गर्मियों का मौसम आते ही बाज़ार में फलों के राजा आम आ जाते हैं। भारत में 1000 से भी ज्यादा वेरायटी के आम मिलते हैं लेकिन क्या आप जानती है कि मार्केट में सबसे पहले कौन सा आम आता है। इतना ही नहीं मार्केट में सबसे महंगा आम कौन सा है ये भी ्जान लीजिए। हर वेरायटी के आम का स्वाद अलग होता है। तो आपको किस वेरायटी का आम पसंद और वो मार्केट में कब आता है आइए आपको बताते हैँ। 

सफेदा आम 

Safeda mango fruit summer

सफेदा आम की ये वेरायटी गर्मियों के मौसम में सबसे पहले बाज़ार में आती है। हालांकि सफेदा आम की खेती खासतौर पर आंध्र प्रदेश में होती है लेकिन से पूरे भारत में सबसे ज्यादा खाया जाने वाले लोगों का पसंदीदा आम है। इस आम का छिलका परफेक्ट मैंगो कलर का होता है और इसमें दूसरे आम की तुलना में कम फाइबर होते हैं। 

Read more: घर पर 5 मिनट में ऐसे बनाइए कच्चे आम की मीठी चटनी

पहेरी आम

 paheri mango fruit summer

पहेरी या फिर कुछ लोग इस आम को पैरी भी कहते हैं आम की ये वेरायटी भी मार्केट में सफेदा के साथ ही आती है। या फिर कुछ दिनों बाद मई से लेकर जून तक आम की ये वेरायटी मार्केट में बहुत ज्यादा नज़र आती है। इस आम का छिलका ऊपर से लाल होता है। इन्हें आम नहीं बल्कि लोग शहद कहते हैं क्योंकि इनका स्वाद सबसे मीठा होता है। ये तो सब जानते हैं की गुजरात मे गर्मियों के मौसम में आमरस बनाया जाता है और आम रस केसरी आम का बनता है लेकिन अगर आपको केसरी आम ना मिलते को आप पहेरी आम से भी आमरस बना सकती हैं। 

Read more: कच्चे आम की चटपटी लॉन्जी बनाने की ये रेसिपी जानिए

नीलम आम

 neelam mango fruit summer

नीलम आम यूं तो गर्मियों में पूरा सीज़न ही रहता है लेकिन इसे खाने का असली स्वाद जून में है। इस मौसम में ये आम मार्केट में ज्यादा बिकता है। हैदराबाद में लोग नीलम आम ज्यादा खाते हैं। वैसे आपको ये भी बता दें कि मार्केट में मिलने वाले बाकि आम की तुलना में ये आम थोड़े छोटे होते हैं। 

Read more: इंडिया के 10 खास अचार जिन्हें देखते ही आपको मुंह में आ जाएगा पानी

अल्फांसो आम

 alphonso mango fruit summer

अल्फांसो को कुछ लोग हापुस आम भी कहते हैं। कैटरीना कैफ की आम वाला विज्ञापन तो आपको याद ही होगा जिसमें में अल्फांसो वेरायटी के आम की बात करती हैं। फलों के राजा आम की ये वेरायटी खासकर विदेशों में भी बड़ी मात्रा में एक्सपोर्ट होती है। ये आम मार्केट में सिर्फ दो महीने मई और जून में ही रहता है। इसकी खेती महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, कर्नाटका और मध्यप्रदेश में होती है। वैसे आपको ये भी बता दें कि ये आम की सबसे महंगी वेरायटी है। आम तो आपने कई खाए होंगे लेकिन अल्फांसो का स्वाद एक बार आपने चख लिया तो आप हमेशा इसे ही खाना पसंद करेंगी। 

Read more: आम के पल्प को इन 7 चीजों के साथ लगाने से दमकता है चेहरा

हिमसागर आम 

himsagar mango fruit summer 

हिम यानि कि बर्फ जिस तरह से बर्फ बाहर निकालते ही पिघल जाता है और आप उसका इस्तेमाल ज्यादा समय तक नहीं कर पाते उसी तरह से हिमसागर आम की वेरायटी है। ये आम सबसे कम समय के लिए मार्केट में आता है। आप इस आम का स्वाद सिर्फ मई महीने में ही ले सकते हैं। बंगाली लोगों को इसका स्वाद ज्यादातर पसंद होता है। इस आम का मैंगो शेख सबसे स्वाद बनता है। 

 

Recommended Video