• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shardiya Navratri 2022: मां शक्ति को नहीं करना चाहते नाराज तो इन चीजों का न करें सेवन

नवरात्रि में माता रानी को खुश करना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
author-profile
Published -13 Sep 2022, 17:19 ISTUpdated -13 Sep 2022, 17:32 IST
Next
Article
navratri fasting rules

नवरात्रि इसी महीने के 26 तारीख से शुरू होने वाला है। ऐसे में लोग पहली ही तैयारियों करके रख लेते हैं। यह भगवान दुर्गा को समर्पित त्योहार जिनके 9 अवतारों को 9 दिन पूजा जाता है। इन 9 दिनों में कई लोग व्रत रखते हैं। जो लोग व्रत नहीं भी रखते हैं वो कुछ चीजों का सेवन करने से परहेज करते हैं।

भगवद् गीता और वैदिक शास्त्रों ने सात्विक, राजसिक और तामसिक श्रेणियों के तहत खाद्य पदार्थों को वर्गीकृत किया है और नवरात्रि के उपवास के दौरान केवल उन सब्जियों का सेवन किया जाना चाहिए जो प्रकृति में सात्विक हों।

आमतौर पर कड़वे, खट्टे, तीखे, नमकीन या सूखे तामसिक खाद्य पदार्थों के राजसिक भोजन से बचना चाहिए क्योंकि वे नकारात्मकता, सुस्ती और बेचैनी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि देवी मां को खुश करने के लिए आपको शराब-मांस आदि चीजें नहीं खानी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं और साथ ही आप क्या-क्या खा सकते हैं, ये भी आइए जानें।

प्याज और लहसुन से करें तौबा

onion garlic to avoid in navratri

प्याज और लहसुन प्रकृति में तामसिक होते हैं। इसके अलावा लीक्स, शलॉट और मशरूम जैसी चीजों को भी खाना अवॉयड करना चाहिए। आप व्रत रखें या न रखें, लेकिन इन 9 दिनों में इसे न खाएं।

बीन्स और मटर का न करें सेवन

नवरात्रि का व्रत रखने वाले लोगों को इन नौ दिनों में बीन्स और मटर भी नहीं खाने चाहिए। आप व्रत न रख रहे हैं और घर में किसी का उपवास है, तब भी इन चीजों का सेवन न करें। दरअसल, बीन्स और मटर आदि को फलहारी नहीं माना जाता है, इसलिए इन्हें खाने की मनाही होती है।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में कुछ अच्छा खाने का है मन तो बनाएं यह स्नैक्स

गेहूं और चावल का आटे से करें परहेज

नवरात्रि में लोग उपवास रखते हैं और इस दौरान आपको पूरे दिन के लिए अच्छी एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में उन चीजों का सेवन करने के लिए कहा जाता है, जो किसी तरह का आलस न आने दें। गेहूं और चावल ऐसा अनाज होता है जो डाइजेशन का प्रोसेस धीमा कर देत है, इसलिए आपको इन्हें भी नहीं खाना चाहिए।

नॉन वेजिटेरियन खाने से करें परहेज

non veg to avoid in navratri

नवरात्रि के त्योहार में मांसाहारी चीजों का सेवन करने से भी परेहज होता है। इसे किसी प्राणी के खिलाफ हिंसा माना जाता है और इसी वजह से सिर्फ वेज ही बनाया जाता है। हालांकि बंगाली नवरात्रि में नॉन वेज इसलिए खाते हैं, क्योंकि वो बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाते हैं।

टेबल सॉल्ट का न करें सेवन

table salt to avoid in navratri

व्रत रखने वाले लोग अपने खाने में टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल भी नहीं करते हैं। नमक किसी भी भोजन का मुख्य हिस्सा है और इसके बिना स्वादिष्ट भोजन की कल्पना करना असंभव है, लेकिन उपवास के दौरान नमक खाने की अनुमति नहीं होती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोसेसिंग के दौरान इसे तमाम केमिकल बेस्ड टेक्निक से बनाया जाता है, जिसके कारण यह अपनी शुद्धता खो देता है। वहीं सेंधा नमक अपनी सबसे शुद्ध फॉर्म में होता है और यह खाने को लाइट बनाने के साथ कूलिंग प्रॉपर्टी भी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की इन जगहों पर परोसी जाती है नवरात्रि की थाली, आप भी करें एक्सप्लोर

नवरात्रि में किन चीजों का खाया जा सकता है-

foods to eat in navratri

नवरात्रि के दौरान सभी सात्विक भोजन करते हैं और एकदम सरल लाइफस्टाइल पर आ जाते हैं। ऐसे में कुट्टू और सिंघाड़े का आटा खाया जाता है। चावलों की जगह समक चावल खाते हैं और सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा आप ये चीजें खा सकते हैं-

  • आलू
  • मीठा आलू
  • कद्दू
  • कच्चा केला
  • कच्चा पपीता
  • लौकी
  • टमाटर
  • नींबू
  • खीरा
  • गाजर
  • सारे फल
  • साबुदाना
  • राजगिरा

Recommended Video

अब नवरात्रि में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बात का ध्यान रखें। अगर आपने उपवास नहीं रखा तो भी खाने के ये नियम आपको फॉलो करने चाहिए।

हमें उम्मीद है कि ये जानकारी आपके काम आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।