गर्मी आने का मतलब है कि घूमने का सीज़न आ गया है। इसलिए तो हर कोई गर्मी के आते ही बैग पैक कर लेता है। लेकिन उन लोगों का क्या जिन्हें ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल रही है? अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो यह नजदीक का हिल स्टेशन आपके घूमने के लिए बेस्ट जगह हो सकती है। यहां आप वीकेंड पर आसानी से घूम कर आ सकती हैं। 

छोटी लेकिन सुंदर है जगह

हम बात कर रहे हैं मुक्तेश्वर जाने की जो नैनीताल में स्थित है। इसकी गिनती उत्तराखंड के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में होती है। यहां पहाड़ हैं, पछी हैं, हरे-भरे पेड़-पौधे हैं, दूर तक फैला समुद्र है और ठंडी हवा है। घूमने के लिए इससे ज्यादा और क्या चाहिए। छोटी-छोटी पहाड़ियों की हसीन वादियों से घिरा यह हील स्टेशन समुद्र तल से लगभग 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस शहर का नाम यहां के एक प्राचीन शिव मंदिर से लिया गया है, जिसके देखने के लिए दूर-दूर से लोग तब भी आते थे और अब भी आते हैं। 

Read More: घूमने का है शौक लेकिन पैसा बना हुआ है दिक्‍कत? तो सिर्फ 5 हजार रुपए में इन 5 खूबसूरत जगहों का लें मजा

कहा जाता है साइलेंट सिटी

Mukteshwar tourist place inside

अगर आप ऑफिस के तनाव और रोज की चिकचिक से भी परेशान हो गई हैं तो घूमने के लिए यह जगह बेस्ट है। क्योंकि मुक्तेश्वर एक बहुत ही शांत जगह है। यहां फैली शांति के कारण इसे 'मूक शहर' (साइलेंट सिटी) भी कहते हैं। 

मिलेगी बर्फ भी

Mukteshwar tourist place inside

यहां घूमने-फिरने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। लेकिन गर्मी में जिस चीज की आपको सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह भी आपको यहां मिलेगी। हम बात कर रहे हैं बर्फ की जो आपको यहां आसानी से मिल जाएगी। 220 वर्ग मील के क्षेत्र में फैली 22 से अधिक बर्फीली चोटियां और घने देवदार के जंगल इस शहर को खास बनाने का काम करते हैं। 

ले सकते हैं पैराग्लाइडिंग का मजा

Mukteshwar tourist place inside

यहां आप पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकती हैं। पैराग्लिडिंग सबसे उत्साहजनक एडवेंचर गतिविधियों में से एक है। हर टूरिस्ट यहां की बर्फीली जगहों पर पैराग्लाइडिंग का मजा लेने की ख्वाहिश रखता है। पिछले कुछ सालों में मुक्तेश्वर पैराग्लाइडिंग के लिए एक खास गंतव्य के रूप में उभर कर सामने आया है। 

मिलता है पैकेज

Mukteshwar tourist place inside

यहां आने वाले लोगों में एडवेंचर के जुनून को देखते हुए अब कैंपिंग पैकेज भी चला दिए गए हैं। इस कैंपिंग पैकेज में रिवर क्रासिंग, नाइट ट्रेकिंग, वाइल्ड लाइफ ट्रेकिंग आदि अन्य गतिविधियां शामिल होती हैं। इस पूरे पैकेज में आपको खानें और रात को टेंट में रहने की सुविधा भी दी जाती है। यह पूरा पैकेज आपको प्रति व्यक्ति 5000-7000 रुपये के बीच पड़ेगा।

Read More: लंबी फ्लाइट की जर्नी को बनाना है मज़ेदार तो इन बातों का रखें ख्याल 

ट्रेकिंग और कैम्पिंग 

Mukteshwar tourist place inside

यहां आप ट्रेकिंग और कैम्पिंग का भी मजा ले सकती हैं। पिछले कई सालों में यहां आए टूरिस्टों में ट्रेकिंग का क्रेज भी काफी देखने को मिला है। यहां की असामान्य स्थलाकृति, अज्ञात ट्रेल्स, हरे-भरे जंगलों, और संकीर्ण गलियां ट्रेकिंग को और अधिक रोमांचक बना देती हैं। अपनी ताकत और क्षमता यहां विभिन्न ट्रेकिंग ट्रेल्स का चुनाव कर सकती हैं। यहां के अधिकतर ट्रेल्स कठीन नहीं हैं इसलिए आपक किसी गाइड की भी जरूरत नहीं होगी। 

यहां को कुछ लोकप्रिय ट्रेल्स हैं- पेओरा से अल्मोड़ा, पेओरा से मुक्तेश्वर, बिंसर से आर्टोला ट्रेक और नदियों के किनारे वाले ट्रेक रूट। 

सूर्योदय देखना

Mukteshwar tourist place inside  

अगर आप यहां आई हैं तो यहां का सूर्योदय देखे बिना घर मत जाएगा। भारत का दूसरा सबसे ऊंचा शिखर नंदा देवी मुक्तेश्वर से दिखाई देता है। पहाड़ी चोटियों के अद्भुत दृश्य हर टूरिस्ट को आकर्षित करते हैं। क्योंकि यहां से सूर्योदय का दृश्यकाफी मनोरम दिखाई पड़ता है। अक्सर सैलानी नंदा देवी के ऊपरी छोर पर उगते-डूबते सूरज के रोमांचक दृश्य को देखने का इंतजार करते हैं। 

Recommended Video

Read More: खूबसूरत नजारों और देश की सांस्कृतिक विरासत का लुत्फ उठाना चाहती हैं तो पुणे की इन 5 जगहों पर जरूर जाएं