ये दुनिया वाकई बहुत अद्भुत है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक सुंदर जगहें हैं। इसके अलावा कई जगहें ऐसी भी हैं जिनके बारे में सुनकर ही आप आकर्षित हो जाएंगे। अगर दुनिया में खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करने की बात आती है तो हर कोई यूरोप का रुख करता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों की तारीफों के पुल नहीं बांध रहे हैं बल्कि दुनिया के ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जो बहुत छोटे होने के बावजूद बेहद खूबसूरत हैं। दुनिया का सबसे छोटा देश वाकई में इतना छोटा है कि शायद हम इंडियन्स का इतना कोई मौहल्ला होता है। इस आर्टिकल में हम आपको इन छोटे छोटे देशों से परिचित कराने के साथ ही यहां की खास चीजों और घूमने लायक जगहों के बारे में भी बताएंगे। जिससे आपको भी लगेगा कि आपको यहां जाना चाहिए या नहीं!

इसे भी पढ़ें: इन 6 इको-फ्रेंडली रिजॉर्ट और होटलों में 1 बार जाने के बाद आप और कहीं नहीं जाएंगे

मोनाको

worlds smallest and beautiful country you must visit inside one

मोनाको दुनिया का सबसे छोटा देश है! यह इतना छोटा है जितना शायद आपका कोई मौहल्ला हो। यह सिर्फ 2.02 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और इसे आप सिर्फ 1 घंटे में घूम सकते हैं। लेकिन यहां की खूबसूरती की बात करें तो यह किसी से पीछे नहीं है। अगर आप यहां जाते हैं तो आपको शानदार कसीनो, जीरो इनकम टैक्स और कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

तुवालु

worlds smallest and beautiful country you must visit inside two

वैस तुवालु एक देश नहीं बल्कि द्वीपीय देश है, जो प्रशांत महासागर में हवाई और आस्ट्रेलिया के बीच स्थित है। यह भी दुनिया का एक ऐसा छोटा देश है जिसकी आबादी सिर्फ 12,373 है। तुवालु सिर्फ 26 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ देश है जो दुनिया के चौथे सबसे छोटे देशों में गिना जाता है। अगर आप कुछ अलग जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो तुवालु आपके लिए बेस्ट है।

लिकटेंस्टाइन

worlds smallest and beautiful country you must visit inside three

यह देश स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के बीच में स्थित है। यहां आप नदी, झरने और पहाड़ों का मजा ले सकते हैं। लिकटेंस्टाइन सिर्फ 160 वर्ग किलोमिटर क्षेत्रफल में फैला हुआ दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है।

इसे भी पढ़ें: जाना है अंडमान घूमने? ये टिप्स बचा सकती हैं आपका पैसा!

माल्टा

worlds smallest and beautiful country you must visit inside four

अगर आप यूरोप में सिर्फ स्पेन और फ्रांस को ही सबसे खूबसूरत देश मानती हैं तो ऐसा नहीं है। बल्कि आज से माल्टा को भ अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें। यहां जाने वाले सैलानी कहते हैं कि माल्टा किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां सब सुख सविधाएं मिलने के साथ ही आपको प्राकृतिक सुंदरता और रोमांटिक समुद्री तट भी देखने को मिलते हैं। यह जगह पार्टनर के साथ भी क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करने के लिए है और फैमिली के साथ भी आप यहां मस्ती कर सकते हैं।

नियूए

worlds smallest and beautiful country you must visit inside five

यह एक छोटा सा द्वीप टोंगा और कुक आइलैंड्स के बीच स्थित है। इसका ज्यादातर हिस्सा घने ट्रॉपिकल फॉरेस्ट्स से ढका हुआ है। जो लोग वेल, डॉल्फिन्स के साथ तैराकी करने के शौकीन हैं या रेन फॉरेस्ट में ट्रैकिंग करना चहते हैं, उनके लिए नियूए बेस्ट जगह है।