हम बहुत खुशकिस्‍मत है कि हमारे देश की ऐसी जलवायु है कि हम लगभग सभी तरह की सब्जियों का स्‍वाद ले सकते हैं। हालांकि कुछ हमें पसंद होती है तो कुछ हमें बिल्‍कुल भी पसंद नहीं होती है। लेकिन आज हम एक स्‍पेशल सब्‍जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी हेल्‍थ के लिए सबसे अच्‍छी है। यह बात हम नही कह रहे बल्कि यह बात मुझे होम्‍योपैथिक डॉक्‍टर घोषल ने बताई थी और आज यह बात मैं आपके साथ शेयर कर रही हूं ताकि आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर हेल्‍थ से जुड़े फायदे पा सकें। खासतौर पर इस सब्‍जी में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। और ज्‍यादातर महिलाओं की बॉडी में एक उम्र के बाद कैल्शियम की कमी पाई जाती है। आइए जानें कि इस सब्‍जी को दुनिया की सबसे हेल्‍दी सब्‍जी क्‍यों कहा जाता है।

सब्जियों का सेवन हम रोजाना करते हैं क्‍योंकि यह हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन आज हम आपको एक खास सब्जी के बारे में बताने जा रहे है,  जिसे दुनिया की सबसे हेल्‍दी सब्जी माना जाता है। इस सब्जी को सहजन के नाम से जाना जाता हैं। सहजन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक जैसे पोषक तत्‍वों के अलावा मल्टीविटामिंस, एंटीऑक्‍सीडेंट, दर्दनिवारक गुण और एमिनो एसिड पाए जाते हैं। जो आपकी बॉडी की लगभग 100 से अधिक बीमारियों को रोकने में हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: दवाओं से नहीं बल्कि घर में मौजूद इन 5 हर्ब्‍स से दूर होगा वायरल फीवर, जानिए कैसे

ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करें

blood sugar levels drumstick

डायबिटीज रोगियों के लिए सहजन अमृत की तरह होता हैं क्योंकि ये ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह गॉल ब्‍लैडर के काम को बढ़ाता है जो ब्‍लड शुगर को कम करने के लिए अच्‍छा होता है।

वेट लॉस में मददगार

जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं उनके लिए सहजन बहुत फायदेमंद है। सहजन में पाए जाने वाले डाईयूरेटिक बॉडी में अनावश्यक जल को कम करते हैं। और सहजन में पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण बॉडी की सूजन को कम करते हैं। इससे बॉडी में अनावश्यक फैट इकट्ठा नहीं होता हैं।

डाइजेस्टिव हेल्‍थ के लिए अच्‍छा

digestive health drumstick

ड्रमस्टिक्स विटामिन बी जैसे नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12 का एक अद्भुत स्रोत है। ये आपके डाइजेस्टिव हेल्‍थ को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। क्‍योंकि विटामिन बी उचित डाइजेशन के लिए फूड्स को तोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, सहजन में आहार फाइबर होता है जिससे डाइजेशन अच्‍छा होता है। जी हां सहजन की सब्जी का सेवन करने से पेट साफ रहता है। और कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा सहजन का सेवन करने से पेट के कीड़े और बैक्‍टीरिया भी दूर हो जाते हैं।

गर्भावस्था की जटिलताओं को कम करें

इस सब्जी को अक्सर गर्भवती महिलाओं को भी खाना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होती हैं। इसके अलावा  दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए सहजन की सब्जी बहुत फायदेमंद होती है। सहजन के सेवन से डिलीवरी के बाद महिलाओं की बॉडी में दूध की कमी नहीं होती है। और बच्चे के जन्म के बाद बॉडी में कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं भी नहीं होती है।

हड्डियां मजबूत करें

stronger bones drumstick

जैसे कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि सहजन की फली में कैल्शियम और आयरन की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसलिए यह हेल्‍दी बोन स्ट्रक्चर को बढ़ावा देता है और हड्डियों के घनत्व को नुकसान से बचाता है। यह हड्डियों की स्‍टैमिना और हेल्‍थ को बढ़ाता है।

ब्‍लड साफ करें

ड्रमस्टिक में ब्‍लड को साफ करने के गुण होते हैं जो एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक एजेंट के रूप में काम करते हैं। अगर आप ड्रमस्टिक्स को रोजाना खाती हैं  तो ये ब्‍लड सर्कुलेशन को अच्छी तरह से व्यवस्थित करने में आपकी हेल्‍प करता हैं।

सांस की बीमारियों से छुटकारा

drumstick benefits health inside

ड्रमस्टिक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा, श्वसन पथ में एलर्जी के विकास को रोकने में हेल्‍प करती है। इस सब्‍जी को खाने से बॉडी में इंफेक्‍शन और कंजेशन को विकसित नहीं होता है।

इसे जरूर पढ़ें: नींबू पानी से नहीं गर्म पानी पीकर तेजी से घटाएं अपना वजन

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

सहजन की फली मे मौजूद विटामिन सी बॉडी की इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है जिससे आप विभिन्‍न प्रकार के इंफेक्‍शन से दूर रहते है। आपको यह बात सर्दियों में समझ आएगी जब इसके सेवन से आप खांसी और सर्दी जैसी नॉर्मल बीमारियों से बची रहेंगी।

तो देर किस बात की इस दुनिया की सबसे हेल्‍दी सब्जी को आप भी अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि इसे कैसे लेना है तो इसे जरूर पढ़ें: सहजन सरसों मसाला रेसिपी कैसे बनाएं, जानें इसे बनाने का तरीका