अपने दोपहर के भोजन को काम पर लाने या फ्रिज में अपने बचे हुए ताजा रखने के लिए प्लास्टिक भंडारण कंटेनर एक शानदार समाधान हैं। वे कांच की तुलना में हल्के और नाजुक होते हैं और इन्हें इस्तेमाल करना आसान होता है क्योंकि ये जल्दी टूट नहीं सकते हैं। लेकिन भले ही ये स्टोरेज कंटेनर्स इस्तेमाल में आसान हों लेकिन कुछ समय के बाद इनका इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। इसलिए इन कंटेनर्स को समय के साथ बदल देना ही बेहतर होता है। आइए आपको बताते हैं कि किन संकेतों से पता चलता है कि आपके प्लास्टिक स्टोरेज कंटेनर्स को बदल देना चाहिए। 

कई साल पुराना 

old containers

यदि आप कई साल पुराने कंटेनर्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो ये सही समय है कि आप उन्हें बदल दें। जब पुराने प्लास्टिक स्टोरेज कंटेनर में खाना या सब्जियां रखी जाती हैं तो ये पुराने कंटेनर की खराब स्मेल से बहुत जल्द खराब हो जाती हैं और कई बार पुराने प्लास्टिक कंटेनर में रखा हुआ खाना खाने से फ़ूड पॉइज़निंग भी हो जाती है क्योंकि इसका रिएक्शन आपके शरीर पर हो सकता है। आमतौर पर 5 साल से पुराने कंटेनर्स को बदल देना चाहिए। कम से कम इन कंटेनर्स का इस्तेमाल खाने की किसी वस्तु को स्टोर करने में न करें।  

बदबूदार हो जाए या दाग लगे हों 

यदि आपने अपने प्लास्टिक कंटेनर से एक दाग या गंध को हटाने के लिए अपना सबसे कठिन प्रयास किया है यानी आपने कंटेनर्स को हर तरह से साफ़ कर लिया है तब भी उसमें से बदबू नहीं जा रही है तो इसे बदल देना ही बेहतर है। आप भले ही इसे रखना छाती हों लेकिन बदबू वाले कंटेनर में खाना रखना न तो आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा और न ही इसमें रखा खाना ज्यादा देर तक फ्रेश रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: प्‍लास्टिक के खाली डिब्‍बों का फिर से करती हैं इस्‍तेमाल तो अपनी ये आदत बदल लें

लिड टूट जाए 

replace lid

आपके स्टोरेज कंटेनर की सफलता के लिए लिड्स बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए यदि आपके कंटेनर्स की लिड या ढक्कन टूट जाए या कहीं खो जाए तो आप उस कंटेनर का इस्तेमाल करने की बजाय उसे बदल दें वही आपके लिए बेहतर होगा। प्लास्टिक स्टोरेज कंटेनर की लिड टूटने पर इन्हें ढककर रखने का कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है इसलिए इन्हें बदल देना ही बेहतर होता है। कोशिश करें कि आप जब भी प्लास्टिक कंटेनर खरीद रही हों तब मजबूत लिड वाला कंटेनर ही खरीदें।  

इसे जरूर पढ़ें:प्रेशर कुकर का इन 7 तरीकों से करें इस्तेमाल, नहीं रहेगा कोई खतरा

Recommended Video

यदि इसकी बनावट अजीब है 

कई बार किचन में इस्तेमाल किया जाने वाला स्टोरेज कंटेनर गैस के पास रखा होने की वजह से गर्म होकर पिघल जाता है या फिर इसके नीचे का भाग गरम खाना रखने की वजह से दिखने में अजीब लगने लगे तो इसे तुरंत ही बदल दें। सतह पर किसी भी तरह की गड़बड़ी का मतलब है कि उसमें रखी गयी सामग्री के साथ समझौता करना। भूलकर भी आपको ऐसे कंटेनर्स को भोजन की सामग्री रखने के लिए इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए। 

किचन के उपयोग का न हो 

storage containers

कई बार आप जल्दबाजी में किचन के लिए ऐसे स्टोरेज कंटेनर्स खरीद लेते हैं जो आपके किचन के लिए उपयोगी नहीं होते हैं। जैसे यदि आपको किचन के लिए अनाज का भंडारण करने के लिए बड़े स्टोरेज कंटेनर्स चाहिए और आप साइज़ में छोटे कंटेनर्स ले आती हैं तो बिना सोचे हुए इन्हें तुरंत बदल दें। या फिर आपके पास ऐसे कंटेनर्स हैं जिनकी बनावट देखने में ख़राब लगती है और उनकी सफाई में भी असुविधा होती है तो इन्हें तुरंत बदल दें और पसंदीदा कंटेनर्स लाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: Instagram