फूड डायरी
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial30 Mar 2018, 13:33 IST

इंडिया के 10 खास अचार जिन्हें देखते ही आपको मुंह में आ जाएगा पानी

जिस तरह से हर किसी की खाने में खास पसंद होती है उसी तरह से अचार के स्वाद भी लोग अपने स्वाद के हिसाब से पसंद करते हैं। हम आपको 10 तरह के खास इंडियन अचा...
indian unique delicious achar MAIN
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial30 Mar 2018, 13:33 IST

अचार नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। खुद ब खुद चटकारे लेने लगते हैं और फिर खाना जैसा भी बना हो लेकिन उसका स्वाद बढ़ जाता है। जिस तरह से हर किसी की खाने में खास पसंद होती है उसी तरह से अचार के स्वाद भी लोग अपने स्वाद के हिसाब से पसंद करते हैं। इंडियन अचार की रेसिपी विदेशों में भी मशहूर है। ये तो हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि कैसे विदेशों में घर पर अचार का बिज़नेस शुरू करने के बाद शेफ रोमी गिल इंटरनेशनल शेफ बन और बिज़नेस वुमेन बन गई।

आप कितनी तरह के अचार के बारे में जानती हैं आम का अचार, नींबू का अचार, मिर्ची का अचार अब हम आपको इनके अलावा ऐसे और अचार के बारे में भी बता रहे हैं जिनके बारे में शायद आपने इससे पहले कभी नाम भी नहीं सुना होगा। या फिर आपने शायद सोचा भी नहीं होगा कि इससे अचार भी बनाया जा सकता था। 

वैसे आपको ये भी बता दें कि अचार सिर्फ vegetarian food से ही नहीं बनता बल्कि non vegetarian food से भी कई तरह के अचार बनाए जाते हैं। अगर अब तक आप अंडे या Lamb के अचार के बारे में नहीं जानती थी तो अब इसके बारे में भी जान लीजिए।

1अंडे का अचार (Egg pickle)

egg pickle indian unique delicious achar

अंडे का अचार साउथ इंडिया में ज्यादातर खाया जाता है। इसे नेपाल, केरल और आन्ध्र स्टाइल से बनाया जाता है। अंडे का अचार स्वाद में बेमिसाल होता है लेकिन इसे आप ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल नहीं कर सकती है। ज्यादा प्रोटीन होने की वजह से इसमें जल्दी fungal लगता है। इस अचार को तेल और मसालों के साथ ही बनाया जाता है। ये अचार एक बार बनाने के बाद आप उसे 2-3 दिनों तक ही इस्तेमाल कर सकती हैं।

2आम का अचार (Mango pickle)

mango pickle indian unique delicious achar

 आम का अचार तो इंडिया में सबसे ज्यादा खाया जाता है। आम का अचार हर राज्य में अलग तरह से बनाया जाता है। आम का अचार आप अपने घर पर आसानी से कभी भी बना सकती हैं। आम का मौसम गर्मियों में होता है इसलिए आप गर्मियों में कच्चे आम को खरीदकर उसका अचार बनाकर रख लें जिसे आप साल भर तक इस्तेमाल कर सकती हैं। 

3गोंगुरा का अचार (Goongura Pickle)

goongura pickle indian unique delicious achar

गोंगुरा का अचार अंबाड़ा के पत्तों से बनाया जाता है जिसे आन्ध्र में आन्ध्र मां के नाम से लोग जानते हैं। आन्ध्रप्रदेश में इसके छोटे पौधे होते हैं इस अचार की खासियत ये है कि इसमें भरपूर आयरन और प्रोटीन होता है। सबसे बड़ा फायदा गोंगुरा के अचार खाने से ये होता है कि इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत बनती है। 

4लाईम का अचार (Lime pickle)

lime pickle indian unique delicious achar

लाईम का अचार दिखने में नींबू जैसा ही होता है लेकिन ये नींबू नहीं होता। lime नींबू से बड़ा होता है और उसका छिलका भी मोटा होता है। लाईम का अचार खट्टा, मीठा, सूखा या गीला किसी भी तरह से बना सकती हैं। इसे आप दही वालों चावलों के साथ, परांठों के साथ भी खा सकती हैं। ये अचार एक बार बनाने के बाद आप इसे साल भर तक आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

5अदरक-इमली का अचार Puli Inji (Tamarind-Ginger pickle)

tamarind ginger pickle indian unique delicious achar

केरल में ओनम के समय पर ये अचार खासकर बनाया जाता है। इस समय अदरक की खेती से ताज़ा अदरक बाज़ार में आता है फिर उसे इमली में उबालकर खास तरह से तैयार किया जाता है। इसमे ंआप अपनी पसंद से नमक और मिर्ची डाल सकती हैं। इसे भी लोग चावल और दही के साथ खाना पसंद करते हैं। 

 

6कमल-ककड़ी का अचाक Bhen ka Achar (Lotus stem pickle)

lotus stem pickle indian unique delicious achar

कमल-ककड़ी का अचार भी इंडिया में सबसे ज्यादा खाया जाता है। वैसे इस अचार की डिमांड तो विदेशों में भी काफी है। इसे उबालकर धूप में सुखाकर बनाया जाता है। एयर टाइट डिब्बे में इसका अचार बनाकर आप इसे कई दिनों तक रख सकती हैं। 

7मिर्ची का अचार (Chilly pickle)

chilly pickle indian unique delicious achar

मिर्ची का अचार उन सभी लोगों को पसंद होता है जो तीखा खाना पसंद करते हैं। मिर्ची का अचार भी कई तरह से बनाया जाता है। एक बात आपको और भी बता दें जो मिर्ची मोटी होती हैं वो कम तीखी होती है। इसे में इंडियन मसालों और तेल में बनाया जाता है।  

8भेड़ का अचार (Gosht ka Achaar)

gosht pickle indian unique delicious achar

गोश्त का अचार जैसा कि इसके नाम से आप समझ गई होंगी कि ये नॉन वेजिटेरियन है। ये अचार राजस्थान का सबसे पॉपुलर अचार है। भेड़ के मांस से इस अचार को बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए कई दिन लगते हैं। मसालों में भेड़ के मांस को कई दिनों तक मेरिनेट करके इसे बनाया जाता है। 

9झींगा अचार (Goan-style prawn pickle)

goan prawn indian unique delicious achar

 झींगा तो आपने कई बार कई तरह से खाया होगा लेकिन क्या आप जानती हैं कि झींगा का अचार भी बनाया जाता है। Goan-style prawn pickles बनाने के लिए आपको सही रेसिपी के बारे में पता होना चाहिए। इसे ज्यादा दिनों तक आप बनाकर नहीं रख सकती इसे प्लेन राइस के साथ भी खाया जा सकता है।

10Rai ka achaar / Rai ka paani / Kaanji

rai pickle indian unique delicious achar

किसी भी मौसम के सब्जी में राइ डालकर आप आसानी से उसका अचार कभी भी अपने घर पर बना सकती हैं। इसे बनाने में ना तो ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा पैसे खर्च होते हैं। आप अपने स्वाद के हिसाब से इसमें मिर्ची और नमक डाल सकती हैं। गोभी, गाजर, शलगम किसी भी मौसमी सब्जी का राई वाला अचार आप अपने घर पर बना सकती हैं।

Loading...
Loading...