इस बार करवा चौथ का व्रत 17 अक्टूबर गुरूवार के दिन पड़ रहा है। दिन हर सुहागन के लिए करवा चौथ का व्रत खास होता है। कार्तिक महीने की चतुर्थी तिथि को यह यह व्रत रखा जाता है। करवा चौथ वाले दिन व्रत शुरू की शुरूआत करने से पहले नियम के अनुसार सभी सास सुबह अपनी बहुओं को सरगी देती है, इसके बाद ही इस व्रत की शुरूआत होती है। अगर आपको सरगी के बारे में पता नहीं है तो हम आपको बता दें यह एक तरह की भोजन की थाली होती है, जिसमें खाने की कुछ चीजें रखी जाती हैं। जिसे सुबह खाकर पूरे दिन निर्जला व्रत रखा जाता है और इस व्रत को रात में चांद को देखने के बाद तोड़ा जाता है।

karva chauth good food ideas inside  

इसे जरूर पढ़ें: अगर पहले करवा चौथ को बनाना हो स्पेशल, अपनाएं यह यूनिक आईडियाज

वैसे तो आपको पता ही होगा कि इस दिन आपको सरगी में क्‍या खाना है और क्‍या नहीं खाना है, लेकिन अगर आपकी अभी-अभी नई शादी हुई है और आपको इसके व्रत और इससे जुड़े खान-पान की जानकारी नहीं है तो हम आपको बता रहे है कि कैसे इस निर्जला व्रत के दौरान और बाद में आप खुद को फिट रख सकती है, ताकि आपकी तबीयत खराब ना हो। हम आपको बता रहे है सुबह उठकर आपको क्या खाना चाहिए और रात में व्रत खोलने के बाद आपको क्या खाना चाहिए। वैसे तो सरगी की थाली में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल किया जाता है, ताकि सारा दिन आपकी एनर्जी बनी रहे, लेकिन फिर भी कुछ अन्‍य बातों का ध्‍यान जरूर रखें।

सरगी में कौन-कौन सी चीजें होनी चाहिए 

सुबह सरगी को खाकर ही व्रत की शुरूआत की जाती है, इसलिए सरगी की थाली में कुछ ऐसी चीजें जरूर होनी चाहिए, जिससे आपको पूरे दिन भूख और प्यास ना लगे और आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करें।

ड्राई फ्रूट्स खाएं

करवा चौथ का व्रत रखने से पहले सुबह ड्राई फ्रूट्स जरुर खाएं। इन्हें खाने से आपकी एनर्जी बनी रहेगी और साथ ही आपको भूख भी नहीं लगेगी। ड्राई फ्रूट्स से आपको विटामिन और मिनरल मिलेगा, जिससे शूगर लेवल सही बना रहेगा और आपको थकान महसूस नहीं होगी।

सेवईयां खाना ना भूलें

अपनी सरगी में दूध और सेवईयां को जरूर शामिल करें, वैसे इसे रीति-रिवाज के हिसाब से तो नहीं बल्कि अपने हेल्‍थ के हिसाब से शामिल करें। इसे खाने से आपको प्रोटीन और कार्बोहाइडे्रट मिलेगा, जिससे पूरे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी।

karva chauth food ideas inside

 

फल जरूर खाएं

सरगी में फलों को जरूर शामिल करें, क्‍योंकि फलों में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है तो पूरे दिन निर्जला व्रत के लिए जरूरी है। पानी और फाइबर की वजह से आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगी। ऐसे फलों का को खाएं जिन्‍हें पचने में समय लगता हो और जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर हो।

नारियल पानी जरूर पीएं 

सुबह सूर्योदय से पहले नारियल पानी जरुर पीएं, इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, क्‍योंकि नारियल पानी 8 ग्‍लास पानी के बराबर होता है। करवा चौथ के दिन आपको पूरे दिन पानी नहीं पीना होता है ऐसे में नारियल पानी आपके लिए फायदेमंद होगा।

karva chauth food for good health inside

हो सके तो रोटी और सब्जी

अगर हो सके तो सुबह रोटी और सब्जी जरुर खाएं। इससे आपको पूरे दिन भूख नहीं लगेगी और साथ ही आपका हाजमा भी सही रहेगा। अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है रोटी, सब्‍जी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और एनर्जी भी बनी रहेगी। Karva Chauth 2019: जानें किस शहर में कब दिखेगा करवा चौथ का चांद

karva chauth food for health inside

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth Skin Care Tips: ये चारकोल फेस स्‍क्रब लगाएंगी तो त्‍वचा पर आएगा अलग सा ग्‍लो

मिठाई जरूर खाएं

मिठाई जरूर खाएं इससे आपको दिनभर के लिए एनर्जी मिल जाएगी। साथ ही अगर आपको चक्‍कर आने जैसी समस्‍या है तो मिठाई आपके लिए फायदेमंद होगा। साथ ही इस बात का ध्यान रखें जब आप व्रत खोलते समय ज्यादा तली-भुनी या मीठी चीजें ना खाएं। ना ही ज्‍यादा चाय या कॉफी पीएं, क्‍योंकि इससे आपको एसिडिटी हो सकती है। करवा चौथ पर राशि के अनुसार सही रंग के कपड़े पहनकर भी बढ़ा सकती हैं पति की उम्र