होता है और इसमें फैट बहुत ही कम होता है। जबकि फल फाइबर से भरपूर होते है और ग्रीन टी आपके मेटाबॉल्जिम को बढ़ाती है।

4लंच

Image Courtesy: pixabay.comdiet plan for pcod card ()

लंच में मल्‍टीग्रेन चपाती (1-2) + सब्‍जी + सलाद /कोई भी सलाद जो प्रोटीन बेस जैसे चना या चिकन होना चाहिए / ब्राउन राइस + सब्‍जी / दलिया + सब्‍जी। डाइट में एक से ज्‍यादा कॉम्प्लेक्स कार्बोस और सिंपल कार्बोस कम होना चाहिए। डाइट में डेयरी प्रोडक्‍ट कम या बिल्‍कुल नहीं होने चाहिए क्‍योंकि ये हार्मोनल लेवल में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकते है। पीसीओडी वाली महिलाओं पहले से ही हार्मोन्‍स से परेशान रहती हैं।

5शाम का स्‍नैक्‍स

Image Courtesy: 4.bp.blogspot.comdiet plan for pcod card ()

शाम को आप चाय / ग्रीन टी / ग्रीन कॉफी + 2 मैरी बिस्‍कुट / 1 कटोरी मखाना / 1 कटोरी भुना चना।

Read more: 37 kg कम कर फैट से फिट बनी इस लड़की ने PCOD से भी पाया छुटकारा

6डिनर

Image Courtesy: pixabay.comdiet plan for pcod card ()

ग्रिल्ड चिकन / फिश + सब्‍जी / वेजिटेबल मूंग दाल चिल्ला / सूप + सब्‍जी / 2-3 अंडे का सफेद हिस्‍से + 1 टोस्ट के साथ। प्रोटीन टिश्‍यु को रिपेयर करने और मसल्‍स के पुनर्निर्माण के लिए जरूरी होता है। यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में हेल्‍प करता है और ये रात भर के लिए आपको भर देता है।

7पोस्ट डिनर

Image Courtesy: pixabay.comdiet plan for pcod card ()

एक कप ग्रीन टी लें। अगर आपको थोड़ी मीठी ग्रीन टी पसंद हैं तो इसमें चीनी डालने से बचें, इसकी बजाय आप इसमें आर्गेनिक शहद मिलाएं। यह आपके इंसुलिन को कम करता है और बीएमआर को बढ़ाता है।
पीसीओडी से परेशान महिलाओं का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है और कई बार कोशिश करने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता है। ऐसे में वह वजन कम करने की डाइट प्‍लान के बारे में जानना चाहती हैं। अगर आप भी पीसीओडी से बचने वाली डाइट प्‍लान को अपनाना चाहती हैं तो यहां दी एक्‍सपर्ट की डाइट प्‍लान को फॉलो करें।

Loading...
Loading...