दुनिया भर में जनसंख्या तेजी बढ़ रही है। ऐसे में सभी इस तरह की जगह पर रहना चाहते हैं, जहां हर तरह की सुविधाएं आसानी से मिल जाएं। जिस जगह पर हर तरह की नौकरी पाने में भी आसानी हो, पर महंगाई के कारण किसी दूसरे देश में शिफ्ट होना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस दौर में भी दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जो अपने यहां शिफ्ट होने पर आपको पैसे देते हैं। इन देशों में सरकार यह काम देश के डेवलपमेंट के लिए करती हैं, इतना ही नहीं ये देश लोगों को अपनी तरफ बुलाने के लिए अलग-अलग सुविधाएं देते हैं।

अगर आप कहीं शिफ्ट होने का मन बना रहे हैं, तो एक बार इन देशों के बारे में जरूर सोचें। आपको बता दें कि पूरे देश का हिस्सा ऐसा नहीं है, जहां आपको रहने के लिए पैसे दिए जाएं। यह ज्यादातर उन एरियाज में दिया जाता है, जहां डेवलपमेंट कम होता है। इसके अलावा यह सुविधा वहां भी मिलती है, जहां पर जनसंख्या कम होती है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही देशों के बारे में बताएंगे, जहां शिफ्ट होने के बाद वह देश आपको खुद पैसे देंगे। सरकार आपको लगभग 3000 से 4000 डॉलर तक पे करती है जो आपके खर्चे उठाने भी मददगार साबित होता है।

थाईलैंड -

thiland

एशिया में बसा देश थाईलैंड देश बड़ी तेजी से डेवलपमेंट कर रहा है। ऐसे में यह देश लोगों को अपने यहां शिफ्ट होने के लिए और भी आकर्षित कर रहा है। थाईलैंड अपने देश में बिजनेस और कल्चर दोनों को बढ़ावा देना चाहता है, जिसके लिए उसे अपने देश में और लोगों की जरूरत है।

थाईलैंड ने बीते समय में अमेरिका और कनाडा से लोगों को उनके देश बसने के लिए आमंत्रित किया है। आप भी इस देश में बसने के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि यहां पर रहने की कीमत अन्य देशों से काफी कम है। इसके साथ ही इस देश में आपको हेल्थ की बेहतर सुविधाएं आसानी से सस्ते दामों पर मिल जाती हैं।

साउथ कोरिया -

south korea

यह भी एशिया में बसा एक खूबसूरत देश है। इस देश में बहुत तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है, जिस कारण इस देश में भी शिफ्ट होना आपके लिए एक बहुत अच्छा मौका है। अगर आपकी अग्रेजी बेहतर है तो आपको यहां बड़ी आसानी से नौकरी मिल जाएगी। इसके अलावा यहां पर आपको सभी सुविधाएं बड़ी आसानी से मिल जाती हैं। आपको यहां बेहतर एजुकेशन के साथ-साथ रहने के लिए बेहतर माहौल भी मिलता है। आप यहां अगर जाना चाहें तो वर्किंग वीजा पर जा सकते हैं।

वियतनाम -

vietnam

चीन के पास बसा एशियाई देश वियतनाम धीरे-धीरे डेवलपमेंट की तरफ बढ़ रहा है। बीते कई सालों में वियतनाम की इकोनॉमी में काफी बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद यह देश भी अपने यहां पर बिजनेस को और डेवलप करना चाहता है। इस देश में भी आपके लिए रहना और देशों के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता है। यहां पर आपको बड़ी आसानी से नौकरी मिल जाएगी, इसके अलावा यहां की शिक्षा और हेल्थ फैसिलिटी अन्य देशों के मुकाबले काफी बेहतर है। अगर आप इस देश में शिफ्ट होते हैं, तो आप एक खूबसूरत देश भी घूम सकते हैं।

न्यू हेवन सिटी -

न्यू हेवन सिटी ऐसे देशों में शामिल है, जो आपको अपने देश में शिफ्ट होने के पैसे देती है। अगर आप इस जगह पर घर खरीदते हैं, तो यहां की सरकार आपको 10000 डॉलर तक पे करती है। जिसकी भारतीय कीमत 7,00,000 रुपये होती है। इस देश में बसने पर आपके बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है।

इसे भी पढ़ें -दुनिया के 7 सबसे रहस्यमय तालाब, कहीं मिलेगा गुलाबी पानी तो कहीं कंकाल

अलास्का, अमेरिका -

alaska

अमेरिका में बसा अलास्का राज्य भी आपके शिफ्ट होने के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। बीते कुछ सालों से इस जगह पर शिफ्ट होने वाले लोगों में काफी इजाफा देखने को मिला है और अभी भी अमेरिका की सरकार यही चाहती है कि और लोगों को इस जगह पर बसाया जाए जिससे की देश का और डेवलपमेंट हो सके। अगर आप एक पॉल्यूशन फ्री साफ सुथरे माहौल की तलाश में हैं, तो यहां शिफ्ट होना आपके लिए सबसे बेहतर होगा। यहां की सरकार आपको रहने पर 2000 डॉलर देती है, जो कि खर्च करने के लिए एक बेहतर अमाउंट है। इसके साथ ही अलास्का में मकान लेना भी आपको काफी सस्ता पड़ता है, जिस कारण लोग इस जगह पर शिफ्ट होने का प्लान कर रहे हैं। आप भी अगर सीनिक ब्यूटी के शौकीन हैं तो इस जगह पर शिफ्ट हो सकते हैं।

वर्मोंट, अमेरिका-

vermont

अगर आप अमेरिका में बसने का मन बना रहे तो आप वर्मोंट भी शिफ्ट हो सकते हैं। काफी समय से वर्मोंट में काम करने के लिए लोगों की कमी है, जिस कारण वहां की सरकार यह चाहती है कि लोग आकर वहां बसने लगें। जिससे वर्कर्स की कमी को पूरा किया जा सके। आप इस देश में वर्किंग वीजा पर जा सकते हैं, यहां की सरकार आपको शिफ्ट होने पर कई बेहतर सुविधाएं देती है। आपको इस जगह पर बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था मिलती है।

Recommended Video

कैनंडला, इटली -

italy

वैसे तो इटली(ट्राई करें ये इटैलियन फूड) एक महंगा देश है, पर उसका कुछ हिस्सा ऐसा है जहां पर बहुत कम जनसंख्या है। जिस कारण यहां रहने के लिए आपको सरकार पैसे देती है। कैडिला भी उन्हीं जगहों में से एक है। कई सालों से लगातार इस देश में लोगों की कमी होती जा रही, यह कमी इतनी ज्यादा है कि सरकार अब इस जगह को दोबारा बसाने का प्रयास कर रही है। यहां रहने पर आपको बहुत सस्ते दामों में घर मिल जाएंगे जिनकी कीमत 7500 यूरो तक है। अगर आप परिवार के साथ इस जगह पर शिफ्ट होते हैं, तो सरकार आपको 2000 डॉलर तक पर करेगी। जो कि एक अच्छा अमाउंट है।

तो यह थे कुछ देश जहां पर रहना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit - freepik, google searches and wikipedia