• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दालों से मिलेगा पूरा पोषण, बस खरीदने से लेकर पकाते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप दालों से पर्याप्त मात्रा में पोषण प्राप्त करना चाहती हैं तो उसे खरीदने से लेकर पकाते समय आप इन बातों का ध्यान अवश्य रखें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Sep 2022, 10:00 ISTUpdated -16 Sep 2022, 17:56 IST
Next
Article
how to get maximum nutrition from dal or lentils

दाल भारतीय रसोई में एक विशेष स्थान रखती है। महिलाएं अपने घरों में मूंग दाल से लेकर उड़द दाल तक को कई अलग-अलग तरीकों से बनाना पसंद करती हैं। विशेष रूप से, जो लोग शाकाहारी हैं, उनकेे लिए दालें प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं। 

इतना ही नहीं, इनमें प्रोटीन के अलावा फाइबर व कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, हर दाल का अपना एक स्वाद होता है और महिलाएं इन्हें और भी ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें कई तरह के मसालों को एड करती हैं।

हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि आप दाल का सेवन तो करती हैं, लेकिन फिर भी आपको दाल के वह पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जो वास्तव में आपको मिलने चाहिए। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उन्हें खरीदने से लेकर बनाने में आप कई छोटी-छोटी बातों को अनदेखा कर देती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको दाल खरीदने से लेकर पकाने से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको मैक्सिमम पोषण प्रदान करने में मददगार होंगे-

बिना पॉलिश की दाल ही खरीदें 

lentils in hindi

अगर आप सच में दाल से लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आप बिना पॉलिश की गई दाल का सेवन करें। जब आप बिना पॉलिश की दाल को खरीदती हैं और उसका सेवन करती हैं तो आपको इसमें मौजूद प्रत्येक पोषक तत्व का लाभ मिलता है। वहीं, दालों को पॉलिश करने के दौरान उनमें मौजूद कई पोषक तत्व यूं ही नष्ट हो जाते हैं। (अरहर दाल सांभर मसाला रेसिपी)

इसे ज़रूर पढ़ें- मूंग दाल खरीदते वक्त जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान

एक ही दाल का ना करें सेवन

यह देखने में आता है कि कुछ घरों में अधिकतर एक तरह की दाल का बार-बार सेवन किया जाता है। लेकिन अगर आप अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करना चाहती हैं तो ऐसे में आप दालों की वैरायटी को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। इससे आपको हर बार एक अलग स्वाद तो मिलेगा ही, साथ ही कई तरह के अलग पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे। इसके अलावा, तरह-तरह की दालों के सेवन से आप इसे अधिक मात्रा में अपनी डाइट में शामिल कर पाएंगी।

जब पकाएं दाल

Dal buying tips in hindi

अगर आप दाल को इस तरह पकाना चाहती हैं कि उसके पोषक तत्वों को बरकरार रखा जा सके तो आप इन टिप्स को फॉलो करें-

  • हमेशा दालों को प्रेशर कुकिंग तरीके से पकाएं। यह उनक पोषण मूल्य को बरकरार रखती है। 
  • दाल को पकाते समय एक बार में अच्छी तरह धो लें और फिर पानी में सोक करें। जिस पानी में इसे भिगोया जाता है उसका उपयोग खाना पकाने के लिए किया जाना चाहिए। यह दालों को पोषक तत्वों को संरक्षित करने का एक प्रभावी तरीका है। (चना दाल फ्राई चाट)
  • दालों में बेकिंग सोडा डालने से बचें। यह इसमें मौजूद पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है, खासकर इससे विटामिन बी आपको पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है।

दिन में एक बार अवश्य खाएं

कुछ लोग एक बार दाल बना लेते हैं तो फिर उसे तीन-चार दिन के लिए स्किप कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचें। दाल को अपने डेली डाइट का हिस्सा बनाएं और हर दिन कम से कम एक कटोरी दाल खाने का नियम अवश्य बनाएं। इससे आपको दालों के सेवन का अधिकतम लाभ मिलेगा।

Image Credit- Freepik 

तो अब आप भी दाल से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान अवश्य रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।