राजस्थान! इस राज्य का नाम सुनते ही सबसे पहले आलीशान महल, विश्व प्रसिद्ध फोर्ट्स और एक से एक बेहतरीन पैलेस आदि का जिक्र होता है। भारत का यह एक ऐसा राज्य है जहां एक नहीं बल्कि कई ऐसी बेहतरीन जगहें हैं, जहां हर महीने लाखों पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। खासकर मानसून के समय पर्यटक परिवार, दोस्तों और पार्टनर के साथ मौज-मस्ती के लिए पहुंचते हैं। हर महीने लाखों विदेशी सैलानी भी राजस्थान की खूबसूरती देखने के लिए पहुंचते हैं। 

लेकिन, इस सब से हटकर राजस्थान में कुछ ऐसी भी जगहें हैं जिसकी गिनती सबसे डरावनी जगहों में की जाती है। रात तो छोड़ दीजिए यहां दिन के उजाले में भी कई लोग जाने से डरते हैं। इन सभी भुतहा जगहों की कहानी भी बेहद दिलचस्प है, तो आइए जानते हैं इन हॉरर प्लेसेस के बारे में। 

राणा कुम्भा महल

haunted places in rajasthan rana kumbha mahal

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ का राणा कुम्भा महल एक ऐसी जगह है, जो सबसे अधिक डरावनी जगहों में शामिल है। 15वीं शताब्दी में निर्मित राजा महाराणा कुम्भा द्वारा इस महल में रानी पद्मिनी रहती थी। आपको बता दें कि यह वहीं महल है, जहां अलाउद्दीन खिलजी ने रानी को पाने के लिए हमला किया था। इस हमले के चलते महारानी पद्मिनी ने लगभग 700 महिला अनुयायियों के साथ जौहर (आत्मदाह) कर लिया था। इस आत्मदाह के बाद ऐसी कई अजीबो-गरीब घटनाएं देखी गई हैं, जिसका आम लोग भी जिक्र करने से डरते हैं। यहां दिन के उजाले में भी कोई अलेके घूमने जाने से डरता है।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान की 10 सबसे फेमस ऐतिहासिक जगहों की झलक आप भी देखें इन तस्वीरों में

कुलधरा गांव

haunted places in rajasthan kuldhara village

कुलधरा गांव राजस्थान की एक ऐसी जगह है जो करीब 170 सालों से लेकर आज तक वीरान है। इस गांव को लेकर इतिहास है कि पिछले कुछ वर्षों से कोई भी व्यक्ति अकेले घूमने के लिए यहां नहीं गया है। इस गांव को लेकर कहानी है कि एक पापी दीवान से अपनी बेटियों और औरतों को बचाने के लिए इस जगह को खाली कर दिया था। ये जगह एक अभिशाप भूमि भी बताई जाती है। कहा जाता है कि यहां दिन में भी महिलाओं की चूड़ियों की आवाज़ भी सुनाई दी है। (शिमला की भुतहा जगहों के बारे में जानें)

Recommended Video

भानगढ़ का किला

haunted places in rajasthan bhagangadh fort

भानगढ़ किला के डरावनी किस्से पूरे देश भर में फेमस है। आपको बता दें कि कई भुतहा कारणों की वजह से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इस फोर्ट में सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय के पहले जाने पर रोक लगा रखी है। भानगढ़ के फोर्ट में चिल्लाने, रोने की आवाज़े और चूड़ियों के खनकने की आवाजे सुनाई देती हैं। कहा जाता है कि इस फोर्ट पर एक तांत्रिक का श्राप है कि कोई भी इंसान महल में नहीं रह पाएगा। इस किस्से के बाद कई लोगों की अपने आप मृत्यु भी हो गई थी।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान के इन 3 ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स को विजिट करना है बेहद एक्साइटिंग

नाहरगढ़ किला

haunted places in rajasthan nahargadh fort

राजधानी यानि पिंक सीटी के नाम से फेमस जयपुर में अरावली पहाड़ियों के किनारे मौजूद नाहरगढ़ किला भी भुतहा जगहों में शामिल है। हालांकि, इस किले का निर्माण सवाई राजा मान सिंह ने करवाया था। कहा जाता है कि बाद में किले की देखभाल करने वाला रहस्यमय तरीके से मारा हुआ पाया गया था। इस घटना के बाद कोई भी सैलानी अकेले घूमने जाने से डरता है। इसके अलावा बृजराज भवन भी राजस्थान की सबसे डरावनी जगहों में शामिल है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shortpixel.ai,rajasthandirect.com)