परवल की मिठाई से लेकर गाजर की बर्फी तक, इन 9 सब्जियों से बनाई जा सकती है बेहतरीन मिठाइयां

अगर आप गाजर से सिर्फ गाजर का हलवा और परवल से सिर्फ सब्जी बनाती आई हैं तो अब जान लीजिए 9 तरह की सब्जियों से बनने वाली मिठाइयों के बारे में।
All Image Credit: Pinterest/ Boldsky/ Veg Recipes Of India/ Freepikbest sweets made up of vegetables

सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। कई विटामिन और मिनरल सब्जियों में छुपे हुए होते हैं। पर हममें से अधिकतर लोग सब्जियों को सिर्फ एक या दो तरह से ही खाते होंगे। जब भी सब्जियों का नाम सामने आता है तो शायद यही सोचा जाता है कि ये नमकीन या उबली हुई होंगी, लेकिन मैं आपको बता दूं कि सब्जियों की कई तरह से मिठाइयां भी बनती हैं। जी हां, शायद आपने इसके बारे में न सुना हो, लेकिन सब्जियों से बहुत ही स्वादिष्ट मिठाइयां भी बनाई जा सकती हैं और ये बहुत फेमस हैं। आज हम आपको ऐसी ही 9 मिठाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सब्जियों से बनती हैं।

1शकरकंद की ब्राउनी

sweetpotato brownies

शकरकंद को हम कई तरह से खा सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल मिठाइयां बनाने में भी होता है। 1 कप मैश किए हुए शकरकंद से काफी कुछ बनाया जा सकता है। इसमें से सबसे ज्यादा लोकप्रिय है शकरकंद की ब्राउनी। इसमें अंडा, मक्खन, पिसी हुई चीनी, बटरक्रीम आदि चीज़ें मिलाई जाती हैं।

2लौकी का हलवा

lauki ka halwa

अगर आप उत्तर भारत से हैं तो बहुत मुमकिन है कि आपने लौकी के हलवे के बारे में सुना होगा। इसे अक्सर सर्दियों में बनाया जाता है और ये हर उस चीज़ से मिलकर बना होता है जो शरीर को ताकत दे सकती हैं। इसमें दूध, ड्राई फ्रूट्स, घी, शक्कर, खोया आदि सब कुछ मिला होता है। अगली बार अगर आपके घर में लौकी बची हो तो इसे ट्राई कर सकती हैं।

3परवल की मिठाई

parwal ki mithai

अगर सब्जियों से बनने वाली कोई सबसे चर्चित डिश है तो वो है परवल की मिठाई। परवल की मिठाई बिहार की चर्चित डिश है जिसे शादी-ब्याह से लेकर किसी के मुंडन तक कई मौकों पर बनाया जाता है। अगर आपने अभी तक ये डिश नहीं चखी है तो एक बार ट्राई जरूर कीजिएगा। भले ही आपको परवल पसंद न हो, लेकिन ये मिठाई जरूर पसंद आएगी।

4टमाटर की बर्फी

tamatar ki barfi

टमाटर की मीठी चटनी तो आपने खाई होगी, लेकिन क्या कभी टमाटर की बर्फी का स्वाद चखा है? ये नॉर्थ इंडियन नहीं बल्कि साउथ इंडियन डिश है। जैसा कि आप नाम से समझ ही गई होंगी कि ये एक ऐसी डिश है जिसमें बहुत सारी पौष्टिक चीज़ें मिली होती हैं और अगर आप तमिलनाडु में रहते हैं या कभी जाने का सोच रहे हैं तो इस डिश को जरूर चखिए।

5बीटरूट कपकेक

beetroot cupcake

वो सब्जी जिसे खून बढ़ाने के लिए खाया जाता है, जिसका स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं होता उसका कप केक भी बनाया जाता है। रेडवेलवेट- बीटरूट कपकेक बहुत ही स्वादिष्ट होता है और अगर कम शक्कर के साथ बनाया जाए तो ये एक हेल्दी मिठाई भी हो सकती है। अगर आपने इसका फ्लेवर कभी ट्राई नहीं किया तो आप इसे घर पर बना सकती हैं। इंटरनेट पर इससे जुड़ी कई रेसिपी उपलब्ध हैं।

6लहसुन की खीर

lehesun ki kheer

लहसुन और सिरके की मदद से कोई मिठाई बनाई जाती है क्या ये आप जानती हैं? हो सकता है कि आपको ये सुनकर अजीब लगे, लेकिन यकीनन लहसुन की खीर बनती है और इसे बनाना थोड़ा मुश्किल काम है। लहसुन की खीर आम डिश नहीं है और इसे सिर्फ कुछ ही जगहों पर खाया जा सकता है। पुरानी दिल्ली की गलियों में इसका जायका चखा जा सकता है।

7प्याज का हलवा

pyaz ka halwa

जिस तरह लहसुन की खीर बनाई जाती है उसी तरह प्याज का हलवा भी बनाया जाता है। प्याज का हलवा बहुत ही अनोखा होता है और फ्लेवर यूनीक। ये डिश बनाने में बहुत मुश्किल भी नहीं है। इसमें वो सभी इंग्रीडियंट्स डलते हैं जिन्हें हलवे में इस्तेमाल किया जाता है। ये हलवा खाते समय शायद आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप प्याज से बना हलवा खा रहे हैं।

8गाजर की बर्फी

gajar ki barfi

गाजर का हलवा तो सर्दियों में सभी के घरों में बनता है, लेकिन क्या आपने गाजर की बर्फी खाई है? देखिए मैं आपको बता दूं कि इसे बनाना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है और अधिकतर स्टेप्स वैसे ही होते हैं जैसे गाजर के हलवे के होते हैं बस इसमें मॉइश्चर थोड़ा कम होता है और इसकी बाइंडिंग अलग तरह से होती है। रेसिपी की बात करें तो बहुत ही थोड़ा सा अंतर है। तो अगली बार गाजर के हलवे की जगह आप गाजर की बर्फी भी ट्राई कर सकती हैं।

9कद्दू से बना पेठा और पुडिंग

pumpkin petha

कद्दू का पेठा, कद्दू का हलवा, कद्दू पुडिंग, पंपकिन पाई और भी न जाने क्या-क्या। जिस सब्जी को शायद आप रोटी या चावल के साथ खाने में हिचकिचाते होंगे उस सब्जी को मिठाई के तौर पर कई अलग-अलग तरह से बनाया जा सकता है और यकीन मानिए ये बहुत ही स्वादिष्ट लगेंगी। अब तो पंपकिन फ्लेवर कॉफी भी आने लगी है तो आप समझ ही गए होंगे कि इस सब्जी को मिठाई के तौर पर कितना पसंद किया जाता है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Loading...
Loading...