'बाजार जा रहे हो? जी हां, बाजार जा ही रहे हो तो 5-6 किलो आलू भी लेते आना क्योंकि, आलू खरीदने के लिए बार-बार बाजार जाना पड़ता है'। कुछ दिन बाद, 'अरे ये आलू तो ख़राब हो रहे हैं, अब क्या करें'? जवाब आता है-फेंक दिया जाए'। शायद, आप भी जब बाजार से कुछ ऐसे ही अधिक मात्रा में आलू खरीदकर घर लाती होंगी तो कुछ दिन ख़राब होने लगते होंगे। लेकिन, अब आलू ख़राब भी नहीं होंगे और आप अधिक दिनों तक आसानी से फ्रेश भी रख सकती हैं। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से आलू को कई दिनों तक फ्रेश रख सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

हवादार जगह रखें 

how to keep potatoes fresh for long time inside

आमतौर पर लोग आलू को ऐसी जगह रखते हैं जहां हवा ना आती ना जाती है। ऐसे में आलू जल्दी ख़राब होने का डर रहता है। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आलू जल्दी ख़राब ना हो और अधिक दिनों तक फ्रेश रहे तो आपको आलू को हवादार जगह रखने की ज़रूरत है। अगर आप आलू को किसी टोकरी, किसी बैग, पॉलीथिन और कंटेनर में भी रखती हैं तो उसका मुंह हमेशा खुला ही रखें। इससे आलू जल्दी ख़राब नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें: जब घर पर आसानी से जीरा पाउडर बना सकते हैं तो बाज़ार से क्यों खरीदना

फ्रिज में ना करें स्टोर 

keep potatoes fresh for long time inside

अक्सर देखा जाता है कि कई लोग प्याज को तो कम लेकिन आलू को फ्रिज में ही स्टोर करके रखते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बचाना चाहिए। क्योंकि, इससे आलू जल्दी ही ख़राब हो सकते हैं। आपको बता दें कि आलू में स्टार्च होता है, जो फ्रिज में रखने से शुगर में तब्दील हो जाता है और आलू अंकुरित या ख़राब होने लगते हैं। ऐसे में आप किसी खुली जगह ही आलू को रखें। आप फर्श पर भी आलू को आसानी से रख सकते हैं। (इस तरह करें शहद को स्‍टोर)

Recommended Video

अन्य सब्जियों के साथ मिक्स करके न रखें 

know how to keep potatoes fresh for long time inside

जी हां, आलू जल्दी से इसलिए भी ख़राब होने लगते है क्योंकि बहुत से लोग आलू, प्याज, टमाटर, नींबू आदि कई सब्जियों को एक साथ मिक्स करके किसी टोकरी या कंटेनर में रखते हैं। शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आलू के साथ प्याज रखने पर ये दोनों ही बहुत जल्दी अंकुरित होने लगते हैं और ख़राब भी हो जाते हैं। इसके अलावा नींबू एक सिट्रिक एसिड फ़ूड है जिसके चलते आलू जल्दी ख़राब होने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: आलू की मदद से सिर्फ स्नैक्स ही नहीं, बनाए जा सकते हैं यह डेसर्ट भी

अधिक गर्म जगह न रखें 

how to keep potatoes fresh for long time tips inside

आलू को हवादार जगह रखने का मतलब किसी गर्म जगह रखने से नहीं है बल्कि, ऐसी जगह रखें जो अधिक गर्म न हो। कई बार देखा जाता है कि आंगन या बरामदे जैसी जगहों पर आलू को रख देते हैं जहां तेज धूप आती है। इस वजह से भी आलू ख़राब हो सकते हैं। कई बार ये भी देखा जाता है कि कई लोग माइक्रोवेव या फिर गैस चूल्हा के आसपास आलू को रख देते हैं। आप आलू को ऐसी जगह स्टोर करें जो ना अधिक गर्म हो और ना अधिक ठंडी हो। इससे आलू फ्रेश रहेंगे। आप जमीन पर पेपर डालकर उसके ऊपर से भी आलू को रख सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)