Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    लॉकडाउन में सबसे अधिक ऑर्डर की गई ये डिश, जानें इस लिस्‍ट में और कौन सी रेसिपीज है शामिल

    भारतीयों ने फिर दिखाया खाने को लेकर अपना क्रेज, लॉकडाउन भी नहीं रोक पाया इनका फूड लव। चलिए जानें किन रेसिपीज ने मारी बाजी।
    author-profile
    Updated at - 2020-07-27,23:18 IST
    Next
    Article
     biryani officially the most ordered food item in lockdown main

    कोविड-19 के खतरे को देखते हुए देश में बाईस मार्च से लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिसकी वजह से रेस्टोरेंट्स बंद थे। ऐसे में लोगों को अपने पसंदीदा रेसिपीज का स्वाद लेने के लिए ऑनलाइन फूड डिलीवरी का सहारा लेना पड़ा। देशभर में कोरोना की वजह से लगाए गए लॉकडाउन ने लोगों को खाने-पीने के अपने शौक को पूरा करने का भरपूर मौका दिया। लॉकडाउन के दौरान किसी ने घर पर ही अपने पसंदीदा रेसिपीज बनाई, तो किसी ने अपनी फैवरिट रेसिपीज लिए ऑनलाइन ऑर्डर का सहारा लिया। आइए जानें ऑनलाइन फूड डिलीवरी में किस रेसिपीज ने बनाई अपनी जगह।

     biryani officially the most ordered food item in lockdown inside

    इसे जरूर पढ़ें: परवल की मिठाई से लेकर गाजर की बर्फी तक, इन 9 सब्जियों से बनाई जा सकती है बेहतरीन मिठाइयां

    लॉकडाउन के दौरान खाने की ऑनलाइन डिलिवरी काफी ज्यादा हुई और इस बीच लोगों ने सबसे ज्‍यादा बिरयानी ऑर्डर की। ऑनलाइन फूड डिलीवरी स्टार्टअप स्विगी ने अपनी रिपोर्ट 'द क्वारंटाइन एडिशन' में इस बात का खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन के दौरान भारतीयों ने बिरयानी के लिए 5.5 लाख से ज्यादा ऑर्डर किए। इसके बाद बटर नान का नंबर आता है, जिसके लिए 3.35 लाख ऑर्डर और तीसरे नंबर पर मसाला डोसा, जिसके लिए 3.31 लाख ऑर्डर किए गए।

    Recommended Video

    स्विगी ने बताया कि बिरयानी (हैदराबादी सोया वेज बिरयानी की रेसिपी) ने लगातार चौथी बार सबसे ज्यादा ऑर्डर का रिकॉर्ड बनाया। साथ ही, स्विगी ने यह भी खुलासा किया कि उसने 32.3 करोड़ किलो प्याज और 5.66 करोड़ किलो केले डिलीवर किए। लॉकडाउन में रोजाना रात 8 बजे तक औसतन 65,000 खाने के पैकेट ऑर्डर किए जाते थे।  स्विगी ने लॉकडाउन में अपने ऑन-डिमांड डिलीवरी प्लेटफॉर्म से खाना, किराने और अन्य जरूरी चीजों की डिलीवरी की थी।

     biryani officially the most ordered food item in lockdown inside

     

    आपको बता दें कि स्विगी ने इस रिपोर्ट के जरिए लॉकडाउन और हाल के अनलॉक चरणों में ग्राहकों के खरीदने और खाने-पीने की आदतों का विश्लेषण किया है। इसमें ऑर्डर्स और फूड के दिलचस्प ट्रेंड सामने आए हैं। डाटा अनुसार लोगों ने इस दौर में सबसे ज्यादा चिकन बिरयानी का ऑर्डर दिया है, मसाला डोसा भी रहा इस दौड़ में शामिल।

     biryani officially the most ordered food item in lockdown inside

    मीठा भी नहीं रहा पीछे

    लॉकडाउन के दौरान भारतीय लोग अपना मुंह मीठा करने से भी नहीं चूके। इस दौरान उन्होंने 1,29,000 बार चोको लावा केक ऑर्डर किए। स्विगी ने पिछले महीने अलग-अलग शहरों में किए गए ऑर्डर का विश्लेषण किया, जिसमें गुलाब जामुन 84,558 बार और बटरस्कॉच मूस केक 27,317 बार ऑर्डर किए गए। स्विगी ने लगभग 1,20,000 जन्मदिन के केक भी डिलीवर किए। आपको बता दें कि एफएमसीजी ब्रांडों ने भी जरूरी चीजों और फूड डिलीवरी के लिए स्विगी के साथ भागीदारी की थी। 

    इसे जरूर पढ़ें: पानी में पकौड़े तलकर घर में 20 मिनट में कढ़ी बनाएं, जानें आसान रेसिपी

    पिछले साल की रिपोर्ट

    गौरतलब है कि इससे पहले भी बीते साल स्विगी ने जनवरी से अक्टूबर के बीच अपनी रिपोर्ट जारी की थी। इसमें देशभर में सबसे ज्यादा ऑर्डर चिकन बिरयानी के लिए आए थे। तब हर मिनट 95 लोगों ने खाने के लिए चिकन बिरयानी ऑर्डर की थी। इस लिस्ट में मसाला डोसा दूसरे नंबर थी, जबकि तीसरे नंबर पर पनीर बटर मसाला था। मीठे में चोको लावा केक, गुलाब जामुन के ऑर्डर किए गए थे।

     biryani officially the most ordered food item in lockdown inside

    अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

    Photo courtesy- (whiskaffair.com, static.toiimg.com, i.pinimg.com, thestayathomechef.com, bollywoodlocha.com, i.ytimg.com)

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।