लंबे सफ़र के दौरान किसी को भी उल्टी होने लगती है। अमूमन किसी वाहन में बैठते ही आपका जी मचलने लगता है या फिर बीच सफ़र में ही उल्टी हो जाती है, तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। क्यूंकि, आज इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप उल्टी की परेशानी को आसानी से दूर कर सकती है। आपके घर में ही ऐसी कई सामग्री है, जिसे आप सफ़र के दौरान लेकर चल सकती हैं और उसे सेवन करके उल्टी की समस्या को दूर कर सकती हैं। आइए इन घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।    

नींबू और गरम पानी  

home remedies for vomiting during travel leoman inside

आप जब भी किसी सफ़र के लिए निकले, तो अपने साथ नींबू और गरम पानी को मिक्स करके ज़रूर साथ में रखें। जब भी सफ़र के दौरान लगे की उल्टी होने वाली है, तो आप इस पानी का सेवन कर लीजिये। इससे उल्टी आसानी से रुक जाएगी। इसके अलावा, उल्टी जैसा मन होने पर आप नींबू का एक-दो बूंद रस भी जीभ पर रख सकती हैं। ऐसा करने से तय है कि आपको उल्टी नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से आप भी दूर कर सकती हैं मुंह के छाले

तुलसी के पत्ते 

home remedies for vomiting during travel card tulasi inside

तुलसी के पत्ते भी उल्टी को रोकने के लिए कारगर घरेलू उपाय है। आप जब भी लंबे सफ़र के लिए घर से निकले, तो बैग में कुछ तुलसी की पत्ती को ज़रूर साथ  में रख लें। जब आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो तुरंत तुलसी की पत्ती का सेवन कर लें। इससे आपको बहुत जल्द राहत मिल जाएगी। आप चाहें तो तुलसी का रस भी निकालकर अपने साथ कैरी कर सकती हैं। 

Recommended Video

अदरक 

home remedies for vomiting during travel jinger inside

उल्टी की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, बस, ट्रेन या अन्य सफ़र के दौरान आपको जब भी लगे की उल्टी होने वाली है, तो अदरक के टुकड़े को चुसने के बाद आप अच्छा महसूस करेंगी। इतना ध्यान ज़रूर रखें कि इसे सिर्फ चूसना है, खाना नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: हिचकी, छींक और उबकाई आए तो इन आसान से तरीकों से फौरन राहत पाएं

अजवाइन

home remedies for vomiting during travel inside

उल्टी की परेशानी को दूर करने के लिए आप अजवाइन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अजवाइन उल्टी की समस्या से राहत दिलाने में काफी मददगार होती है। इसके लिए आप कपूर, पुदीना पत्ता और अजवाइन को मिक्स करके कुछ देर के लिए धूप में रख के किसी बोतल में भर लीजिये। इसे सफ़र के दौरान अपने साथ रख लीजिये और जब भी उल्टी आए तो इसे खा लीजिये। इससे आपको बहुत जल्द राहत मिलेगी।

नोट- यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। इसके संबंध में आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकती है।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.verywellhealth.com,st1.thehealthsite.com)