• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वैष्णो देवी जा रहे हैं तो आसपास स्थित इन जगहों पर भी घूमने ज़रूर पहुंचें

अगर आप भी मां वैष्णो देवी दर्शन के लिए जा रहे हैं तो आसपास स्थित इन बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।  
author-profile
Published -17 Sep 2022, 14:00 ISTUpdated -19 Sep 2022, 12:06 IST
Next
Article
tourist places near vaishno devi

हिन्दू धर्म में वैष्णो देवी यात्रा का बेहद ही महत्व है। यहां न जाने कितने भक्तों की मुरादें पूरी हो जाती हैं। इसलिए यहां हर साल लाखों भक्त मां वैष्णो जी का दर्शन करने पहुंचते हैं। खासकर नवरात्रि के दिनों में यहां सबसे अधिक भक्त पहुंचते हैं।

इस साल नवरात्रि 26 सितंबर से लेकर 4 अक्टूबर तक है और 5 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा। 

अगर आप भी आने वाले दिनों में मां वैष्णो जी का दर्शन करने जा रहे हैं तो आसपास में स्थित इन बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

पटनीटॉप (Patnitop)

Patnitop tourist places near vaishno devi

जिस तरह माता वैष्णो का मंदिर अध्यात्मिक का केंद्र है ठीक उसी तरह पटनीटॉप प्राकृतिक खजाना माना जाता है। हिमालय की गोद में स्थित पटनीटॉप घने देवदार और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के लिए फेमस है। 

पटनीटॉप में आप पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग आदि कई एडवेंचर गेम्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं। अगर आप सर्दियों में यहां घूमने जाते हैं तो बर्फ़बारी भी मिल जाएगी। नवरात्रि के दिनों में जो भी भक्त वैष्णो मां का दर्शन करने पहुंचते हैं वो लगभग सभी सैलानी यहां घूमने के लिए ज़रूर पहुंचते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कटरा से पटनीटॉप लगभग 1 घंटे में पहुंच सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में मां दुर्गा के इन 8 मंदिरों में आप भी दर्शन करने पहुंचें, मुरादे होंगी पूरी

सनासर (Sanasar)

Sanasar near vaishno devi

मां वैष्णो जी का दर्शन करने के बाद अगर आप किसी हिल स्टेशन घूमना चाहते हैं तो फिर आपको सनासर घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए।

इस खूबसूरत जगह पर घूमने के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग, बोट राइड  और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी अन्य कई एक्टिविटीज एन्जॉय कर सकते हैं। यहां कश्मीरी संस्कृति का भी अनुभव देख सकते हैं। कटरा से सनासर लगभग 2 घंटे में पहुंच सकते हैं। (जम्मू-तवी में घूमने के लिए जगहें)

Recommended Video

बटोत (batote)

batote near vaisho devi temple

बटोत एक बेहद ही खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। चेनाब नदी के किनारे स्थित इस जगह दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां आप सुकून के पल बिता सकते हैं। 

यहं की वादियों में घूमने के साथ-साथ यहां आप जंगल में कैंपिग कर सकते हैं। इसके अलावा यहां आप ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि कटरा से बटोत की दूरी लगभग 81 किमी है और पटनीटॉप से लगभग 12 किमी दूर है।

इसे भी पढ़ें: IRCTC Tour: नवरात्रि में वैष्णो देवी के दर्शन के लिए 3 बेहतरीन टूर पैकेज, पढ़ें पूरी जानकारी

झज्जर कोटली  (Jhajjar Kotli)

Jhajjar Kotli near vaishno devi temple

झज्जर कोटली वैष्णो मंदिर के आसपास घूमने के लिए एक बेस्ट और खूबसूरत जगह है। यहां की मनमोहक खूबसूरती और सुंदरता को देखर आप भी कुछ देर के लिए सोच में पड़ जाएंगे। यह एक फेमस पिकनिक स्पॉट भी है।

अगर आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं तो फिर आपको यहां घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। यहां आप एडवेंचर गेम्स का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। वैष्णो मंदिर से झज्जर कोटली की दूरी लगभग 31 किमी है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wikimedia,travelshoebum)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।