Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें पश्चिम बंगाल की लेडिकेनि मिठाई के बारे में

    बंगाल के रसगुल्ला को छोड़ के एक और मिठाई है जो पश्चिम बंगाल में प्रसिद्ध है। जानने के लिए लेख को जरूर पढ़ें।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-11,19:13 IST
    Next
    Article
    bengali ledikeni

    बंगाल अपनी कला और मीठे पकवानों के लिए बहुत ही लोकप्रिय है। हर कोई बंगाल की प्रसिद्ध मिठाई रसगुल्ला के बारे में जनता है लेकिन एक और मिठाई है पश्चिम बंगाल में बहुत ही प्रसिद्ध है। इस मिठाई का नाम है "लेडिकेनि"। आइए जानते हैं इस मिठाई के बारे में।

    क्या है लेडिकेनि

    ledikeni

    यह एक मिठाई है जो पश्चिम बंगाल के साथ साथ बांग्लादेश में भी प्रसिद्ध है। यह एक तरह से गुलाब जामुन की तरह ही होती है। इसका नाम शासन काल के दौरान रखा गया था। भारत के पहले वायसराय चार्ल्स जॉन कैनिंग की बीवी का नाम लेडी charlotte canning के नाम पर इस मिठाई का नाम रखा गया था। इसलिए इस मिठाई को लेडिकेनि कहा जाता है।

    इसे जरूर पढ़ें- Diwali 2022: इस दिवाली घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट मिठाइयां, जानें रेसिपीज

    Recommended Video

    गुलाब जामुन और लेडिकेनि में अंतर

    ledikeni sweet

    अक्सर लोग लेडिकेनि को गुलाब जामुन ही समझते हैं। लेकिन यह दोनों एक दूसरे से बिल्कुल ही अलग हैं। क्योंकि लेडिकेनि छेने से बनाई जाती हैं और गुलाब जामुन खोया और मिल्क पाउडर से बनाया जाता है।

    अन्य बिंदु

    कहा जाता है कि इस मिठाई को लेडी कैनिंग के जन्मदिन पर बनाया गया था तभी इसका नाम उनके नाम पर पड़ा। इस मिठाई की लेडी केनी द्वारा बहुत पसंद किया गया साथ ही इसे मुख्य व्यंजनों में रखा गया। हर पार्टी में इस मिठाई का होना और खाना अनिवार्य कर दिया गया था। 

    इसे जरूर पढ़ें- Diwali Wishes 2022: अपने प्रियजनों को प्यार से कहें दिवाली मुबारक, भेजिए ये शुभकामनाएं और संदेश

     

    हम इसी तरह खाने से जुड़े मजेदार फैक्ट आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  zomato, whats hot

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।