गुजरात और महाराष्ट्र के समीप अरब सागर में स्थित द्वीप समूह है दमन और दीव। ये भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश है। दमन के इतिहास की बात करें तो ये पहले पुर्तगालियों के कब्‍जे में था, इसीलिए इसकी राजधानी पहले गोवा हुआ करती थी, लेकिन अब यहां की राजधानी सिलवासा है। गोवा और दमन को 1961 में पुर्तगालियों से मुक्त कराया गया। वहीं, 1987 ई. में इसे अलग से केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया, जिसमें दीव भी शामिल है। यहां पूरे साल सुहाना मौसम बना रहता है। यहां के सुंदर पार्क पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। विशाल दमनगंगा नदी दमन को दो भाग में बांटती है। पहला नानी दमन यानी छोटा दमन, दूसरा मोती दमन यानी बड़ा दमन। यहां पुर्तगालियों द्वारा बनाए गए कई भव्य चर्च हैं, जिसमें सबसे फेमस चर्च है कैथेडरल बोल जेसू। दमन में पर्यटकों के ढहरने, घुमने और समुद्र में सैर करने की सभी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। आपको बता दें कि यहां देविका बीच और जैमपोरे बीच सबसे फेमस है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

daman and diu facts inside

इसे जरूर पढ़ें: शांति निकेतन में कला से लेकर पढ़ाई तक, जानें कुछ रोचक बाते

दीव के बीच पर छह बीच हैं

दीव के बीच का नीले रंग का समुद्र आपका दिल जीत लेगा। दीव पर पुर्तगालियों द्वारा बनाए गए विशाल किलों और चर्चों को देखा जा सकता है। यहां पर छह बीच हैं- देवका बीच, जामपोर बीच, गोमटीमाला बीच, नागोआ बीच, चक्रतीर्थ बीच और वनकभारा बीच।

know about daman and diu inside

 

देवका बीच

सुरक्षा के मद्देनजर देवका बीच पर नहाना मना है, लेकिन आप यहां त‍ट के किनारे बैठकर इसकी खूबसूरती का आंनद ले सकती हैं। यहां दो पुर्तगाली चर्च भी हैं। ये बीच दमन से पांच किलोमीटर दूर उत्तर में स्थित है। बच्चों के लिए इस बीच (अंडमान का राधानगर बीच) पर भरपूर मनोरंजन के साधन हैं, जैसे कलरफूल वॉटर फाउंटेन और मनोरंजन पार्क। आपको यहां पर ठहरने और घुमने की सारी व्यवस्थाएं मिल जाएंगी।

Recommended Video

जामपोर बीच

पिकनिक स्‍पॉट के लिए फेमस ये बीच नानी दमन के दक्षिण में स्थित है। यहां से समुद्र का नजारा बेहद खुबसूरत दिखता है। पाम के ढेर सारे पेड़ों से सजा ये बीच तैराकी का शौक रखने वालों के लिए बेस्‍ट प्‍लेस है। यहां की लहराती लहर, शांत और ठंडी हवा, झूमते पेड़ और आकाश में इठलाते बादलों को निहारना एक अद्भुत अनुभव है।

गोमटीमाला बीच

सुंदर, शांत और सफेद रेत वाला ये बीच तैरने (समुद्र जहां कभी नहीं डूबेंगे आप) के लिए सुरक्षित है। ये दीव के मुख्‍य शहर से सत्‍ताइस किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

some best and interesting facts about daman and diu inside

नागोआ बीच

इस बीच पर पाम के पेड़ों की लंबी कतार देखने को मिलती है। ये दीव से सिर्फ बीस मिनट की दूरी पर है।

चक्रतीर्थ बीच

यहां आप प्राचीन शिव मंदिर के दर्शन कर सकती हैं। छुट्टियां बिताने के लिए ये बीच बेस्‍ट है। इसे पश्चिमी भारत का एक शानदार पर्यटन स्‍थल कहा जाता है।

वनकभारा बीच

ये बीच तैराकी और पिकनिक के लिए बेस्‍ट प्‍लेस है, यहां आपको खूबसूरत प्राकृतिक दृश्‍यों का अनुकूल परिवेश मिलेगा।

some facts about daman and diu inside

इसे जरूर पढ़ें: जानिए 5000 साल पुराने नंद बाबा के घर के बारे में जहां बीता था श्री कृष्ण का बचपन

तो इस बार घूमने का प्‍लान बने तो दमन और दीयू का रूख करें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (cdn.britannica.com, cdn1.goibibo.com, amar ujala, tripadvisor.com)