बनारस भारत के प्राचीन शहरों में से एक हैं। भोलेनाथ की नगरी होने की वजह से यहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक बनारस घूमने आते हैं। लॉकडाउन के खुलने के बाद यहां आने वाले यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यही नहीं धार्मिक और ऐतिहासिक विशेषताओं की वजह से यह शहर दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यही वजह है कि लोग अपने जीवन में एक बार इस शहर को घूमने जरूर आते हैं।

बनारस का खानपान और यहां रहने वाले लोगों का अंदाज भी यात्रियों को खूब भाता है। जब भी यहां कोई आता है अपने दुख और चिंता को छोड़ यही का हो जाता है। हालांकि, बनारस घूमने उपयुक्त समय क्या और यहां आने से पहले किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, यह सब कुछ ध्यान रखना बहुत जरूरी है। दरअसल, बनारस कला संस्कृति की नगरी है तो ठगों की भी नगरी है। इसलिए यहां आने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

बनारस घूमने का सही समय

varanasi trip

बनारस घूमने का सबसे उपयुक्त समय सितंबर से मार्च तक का समय है। उसके बाद गर्मियां शुरू हो जाती है और फिर बारिश। बनारस में गर्मियों के समय तापमान काफी ज्यादा होता है, कई बार लोग घूमने के दौरान बीमार पड़ जाते हैं। अगर आप 10 दिन की छुट्टी लेकर घूमने का प्लान बना रही हैं तो बेहतर होगा कि सितंबर से मार्च तक के बीच के समय में आएं। वहीं बारिश के समय में यहां सड़कों और गलियों में गंदगी ही नहीं बल्कि बारिश का पानी इकट्ठा हो जाता है, जिसकी वजह से चलना-फिरना काफी मुश्किल हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: चेन्नई के इस मंदिर में देवी लक्ष्मी के 8 रूपों की होती है पूजा, चढ़ाई जाती है खास चीज

खरीदारी में बरते सावधानियां

बनारस ठगों की नगरी है, ऐसे यात्रियों को आसानी से ठगा जा सकता है। इसलिए अगर आपको मोल-भाव करना नहीं आता तो खरीदारी करने की गलती ना करें। वैसे बनारस की कई चीजें मशहूर हैं, जैसे पान, बनारसी साड़ी, मंदिर आदि। अगर आप बनारसी साड़ी खरीदने जा रही हैं तो यहां के स्थानीय लोगों से मदद ले सकती हैं। दुकानदार या फिर ऑटो ड्राइवर से पूछताछ करने की गलती ना करें। खरीदारी से पहले गलियों को अच्छी तरह जांच लें। इसके अलावा जिस चीज को आप खरीदने वाली हैं, उसे अच्छी तरह जांच परख कर खरीदें।

घूमने से पहले तैयारी पूरी रखें

travelling in varanasi

धार्मिक स्थल होने की वजह से यहां चोरी की भी संभावनाएं अधिक होती है। इसलिए घूमने निकलने से पहले अपने सामान को सही तरीके से पैक कर के रख लें। एक्सप्लोर करने के चक्कर में किसी भी गली या फिर सड़कों पर घूमने की गलती ना करें। अगर आप बनारस के सभी मंदिरों का दर्शन करने जा रही हैं तो कम से कम तीन दिन का वक्त लें। एक दिन में सभी मंदिर में जाकर दर्शन करना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा आप मंदिर दर्शन के लिए जा रही हैं तो मोबाइल फोन, कैमरा या फिर पर्स को अच्छी तरह रख लें। कहीं भी जाने के लिए जल्दबाजी न करें।

शेयर ऑटो में करें ट्रैवलिंग

अगर आप बनारस में कहीं जाना चाहती हैं तो उस जगह को अच्छी तरह सर्च कर लें। होटल से वह जगह कितनी दूर है यह पहले ही देख लें। निकलने से होटल स्टाफ से ट्रैवलिंग के खर्चे के बारे में जान लें। दरअसल, ऑटो ड्राइवर हर वक्त अलग-अलग पैसे चार्ज करते हैं। कोई आपसे अधिक पैसे ना लें ले इसलिए बेहतर है कि पूरी जानकारी रखें। ऑटो या रिक्शे से आप कहीं आसानी से आ जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सीकर में मौजूद हैं यह खूबसूरत जगहें, आप भी घूमने जानिए

Recommended Video

ऑनलाइन बुक करें होटल

varanasi plan trip

बनारस में घाट या फिर रेलवे स्टेशन के पास आपको कई सारे होटल मिल जाएंगे। धार्मिक स्थल होने की वजह से इन जगहों पर काफी भीड़ देखने को मिल सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि ऑनलाइन सर्च कर होटल पहले से ही बुक कर लें। अगर आप त्योहार के समय होटल बुक करने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको यहां काफी भीड़ देखने को मिल सकती है। होटल में खाना खाने की जगह आप चाहें तो बाहर के स्ट्रीट फूड को एक्सप्लोर कर सकती हैं। यहां आपको खाने में कई अलग-अलग तरह की वैरायटी मिल जाएंगे, जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार खा सकती हैं।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।