मिश्री जिसे हम रॉक शुगर के नाम से भी जानते हैं। यूं इसका सेवन हम अक्‍सर खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि मिश्री हेल्‍थ को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है, जिसे ज्‍यादातर महिलाओं को अनदेखी करती हैं। आप अगर अब तक मिश्री का सेवन रेस्टोरेंट में खाने के बाद ही करते आए हैं, तो अब इसको अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए, क्योंकि आज हम आपको मिश्री के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं। 

जी हां मिश्री में शुगर की तुलना में कम मीठा होता है और इसमें विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है। मिश्री, जिसे गन्‍ने के घोल से बनाया जाता है, इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स के कारण आपको अपनी डाइट रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि कैसे सर्दी-जुकाम में मिश्री से बहुत फायदा होता है। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आइए हमारे साथ-साथ आप भी रुजुता दिवेकर से इस बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: Eat Rock Sugar For Cough And Cold, Says Rujuta Diwekar

सर्दी-जुकाम से राहत
 misri for cold and cough inside

क्‍या आप गले में खराश और बंद नाक से परेशान हैं? तुरंत राहत के लिए मिश्री खाएं। ''इसके चिकित्‍सीय गुणों के कारण आयुर्वेद में मिश्री का इस्‍तेमाल कई बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम को दूर करने और कमजोर इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही यह भारतीय शास्त्रीय गायकों के रागों को आकर्षक, तरल और मधुर रखने के लिए भी फेमस है। इसके अलावा यह एसिडिटी, मतली और गैस की समस्‍या को कम करने के लिए भी जाना जाता है। जैसा कि हम सभी शुगर को लेकर चिंता करती हैं, और जानते हैं कि हमें बिस्कुट, कोला और चॉकलेट जैसे अल्ट्रा प्रोसेस्ड पैकेज्ड फूड्स से बचना चाहिए। मिश्री औषधीय है और एक हेल्‍दी, पौष्टिक आहार और अनुशासित जीवनशैली के एक हिस्से के रूप में, अद्भुत काम करती है'', यह बात रुजुता दिवेकर ने अपनी एक इंस्टाग्राम फोटो में लिखा है। लगता है, अब आपके पास मिश्री का सेवन करने के लिए पर्याप्त कारण हैं। क्या यह नहीं है?

ताजा सांसें

जैसा कि हम सभी जानती हैं कि बुरी सांसों से छुटकारा पाने के लिए मिश्री का सेवन भोजन के बाद किया जाता है। यह मुंह और सांसों में ताजगी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नकसीर का इलाज
misri for nose bleeding card ()

मानो या न मानो, मिश्री नकसीर आने पर तुरंत ब्‍लड को रोकने में हेल्‍प करती है। इसके लिए आप मिश्री के टुकड़ों को पानी में डालें और तब तक इंतजार करें जब तक कि वह आधी घुल न जाए। अब, ब्‍लीडिंग को रोकने के लिए इस पानी की कुछ बूंदें अपनी नाक में डालें।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

क्या आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल कम है? अगर हां तो मिश्री खाएं। हमारी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन को फिर से बनाने के अलावा यह एनीमिया, पीली त्वचा, चक्कर आना, थकान और कमजोरी में भी उपयोगी है। इसलिए, लो हीमोग्लोबिन लेवल से परेशान महिलाएं मिश्री का सेवन कर सकती हैं।

डाइजेशन में मददगार

मिश्री डाइजेशन के लिए अच्छा है। भोजन के बाद, सौंफ साथ मिश्री खाने से भोजन पचाने में मदद मिलती है। या आप कह सकती हैं, निश्चित रूप से एक अच्छा माउथ फ्रेशर है।

misri benefits card ()

आंखों के लिए अच्‍छी

मिश्री दृष्टि को बेहतर बनाने में मददगार है। यही कारण है कि आपको इसे खाना चाहिए। यह मोतियाबिंद को बनने से रोकती है। आंखों को हेल्‍दी बनाने के लिए इसका इस्‍तेमाल कैसे करें? जी हां हेल्‍दी आंखों को बनाए रखने के लिए मिश्री का पानी पियें।

इसे जरूर पढ़ें: तैमूर के होने के बाद करीना कपूर ने रुजुता दिवेकर के टिप्स अपनाकर देसी तरीके से घटाया वजन

डिप्रेशन से बचाएं

ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए मिश्री बहुत फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह एक एंटी-डिप्रेसेंट की तरह काम करता है। दूध की मात्रा बढ़ाने के अलावा, इसमें मीठा कम होता है और इसका सेवन आसानी से किया जा सकता है।

All image courtesy: Freepik

 

Loading...
Loading...