• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दुर्गा पूजा की रौनक देखनी है तो कोलकाता की इन जगहों पर पहुंचें

अगर आप भी दुर्गा पूजा पर कोलकाता जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन बेहतरीन जगहों पर जा सकते हैं।
author-profile
Published -13 Sep 2022, 09:51 ISTUpdated -13 Sep 2022, 11:35 IST
Next
Article
places to visit in kolkata during durga puja

देश के किसी भी हिस्से में दुर्गा पूजा को लेकर उत्साह और उमंग हो न हो लेकिन पश्चिम बंगाल में आपको हर गली और चौहरे कुछ न कुछ खास देखने को ज़रूर मिलेगा। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान जाने का एक अलग ही मज़ा होता है। इस शहर में देश के हर कोने से लोग पहुंचते हैं।

दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता का लगभग हर पंडाल किसी न किसी विशेष थीम पर होता है जिसके देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं।

ऐसे में अगर आप भी दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता जाने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपकी भी मन्नत पूरी हो सकती है। आइए जानते हैं।

श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब (Sree Bhumi Sporting Club)

Sree Bhumi Sporting Club durga puja

कोलकाता में अगर आपको दुगा पूजा देखना है तो फिर आपको श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ज़रूर जाना चाहिए। आपको बता दें कि पिछले साल यहां बुर्ज खलीफा के थीम पर दुगा पंडाल तैयार किया गया था। यह पंडाल इतना भव्य था कि इसे देखने के लिए देश के हर कोने से लोग पहुंचे थे। इस साल भी आपको कुछ खास देखने को मिल सकता है। ऐसे में अगर दुर्गा पूजा में कोलकाता जा रहे हैं तो सबसे पहले यहां ज़रूर पहुंचें।

  • पता-कैनाल सेंट, पीएस के पास, श्रीभूमि, कोलकाता-700048

बागबाजार (Bagbazar)

Bagbazar durga puja

कोलकाता का बागबाजार एक ऐसी जगह जहां भक्तों की सबसे अधिक भीड़ उमड़ती हैं। इस स्थान को लेकर कहा जाता है कि पूरे नौ दिन यहां मां दुर्गा वास करती हैं और जो भी भक्त मन्नत मांगते हैं वो पूरी हो जाती है।

आपको बता दें कि बागबाजार का दुर्गा पूजा कोलकाता की सबसे पुरानी पूजा में से एक है और यहां स्थापित मूर्ति और पंडाल को देखने के लिए देश के हर कोने से लोग पहुंचते हैं। दशमी के दिन विवाहित महिलाएं सिंदूर का एक विशेष अनुष्ठान, सिंदूर खेला करती हैं। (कोलकाता में घूमने की जगह)

  • पता-बागबाजार लॉन्च घाट, सर्कुलर रेलवे स्टेशन के पास।

Recommended Video

बन्दुमहल क्लब, बागुईआटी (Bandhumahal Club, Baguiati)

Bandhu mahal Club durga puja

बन्दुमहल क्लब का भी दुर्गा पूजा पूरे भारत में प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि पिछले साल यहां मां दुर्गा की मूर्ति में सोने की आंखें लगाई गई थी जिसे देखने के लिए राज्य के हर कोने से लोग आते थे। मां दुर्गा की साड़ी पर सोने की भी कढ़ाई थी।

दुर्गा पूजा के दिन यहां हर दिन विशेष कार्यक्रम का भी आयोजन होता है। इसके अलावा यहां मेला का भी आयोजन होता है। ऐसे में अगर आप यहां इस साल जाते हैं तो आपको कुछ अलग देखने को मिल सकता है।

  • पता-अश्विनी नगर, बागुईहाटी, कोलकाता-700159

संतोष मित्रा स्क्वायर (Santosh Mitra Square)

Santosh Mitra Square durga puja

संतोष मित्रा स्क्वायर कोलकाता में सबसे लोकप्रिय दुर्गा पंडाल का निर्माण किया जाता है। यहां हर साल एक अलग थीम पर पंडाल का निर्माण और मूर्ति स्थापित की जाती है।

यहां हर समय भोक्तों की भीड़ लगी रहती है। संतोष मित्रा स्क्वायर को लेकर कहा जाता है कि यहां की दुर्गा पूजा उत्कृष्ट कलाकृति के कारण प्रसिद्ध हुई।

  • पता-सेंट्रल मेट्रो स्टेशन के पास, कोलकाता, पश्चिम बंगाल 700014

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@travelogyindia,i.ytimg)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।