• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाशपाती पर की गई वैक्स कोटिंग की पहचान के लिए फॉलो करें ये टिप्स

इस लखे को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से वैक्स कोटिंग नाशपाती की पहचान कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे? 
author-profile
Published -04 Aug 2022, 16:34 ISTUpdated -04 Aug 2022, 19:03 IST
Next
Article
how to check wax on pears

नाशपाती को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। यह खाने में भी टेस्टी होता है। माना जाता है कि नाशपाती खाने से विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, डाइटरी फाइबर्स, फ्लेवेनॉएड्स आदि मिलते हैं। लेकिन नाशपाती पर अगर वैक्स कोटिंग हो तो फिर खाने से कोई फायदा नहीं और इसे खाने से बीमार भी पड़ सकते हैं।

इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से मालूम कर सकते हैं कि नाशपाती पर किसी चीज की वैक्स की गई या नहीं। अगर नाशपाती पर वैक्स की गई है तो आप उसे आसानी से निकाल भी सकते हैं। आइए जानते हैं।

इन चीजों से की जाती हैं वैक्स कोटिंग 

Wax Checking Tips On Pears

आपने ध्यान दिया होगा, अगर नहीं दिया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेब के अलावा नाशपाती पर वैक्स कोटिंग की जाती है। ऐसा माना जाता है कि नाशपाती को ताजा और चमकदार बनाने के लिए दुकानदार नाशपाती पर मोम की परत लगाते हैं। नाशपाती पर अमूमन कर्नाउबा वैक्स और शेलैक वैक्स लगी होती है, जिसे आप आसानी से मालूम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: सब्जी छीलने वाले चाकू की धार हो गई है कम, ऐसे करें तेज

इस तरह करें वैक्स कोटिंग की पहचान

Wax Checking Tips On Pears at home

नाशपाती पर की गई वैक्स कोटिंग की पहचान करना बहुत आसान है। इसके लिए आप जब भी नाशपाती खरीदे तो आप नाशपाती को नाख़ून या किसी अन्य चीज से खुरेंचे। जब नाशपाती पर स्क्रैच करने पर मोम की परत निकले तो आप बोल सकते हैं कि नाशपाती पर वैक्स की गई है। कई बार पुराने नाशपाती को फ्रेश करने के लिए कई दुकानदार इसका इस्तेमाल करते हैं। (अल्फांसो आम का इतना अजीब नाम कैसे पड़ा?)

Recommended Video

नाशपाती से वैक्स हटाने का तरीका 

नाशपाती से आप वैक्स कोटिंग को आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स को फॉलो करना होगा। जैसे-

  • नाशपाती से वैक्स कोटिंग को हटाने के लिए आप गुनगुने पानी और नमक का इस्तेमाल करके आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए 1 लीटर गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इसमें नाशपाती को डालने के कुछ मिनट बाद निकालकर पानी से धो लें।

how to clean Pears
  • नींबू-पानी की मदद से भी आप नाशपाती के वैक्स कोटिंग को हटा सकते हैं। इसके लिए 1 लीटर पानी में 2 चम्मच नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें नाशपाती को डालकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद फ्रेश कपड़े से पोंछकर रख लें। (तोरई के छिलके बनाएं ये रेसिपीज)
  • सिरका और बेकिंग सोडा की मदद से भी आप वैक्स कोटिंग को हटा सकते हैं। ऊपर बताएं दोनों टिप्स को फॉलो करते हुए वैक्स कोटिंग को हटा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@foodtolive,ctfassets)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।