पूरियों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। कभी आपकी पसंदीदा आलू टमाटर की सब्जी के साथ गरमागरम पूरी, तो कभी छोले के साथ क्रिस्पी ताली हुई पूरी भला किसे पसंद नहीं आती है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि तेल में डूबी हुई डीप फ्राई पूरी, स्वाद से भरी होने के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसान देह भी साबित हो सकती है।

आपमें से ज्यादातर लोग जो अपनी सेहत के प्रति सचेत होते हैं वो ज्यादा तेल के इस्तेमाल की वजह से पूरी खाना पसंद नहीं करते हैं। जाने अनजाने तेल में डूबी पूरी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। 

low oil puri

अगर आपसे कहा जाए कि आप कुछ आसान तरीकों से जीरो ऑयल पूड़ियां भी बना सकती हैं तो आप क्या कहेंगी। जी हां, न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर बिना तेल की पूड़ियाँ बनाने के टिप्स शेयर किये हैं, जिससे आप नवरात्री में भी बिना तेल की पूरियों का मज़ा उठा सकती हैं। आइये जानें टिप्स और रेसिपी। 

इसे जरूर पढ़ें:Navratri Special: नवरात्रि व्रत में आप भी ट्राई कर सकती हैं रामदाना से बने ये 3 स्नैक्स

लोई को बेलें 

roll on puri

बिना तेल की पूरियां बनाने के लिए सबसे पहले आटे की लोई लेकर बड़ी साइज़ की पूरी बना लें। ये पूरियां स्टीमर में बनेंगी इसलिए आपको पूरियों का आकार उसी साइज़ का बनाना होगा। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

लोई को छोटे आकार में काटें 

cut in small

बड़ी लोई को किसी छोटी कटोरी या गिलास से टुकड़ों में काटें और पूरियां तैयार कर लें। 

स्टीमर में बनाएं 

पूरी बनाने के लिए स्टीमर के गरम किये हुए सांचे को ग्रीसिंग करें और उसमें  एक -एक करके पूरियां रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के लिए रामबाण है करेला, मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें इसके फायदे

एयर फ्रायर में बनाएं 

ये पूड़ियां एयर फ्रायर में 200 डिग्री पर पार्चमेंट पेपर लगाकर रखें। इसे 5 से 7 मिनट तक पकाएं और इनका स्वाद उठाएं। 

यहां बताए स्टेप्स को फॉलो करके आप जीरो ऑयल की टेस्टी पूरियां बना सकती हैं, जो स्वाद से भरपूर होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। तो देर किस बात की आज ही ट्राई करें ये टिप्स और हेल्दी पूरियों का मज़ा उठाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pintrest