गोवा एक ऐसा स्टेट है जिसे पार्टी डेस्टिनेशन कहा जाता है। हॉलिडे सीजन में तो यहां अलग ही मजा होता है। अगर आप भी क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए गोवा गए हैं या फिर गोवा जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको वहां आप क्या-क्या एक्सप्लोर करेंगे यह सोचा ही होगा। तमाम पार्टी पब्स, बीचेस और मार्केट्स के बीच गोवा अपने सुंदर चर्चेज के लिए भी फेमस है।

फन और फूड के साथ-साथ आपको यहां पर पुर्तगाली कॉलोनी की एक साइड भी देखनी चाहिए। अगर आपको भारतीय और पुर्तगाली आर्किटेक्चर का खूबसूरत उदाहरण देखना है, तो आप इस बार इन चर्च को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस

basilica of bom jesus church goa

गोवा के सभी चर्चों में, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस सबसे अधिक बार देखा जाता है। 15वीं शताब्दी में भारत आए जेसुइट्स के अस्तित्व के कारण, यह 1594 में गोवा के सबसे पुराने चर्चों में से एक है। यहां कीमती पत्थरों का काम देखा जा सकता है और इसके साथ सेंट फ्रांसिस जेवियर और प्रसिद्ध पेंटर डोम मार्टिन के काम के कारण यह अपने विस्मय जादू को बिखेरता है। गोवा के सबसे चर्चित चर्च को आप भी अपनी लिस्ट में शामिल जरूर करें।

लोकेशन: ओल्ड गोवा रोड, बेंगुइनिम, गोवा

समय: रविवार सुबह- सुबह 8 बजे से सुबह 9:15 बजे तक, शाम- 6 बजे और वीकडे में- सुबह 7 बजे से सुबह 8 बजे तक

से कैथेड्रल

se cathedral church in goa

अपनी शानदार वास्तुकला के कारण से कैथेड्रल गोवा (गोवा में ये प्लेसेस भी करें एक्सप्लोर) के सभी चर्च और कान्वेंट में सबसे बड़ा है।इसे सेंट कैथरीन को समर्पित करते हुए भारत पर पुर्तगाली शासन की जीत की याद में बनाया गया था। यह गोवा के कुछ बेहतरीन शॉपिंग स्थानों से भी घिरा हुआ है। ग्रेट गोल्डन बेल और पोप से आशीर्वाद में मिला गोल्डन रोज के कारण यहां एक स्पिरिचुअल ऑरा आपको महसूस होता है। आप इसे देखने के बाद आसपास की जगहों में खरीदारी भी कर सकते हैं।

लोकेशन: वेल्हा

समय: रविवार सुबह 7:30 बजे, सुबह 10 बजे और शाम 4 बजे, वीकडे में- सुबह 7:30 बजे और शाम 6 बजे

इसे भी पढ़ें :आगरा में स्थित आराम बाग के बारे में कितना जानते हैं आप?

चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ द माउंट

church of our mount lady

'मोंटे' पर स्थित चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ द माउंट गोवा का सबसे प्रसिद्ध पुराना चर्च है। यह चर्च सी कैथेड्रल के ठीक बगल में है और आसपास की सुंदर पहाड़ियों के अद्भुत दृश्यों के साथ मंडोवी नदी, चोराओ द्वीपों और पुराने गोवा के मंत्रमुग्ध कर देने वाले मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। आपको शायद न पता हो, लेकिन यहां बॉलीवुड की कुछ फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। फिल्म 'ऑल द बेस्ट' और 'जहर' जैसी फिल्मों में यह फीचर किया जा चुका है।

लोकेशन: एला, गोवा

समय: वीकेडे में - सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक और रविवार-सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक

चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ इमैक्युलेट कंसेप्शन

st. cajetan church

अपनी अनूठी वास्तुकला के कारण यह चर्च गोवा में चर्चों की सूची में एक बहुत पुराना और सबसे सुंदर चर्च में से एक है। चर्च एक प्राचीन घंटी के लिए प्रसिद्ध है जिसे गोवा में अपनी तरह की बड़ी घंटी मानी जाती है। उत्तरी गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भगवान की चमत्कारी शक्तियों का अनुभव करने के लिए लोग बड़ी श्रद्धा के साथ इस चर्च में आते हैं। यह पंजिम में स्थित है, जहां एक बड़ा मार्केट है, आप यहां घूमने के बाद वहां से शॉपिंग कर सकते हैं।

लोकेशन: रुआ एमिडियो गार्सिया, पंजिम, गोवा

समय: सभी दिन सुबह 7 बजे से शाम 5:30 बजे तक

इसे भी पढ़ें :गोवा के इन दिलचस्प फैक्ट्स के बारे में नहीं जानती होंगी आप

Recommended Video

सेंट काजेतन चर्च

famous and oldest church of goa

वेटिकन शहर में सेंट पीटर की बेसिलिका पर आधारित, सेंट कैजेटन चर्च दक्षिण गोवा के सबसे खूबसूरत चर्चों में से एक है। अपनी कोरिंथियन वास्तुकला और बारोक शैली की नक्काशी के साथ, चर्च प्रभावशाली रूप से राजसी पुर्तगाली युग को चित्रित करता है और इसलिए इस चर्च में दुनिया भर से लोग आते हैं। चर्च के बाईं ओर, पवित्र परिवार को समर्पित तीन वेदियां हैं, अवर लेडी ऑफ पिटी और सेंट क्लेयर और दाईं ओर की वेदियां सेंट एग्नेस, सेंट काजेतन और सेंट जॉन को समर्पित हैं। हालांकि इमारत 300 साल पुरानी है, लेकिन इसे आश्चर्यजनक रूप से संरक्षित किया गया है।

लोकेशन: वेल्हा, गोवा

समय: सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से शाम 7 बजे तक

 

गोवा में स्थित यह चर्च पुर्तगाली शासन के कुछ अद्भुत तथ्य और हिस्टॉरिकल टेल्स बताते हैं। आपको इन चर्च को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ट्रैवल से जुड़े ऐसे लेख पढ़ने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: wikipedia & traveltriangle