• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

थके हुए यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे का बेहतरीन तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

यात्रियों की थकान को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नई सुविधा की शुरुआत की है। आइए जानते हैं।  
author-profile
Published -10 Jul 2022, 12:00 ISTUpdated -10 Jul 2022, 13:09 IST
Next
Article
Indian Railway Open Sleeping Pods in mumbai

भारतीय रेलवे सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया भर में मशहूर है। भारत में हर रोज करोड़ों लोग रेल यात्रा करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं, इसलिए भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है। यह सिर्फ एक शहर या गांव में नहीं बल्कि पूरे देश में फैला हुआ है। एक तरह से यह एक ऐसा यातायात है जिसके माध्यम से देश के किसी भी कोने में आसानी से पहुंचा जा सकता है।

भारतीय रेलवे एक नहीं बल्कि कई सुविधा के लिए भी फेमस है। स्टेशन पर रुकने, खाने-पीने आदि कई चीजों की सुविधा मिलती रहती हैं। ऐसे में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल में स्लीपिंग पॉड की सुविधा यात्रियों के लिए शुरू की गई है। आइए इसके बारे में जानते हैं। 

स्लीपिंग पॉड

Central Railway To Open Pod Hotel Services

यह लगभग सभी जानते हैं कि देश के कुछ मुख्य रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे पर स्लीपिंग पॉड यानी कैप्सूल होटल की सुविधा है। अब इसी के तहत के नई सुविधा की शुरुआत की गई है। इस सुविधा के माध्यम से लोग खुद को जल्दी ही तरो-ताजा कर सकते हैं। खासकर जो यात्री दूर से सफ़र करके आए हो या फिर रेलवे स्टेशन के आसपास रुकने की जगह तलाश कर रहे हो तो आसानी से यहां रुक सकते हैं।

Recommended Video

स्लीपिंग पॉड में क्या है सुविधा?

Pod Rooms At mumbai Railway Station

कहा जा रहा है कि वोटिंग रूम के मुकाबले इसका किराया बहुत कम है। यहां मौजूद स्लीपिंग पॉड यात्रियों को उनकी ज़रूरत के हिसाब से सुविधाएं मिल सकती हैं। यहां आप नॉर्मल रूम में रुकने के अलावा कंडीशनर रूम में ठहर सकते हैं। यहां आप डीलक्स रूम में भी आप रुक सकते हैं। इस पॉड में फोर चार्जर, लॉकर, वेस्टर्न बाथरूम आदि सभी सुविधाएं शामिल हैं।

फैमली के साथ भी रुक सकते हैं?

 

जी हां, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल पर लगभग तीस से अधिक सिंगल पॉड्स और लगभग 6 डबल पॉड्स मौजूद है। यहां सिर्फ सिंगल पॉड्स ही नहीं बल्कि लगभग 5 फैमली पॉड भी मौजूद है। ऐसे में अगर आप परिवार के साथ यहां रुकना चाहते हैं आप csmt रेवले स्टेशन पर इसे बुक कर सकते हैं। आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@twitter)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।