चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं और नवरात्रि में नौ दिनों तक देवी मां की पूजा अर्चना की जाती है लेकिन कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें नवरात्र के नौ दिनों में करना अशुभ माना जाता है। 

चैत्र और अश्विन माह के चंद्र पक्ष में नौ दिन नवरात्रि के नाम से विख्यात है। नवरात्रि हिन्दुओं के विशेष पर्वों में से एक है जिसे पूरे भारत वर्ष में धूम धाम से मनाया जाता है। इन दिनों में लोग मां भगवती की पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए उपवास भी रखते हैं। 

हिन्दू धर्म में नवरात्रि के नौ दिन बहुत ही ज्यादा पवित्र माने गए हैं, इस दौरान किए जाने वाले हर काम को शुभ माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है जिसे गणेश जी का स्वरुप माना जाता है। इसके बाद लगातार 8 या फिर 9 दिनों तक मां भगवती की पूजा अर्चना की जाती है और उपवास रखा जाता है। 

कुछ लोग केवल अष्टमी का व्रत रखते हैं वही दूसरी ओर कुछ लोग पूर्ण नवरात्रि फास्ट करते हैं। हिन्दू धर्म में नवरात्री के व्रतों का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है जिस इच्छापूर्ति के लिए मां भगवती का उपवास रखा जाता है वो अवश्य पूरी होती है। साथ ही कुछ खाने की ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल नवरात्री के इन नौ पावन दिनों में नहीं करना चाहिए। 

तो चलिए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जो आपको नवरात्री के दिनों में अपनी किचन से बाहर कर देनी चाहिए। 

लहुसन से करें परहेज 

avoid food in navratri garlic

नवरात्रे सात्विक होते हैं और लहसुन को तामसिक खाने में शामिल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि तामसिक खाना क्रोध और अंहकार का कारण बनता है इसलिए नवरात्रों के सात्विक दिनों में लहसुन खाने से परहेज करने को मना किया जाता है। 

Read more: नवरात्रों में जरूर खाएं घर में बनी ड्राई फ्रूट्स नमकीन

प्याज से करें परहेज 

avoid food in navratri onion

प्याज को भी तामसिक खाने में शामिल किया जाता है इसलिए नवरात्रों के सात्विक दिनों में इसे खाने से भी परहेज करने के लिए कहा जाता है। कुछ लोग तो प्याज को नवरात्रों के नौ दिनों में किचन से बाहर ही कर देते हैं। 

नमक से करें परहेज 

avoid food in navratri namak

नवरात्री के इन नौ दिनों में नमक के बदले सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्री के टाइम अगर आपने फास्ट रखा हो तो उसमें सेंधा नमक से बनी चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

साथ ही कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि नवरात्री के नौ दिनों में सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करना चाहिए भले ही आपका उपवास हो या फिर नहीं। 

Read more: व्रत के खाने के टेस्ट को बढ़ा देगी कुछ ही मिनटों में तैयार हरी चटनी

अंडे से करें परहेज 

avoid food in navratri eggs

नवरात्रे सात्विक होते हैं और इन दिनों में अंडे को किचन से बाहर कर देना चाहिए। अंडे को खाना या फिर किचन में रखने से परहेज करना चाहिए। 

मासाहारी खाने से करें परहेज 

avoid food in navratri non veg

नवरात्रों के पावन दिनों में मासाहारी खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग अपनी फ्रीज़ में मासाहारी खाने को स्टोर करके रखते हैं लेकिन नवरात्रों के दिनों में इस खाने को किचन से बाहर कर देना चाहिए।