राजस्थान हमेशा ऐतिहासिक इमारत के लिए जाना जाता है। यहां की खूबसूरत होटल और हवेलियां भी सैलानियों के लिए प्रमुख रहता है। यही वजह है की राजस्थान में प्रयटकों का जमावड़ा लगा रहता है। आप अलगी बार जब राजस्थान घूमने जाए तो इन 5 खूबसूरत होटल और हवेलियों में रहने का प्लान ज़रूर बनाए। देखने में आप को पुरानी लग सकती है लेकिन ये होटल और हवेली किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: केवल 5 से 6 हजार के बजट में घूम सकती हैं ये खूबसूरत जगह

डेजर्ट हवेली गेस्ट हाउस (Desert Haveli Guest House, Jaisalmer)

beautiful rajasthani haveli hotel inside

दुनिया के सबसे बड़े इमारतो में से एक ऐतिहासिक इमारत जैसलमेर का किला है। यह लगभग 450 साल पुरानी विरासत हवेली और गेस्टहाउस है। हवेली में एक बेहतरीन माहौल है। यहां वातानुकूलन और हीटिंग से सुसज्जित, कमरों में एक अद्वितीय परिवेश है। खाने के विभिन्न प्रकार के व्यंजन इसकी सबसे बड़ी खासियत है। रुम में आपको केबल चैनलों के साथ एक फ्लैट स्क्रीन टीवी और शॉवर सुविधाओं के साथ बाथरूम मिलता हैं। वाई-फाई की सुविधा भी होती है। सभी मेहमानों का बहुत अच्छे से ख्याल रखा जाता है। हवेली में क्वीन डीलक्स और किंग सुपर डीलक्स कमरे हैं। डेजर्ट हवेली गेस्ट हाउस जैन मंदिर और जैसलमेर बस स्टेशन से 500 मीटर की दूरी पर है। यह गडीसर झील से 1 किमी और जैसलमेर रेलवे स्टेशन से 1.5 किमी दूर है।

रूपनगर फोर्ट होटल, अजमेर (Roopangarh Fort Hotel, Ajmer) 

beautiful rajasthani haveli hotel inside

रूपनगर इमारत अजमेर में सबसे लोकप्रिय बजट वाले हवेली होटलों में से एक है। 1648 में किशनगढ़ के महाराजा रूप सिंह द्वारा बनाया गया एक सुंदर इमारत है। इस हवेली में टूरिस्ट्स को विश्व स्तरीय तरह के आराम दिये जाते हैं। रोमांचक इनडोर और आउटडोर प्रोग्राम भी आयोजित की जाती हैं। यहां बेहतरीन खाने के साथ-साथ पुस्तकालय, स्विमिंग पूल, चिकित्सा सहायता, और कपड़े धोने की अन्य आधुनिक सुविधाएं हैं। यह दिल्ली और जयपुर के बीच NH1 पर स्थित है।

द हिल फोर्ट केसरोली, अलवर (The Hill Fort Kesroli, Alwar)

beautiful rajasthani haveli hotel inside

द हिल फोर्ट केसरोली 14 वीं शताब्दी का बना हुआ आकर्षक इमारत हैं। यहां की सबसे मनमोहक नजारा अस्त होता हुआ सूरज का दिखना है। खाने में आपको लोकल और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों का कतार मिलेगा। द हिल किला शादियों, सम्मेलनों, वर्षगाँठ, जन्मदिन और अन्य यादगार मौकों के लिए भी बुक होता है। यहां स्पा के साथ टेरेस पूल का भी लुफ्त उठा सकते हैं। इस हवेली का संचालन नीमराना होटल समूह करता है। 

इसे भी पढ़ें: झीलों के शहर उदयपुर घूमने जा रही हैं तो लीजिए इन एक्टिविटीज का मजा

रामथरा इमारत, करौली (Ramathra Fort, Karauli)

beautiful rajasthani haveli hotel inside

रामथरा  इमारत  350 साल पुरानी किला है। एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह आगरा और राजस्थान के रणथंभौर नेशनल पार्क के बीच में स्थित है। रामथरा किला अपने आसपास के ग्रामीण इलाकों का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, और मेहमानों को एक शानदार ग्रामीण का अनुभव देता है। रामथरा हवेली राजस्थानी-इटालियन मार्बल से बना हवेली है। आसपास के ग्रामीण इलाकों में हिरण, नीले बैल, भेड़िये, लकड़बग्घा और कभी-कभी जंगली सूअर, भालू, तेंदुए और बाघों की कई किस्में आपको रामथरा इमारत से देखने को मिल जाएगी। 

बलसामंद लेक पैलेस, जोधपुर (Balsamand Lake Palace, Jodhpur)

beautiful rajasthani haveli hotel inside

इस महल का निर्माण जोधपुर के महाराजा जसवंत सिंह प्रथम ने 17 वीं शताब्दी में करवायां था। 60 एकड़ की विशाल संपत्ति में फलों के बगीचे, मैनीक्योर लॉन, क्रोकेट लॉन, गुलाब के बगीचे और रेस्तरां के साथ 26 अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए गार्डन रूम हैं। रूम में आपको सभी तरह के सुविधाएं आराम से मिल जाती है। यहां राजस्थानी खाने के साथ-साथ भारत के विभिन्न व्यंजनो को चखने का बेहतर मौका रहता है।