जब भी कहीं बाहर घूमने की बात होती है तो सबसे पहले बजट का ही ख्याल आता है। खासतौर से, महिलाएं तो बिना फाइनेंशियल प्लानिंग के कहीं भी बाहर जाना पसंद नहीं करतीं। कई बार तो आप महज इसलिए अपना मन मसोसकर रह जाती हैं क्योंकि आपको लगता है कि बाहर घूमने में आपका काफी खर्चा हो जाएगा और इससे आपका पूरे महीने का बजट बिगड़ जाएगा।

अगर आप भी घूमने की शौकीन हैं, लेकिन हर बार आपको बजट परेशान करता है तो एक बार आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। यह सच है कि बाहर घूमने में कुछ खर्चा तो होता ही है, लेकिन अगर आप समझदारी से पैसे खर्च करती हैं तो यकीनन आप काफी सारे पैसे बचा सकती हैं और बजट में ही अपनी मनपसंद जगहों पर घूम सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप ट्रैवलिंग के दौरान काफी हद तक पैसों की बचत कर सकती हैं –

करें थोड़ी रिसर्च

Money Saving Tips inside

पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप थोड़ी रिसर्च करके ही कहीं पर जाएं। आप इंटरनेट की मदद से अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन के मुख्य अट्रैक्शन के बारे में जान सकती हैं। साथ ही यह भी देखें कि वहां पर कौन सी जगहों पर आप मुफ्त में घूम सकती हैं। अगर आप घर से थोड़ी रिसर्च करके जाएंगी तो आपको वहां पर टूरिस्ट गाइड के लिए अलग से पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। साथ ही रिसर्च की मदद से आप ट्रैवल डेस्टिनेशन के लिए अलग-अलग फ्लाइट या ट्रेन के बारे में जान सकती हैं। कुछ खास मौकों पर टिकट काफी सस्ती मिलती हैं, आप पहले ही उन्हें बुक कराकर भी काफी पैसे बचा सकती हैं।

Recommended Video

होटल

Money Saving Tips inside

आप होटल बुक करवाते समय भी बेहदमहंगा होटल बुक करवाने से बचें। इससे आपको घूमने के लिए अपने बजट को कम करना पड़ेगा क्योंकि ज्यादातर पैसे तो होटल बुकिंग में ही खर्च हो जाएंगे। साथ ही कमरा बुक करते समय कोशिश करें कि उसमें रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव या किचन एरिया की सुविधा हो। यकीनन घूमते समय खाना पकाना आपको अच्छा नहीं लगेगा। लेकिन फिर भी इन चीजों की मदद से आप रूम में ही चाय, काॅफी बना सकती हैं या फिर नाश्ते में सैंडविच, अंडे या फल आदि काटकर खाए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप बाजार से खाना लाकर खाती हैं और वह बच जाता है तो खराब नहीं होगा। आप कुछ समय बाद उसे गर्म करके आसानी से खा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: IRCTC 4 दिन में घुमाएगा 2 फेमस ज्योतिर्लिंग और मध्यप्रदेश के ये 2 खूबसूरत शहर, जानें पूरी डिटेल्स

कैरी करें स्नैक्स

Money Saving Tips inside

जब भी हम बाहर घूमते हैं तो स्नैक्स और पानी में काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। इतना ही नहीं, कई बार दूसरी जगह का पानी व्यक्ति को बीमार भी कर देता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्हें अपने साथ ही कैरी करें। आप घर पर ही कुछ पौष्टिक स्नैक्स बनाकर अपने साथ कैरी कर सकती हैं। इसके साथ जैम व साॅस के कुछ पाउच भी बैग में रख लें। साथ ही कुछ सूखा नाश्ता भी हल्की भूख लगने पर खाया जा सकता है। इस तरह हर बार आपको बाहर खाने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। वैसे पानी कैरी करने में भले ही आपको एक बार दिक्कत हो लेकिन अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद आप आसानी सेउसे कमरे में रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: इन 5 खूबसूरत राजस्थानी हवेली होटल में जाना आपको भी आएगा पसंद

टूरिज्म कार्ड

Money Saving Tips inside

आजकल ऐसे कई टूरिज्म कार्ड मिलते हैं, जिन्हें अगर आप एक बार खरीद लें तो आपको होटल बुकिंग से लेकर घूमने की जगहों, शॉपिंग, खाने-पीने व पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी छूट मिलती है। अगर आपको पूरा दिन बाहर घूमना है तो बार-बार कैब करने की बजाय आप कोई स्कूटी या कार एक दिन के लिए किराए पर भी ले सकती हैं। इससे घूमना भी आसान हो जाएगा और पैसों की बचत भी होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।