Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या वेट लॉस के दौरान स्नैक्स खाने से बढ़ सकता है आपका वजन?

    क्या वाकई स्नैक्स खाने से वजन बढ़ सकता है या फिर यह एक मिथक है? आइए एक्सपर्ट से इस बारे में विस्तार से जानें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-07,17:50 IST
    Next
    Article
    can I eat snacks for weight loss

    हम महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा चिंताजनक विषय बढ़ता हुआ वजन है। इस वजन को कम करने के लिए हम लोग जिम और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। अब हममें से अधिकतर लोगों को लगता है कि अगर वजन घटाने के लिए स्नैक्स खाए जाएं तो वो अच्छे हैं। 

    हेल्दी खाना हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वजन घटाने के लिए बोरिंग हेल्दी भोजन करना पड़ता है। ऐसा भी नहीं है कि वजन घटाने के लिए आपको कटोरा भरकर स्नैक्स खाने की आवश्यकता होती है। 

    आपको बस इतना ध्यान होना चाहिए कि स्नैक्स को कब और कैसे खाना चाहिए। अगर आप माइंडफुल स्नैकिंग करती हैं तो आप आसानी से वजन घटाने में सफलता प्राप्त कर सकती हैं। 

    न्यूट्रिशनिस्ट स्नेहा अळसुले अपने इंस्टाग्राम पर हमेशा वेट लॉस टिप्स शेयर करती रहती हैं। उन्होंने अपने एक पोस्ट में माइंडफुल स्नैकिंग के बारे में भी बात की है। वह कहती हैं, 'जब आपको भूख लगे, तो यह सोचने की कोशिश करें कि आपको क्या खाना चाहिए, न कि आप क्या खाना चाहती हैं।'

    वह आगे कहती हैं,'वजन घटाने के दौरान अगर आप स्नैक्स खा रही हैं तो आपको स्पाइसी और तैलीय चीजों से दूर रहना चाहिए। यह आपके वजन को बढ़ाने लगता है।'

    वजन घटाने के लिए स्नैक्स खाना सही या नहीं। कैसे स्नैक्स खाने चाहिए और इसे खाने का सही समय क्या है, चलिए एक्सपर्ट से ही जानें।

    क्या स्नैक खाने से बढ़ता है वजन?

    स्नैकिंग आपको लार्ज मील्स खाने से रोक सकता है, लेकिन यदि आप अपने भोजन के साइज को एडजस्ट नहीं करते हैं तब वजन बढ़ने का खतरा रहता है। स्नैक्स खाते समय आपका वजन बढ़ने का एक सामान्य कारण यह है कि वे अपने पूरे दिन की कैलोरी इंटेक में स्नैक्स को शामिल नहीं करते हैं।

    इसे भी पढ़ें: कम होने के बजाय बढ़ जाएगा वजन अगर प्लेट में शामिल करेंगी ये 5 फूड्स

    can eating snacks makes you gain weight

    किस तरह के स्नैक्स खाने से बढ़ता है वजन-

    डॉ. स्नेहल बताती हैं कि यदि आप तैलीय फूड आइटम्स को अपने स्नैक में शामिल करती हैं तो यह गलत है। इससे वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा रहेगी। इसी तरह आपको कार्ब्स, शुगर खासतौर से रिफाइंड शुगर को अपने आहार से दूर कर देना चाहिए। यदि आप स्पाइसी और बहुत नमक वाले स्नैक्स का सेवन कर रही हैं तो यह भी वजन बढ़ा सकता है। इसके साथ ही पैकेज्ड खाद्य पदार्थ और बड़े पोर्शन आपकी वेट लॉस की जर्नी को मुश्किल बनाते हैं।

    किस तरह के स्नैक्स खाने चाहिए-

    वजन घटाने के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन रिच खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ लें जो लाइट हों और जिन्हें पचाने में आसानी हो। अपने खाने के प्रोपोर्शन को छोटा रखें और कम तेल और स्पाइस वाले स्नैक्स का सेवन करें। यह आपके वजन से ही खिलवाड़ नहीं करते, बल्कि अन्य कई गंभीर बीमारियों को भी न्यौता देते हैं।

    स्नैक्स खाने का सही समय

    right time to eat snacks

    स्नैकिंग का सही समय लगभग सुबह 10:30 से 11:30 बजे के बीच का होता है। अगर आप शाम को किसी समय स्नैक खा रही हैं तो 4 से 5 बजे शाम अच्छा समय है। इस समय हमें सबसे ज्यादा भूख लगती है। हालांकि, कई बार इस टाइमिंग में थोड़ा डिफरेंस हो सकता है। आप अपने शरीर को ज्यादा बेहतर तरीके से जानती हैं, इसलिए जब आपको खाना खाने से आगे-पीछे भूख लगे तो हेल्दी स्नैक्स का ही सहारा लें। 

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ 7 दिनों में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये डाइट प्लान

    Recommended Video


    न्यूट्रिशिन्स स्नेहल सलाह देती हैं कि अपने स्नैक्स को बहुत ही बुद्धिमानी से चुनें। अपनी कैलोरी का ध्यान रखें और स्नैक खाने के बाद तुरंत न सोएं। इसे डाइजेस्ट करने के लिए थोड़ा सा वक्त दें। ध्यान रखें कि आप तभी कुछ खाएं जब भूख बर्दाश्त न हो।

    हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। वजन घटाने से संबंधी कोई सवाल आपके मन में हो तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें और ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।