लंबे समय से सलाद को प्लेन और बोरिंग माना जाता है। सब्जियों को कच्चा खाना बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता। बस अच्छी सेहत के लिए लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। अगर आपका मानना भी कुछ ऐसा ही है, तो आप गलत हैं। सलाद हमेशा ही बोरिंग या उबाऊ नहीं होते। आपके द्वारा बनाने का तरीका उन्हें टेस्ट प्रदान करता है। अगर आप चाहें तो सलाद में जैतून के तेल से लेकर कई बेहतरीन मसालों को मिलाकर उन्हें हेल्दी के साथ-साथ उतना ही टेस्टी भी बना सकती हैं। इतना ही नहीं, आप सलाद में हर बार अलग- अलग वेजिटेबल का इस्तेमाल करके एक नई वैरायटी भी पेश कर सकती हैं। हो सकता है कि आपको सलाद खाना अब तक बोरिंग लगता हो। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी सलाद रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जो विंटर्स के लिए एकदम परफेक्ट हैं। इन विंटर सलाद रेसिपी में आप सर्दियों में मिलने वाली गाजर से लेकर हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ विंटर सलाद रेसिपीज के बारे में-

पालक और वेजिटेबल सलाद

 food tricks inside

सर्दियों में पालक को आपने कई रूपों में खाया होगा। लेकिन अब इसे सलाद के रूप में खाकर देखें। इस सलाद रेसिपी को बनाने के लिए आप एक बाउल में ताजा कटे हुए पालक में चेरी टोमेटो, खीरा, प्याज, लाल शिमलामिर्च व पनीर डालें और मिक्स करें। अब इसके उपर 1 बड़ा चम्मच बेलसमिक सिरका और 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें। आखिरी में आप स्वादानुसार नमक व काली मिर्च मिलाकर मिक्स करें और सर्व करें।

इसे जरूर पढ़ें: खिचड़ी के बिना क्‍यों अधूरा है मकर संक्रांति का त्‍योहार, जानें

मूंग दाल और गाजर का सलाद

 food tricks inside

यह सलाद हाई प्रोटीन सलाद है। अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन इनटेक को बढ़ाना चाहती हैं या फिर वेट लॉस प्रोग्राम में हैं तो विंटर में यह सलाद आपकी काफी मदद करेगा। इसके लिए आप एक बाउल में एक चौथाई कप उबली मूंग दाल, एक चौथाई कप उबले छोले, कद्दूकस की हुई गाजर और दो चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करें। अब आप इसमें नमक, काली मिर्च, शहद और नींबू डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और इसका स्वाद चखें।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Special: स्वादिष्ट डिश का लुत्फ़ उठाना है तो ट्राई करें इन तीन लाजवाब रेसिपीज को

मेथी सलाद

 food tricks inside

सर्दियों के मौसम में मेथी की सलाद खाने का भी अपना ही मजा है। इसकी ड्रेसिंग बनाने के लिए आप आधा कप सिरका में आधा कप तेल, दो बड़े चम्मच मस्टर्ड पेस्ट, 1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टीस्पून चाट मसाला, 1 टेबलस्पून चीनी और 1 टेबलस्पून सूखे अनार के दाने डालें। अब इसमें नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें दो टमाटर काटकर और मेथी के पत्ते मिलाएं। अब नॉन-स्टिक पैन में 1 टेबलस्पून तेल गरम करें। इसमें 7-8 लहसुन की कलियों को डालकर तब तक सॉटे करें, जब तक कि लहसुन समान रूप से सुनहरा और कुरकुरा न हो जाए। 1/2 टीस्पून सरसों के बीज और 8-10 अखरोट डालें और सरसों के बीज डालकर उसे चटकने दें। मेथी सलाद को एक सर्विंग प्लेट में ट्रांसफर करें। तड़के को सलाद के ऊपर डालें।

नाशपाती, सेब और अखरोट का सलाद

 food tricks inside

यह एक बेहद ही हेल्दी और टेस्टी सलाद है, जो आपको लंबे समय तक फुल होने का अहसास कराता है। इस सलाद को बनाने के लिए आप एक बड़े कटोरे में एक साथ 2 बड़े चम्मच रेड वाइन सिरका, 2.5 टेबलस्पून संतरे का रस और 1/2 कप किशमिश डालकर व्हिस्क करें। अब इसमें कटे हुए सेब, नाशपाती और अखरोट डालें। अब इसमें जैतून का तेल डालकर टॉस करें। आखिरी में आप इसमें नमक और काली मिर्च डालकर इसके टेस्ट को और भी ज्यादा बढ़ाएं।

आप इनमें से कौन सी सलाद रेसिपी ट्राई करना चाहेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik