राजस्थान, भारत का एक ऐसा राज्य है, जो अपने कलचर, प्राकृतिक खूबसूरती और चटपटे फूड आइटम्‍स की वजह से पूरे विश्व में मशहूर है। इसलिए ट्रैवलिंग की बात आती हैं, तो हर कोई एक बार राजस्‍थान विजिट करना जरूर चाहता है। लेकिन अगर राजस्थान की राजधानी जयपुर की ही बात की जाए, तो खूबसूरती के साथ ही यहां कई ऐतिहासिक इमारतें और उनसे जुड़ा इतिहास देखने को मिल जाएगा।

वैसे भारत में सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगह में भी जयपुर का नाम आता है। इसलिए इस शहर में टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने के लिए समय-समय पर कई तरह के फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। साथ ही, जयपुर को भारत के 'गुलाबी शहर' के रूप में जाना जाता है। भोजन, किले और खरीदारी इस शाही शहर के मुख्य आकर्षण हैं। 3 दिनों में राजस्थान में घूमने के लिए कई अद्भुत जगहें हैं लेकिन उससे पहले जानते हैं उसके रोचक इतिहास के बारे में...

जयपुर का इतिहास 

jaipur trip for family

18 नवंबर 1727 में आमेर के राजा जयसिंह ने जयपुर की खोज की थी। हालांकि, तब आमेर की राजधानी दौसा हुआ करती थी। (आमेर किले के बारे में ये दिलस्प बातें क्या जानती हैं आप) मगर बढ़ती हुई प्रजा की संख्‍या और पानी के अभाव के कारण राजा अपनी राजधानी बदलना चाहते थे। इसके लिए जयपुर के निर्माण का विचार उन्‍हें आया। राजा जयसिंह को एस्‍ट्रोलॉजी और आर्किटेक्‍चर के विषय में पढ़ना अच्छा लगता था इसलिए जयपुर को राजधानी बनने से पहले उन्होंने अपने दरबार में क्‍लर्क विद्याधर भट्टाचार्य के साथ मिल कर वास्तुशास्त्र और आर्किटेक्‍चर के नियमों को ध्‍यान में रखकर शहर के निर्माण का नक्शा तैयार किया और फिर इस शहर को उसके तहत तैयार किया गया था। 

इस बात में कोई शक नहीं कि जयपुर बहुत ही सुन्दर सिटी है, जिसकी सुन्दरता निहारने हर साल यहां हजारों टूरिस्ट्स आते हैं लेकिन जयपुर इतना बड़ा है कि उसे एक दो दिन में नहीं घूमा जा सकता है। इसलिए अगर आप 3 दिन के लिए राजस्थान गए हैं, तो आपको इन जगहों को एक्सप्लोर जरूर करना चाहिए। 

इसे ज़रूर पढ़ें- जयपुर में उठाना है शॉपिंग का लुत्फ तो वहां की इन पांच जगहों पर जरूर जाएं

पहला दिन 

jaipur tourist places

जयपुर से 168 किलोमीटर दूर झुंझुनू डिस्ट्रिक्ट में एक छोटी सी जगह है मांडवा। यह कस्बा अपनी हवेलियों और आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है। दिल्ली से यहां के लिए आसानी से ट्रिप प्लान की जा सकती है यहां ढेर सारी बॉलीवुड फिल्मों की भी शूटिंग हुई है। यहां शेखावटी इलाके में घूमने के साथ आप ओपन आर्ट गैलरी देखने भी जा सकती हैं। साथ ही मांडवा महल की खूबसूरती भी देखने लायक है। नवलगढ़, बीकानेर, जो जयपुर से 333 किलोमीटर दूर बीकानेर में दूर-दूर तक रेत ही रेत नजर आती है। यह जगह गोल्डन सिटी के नाम से भी मशहूर है। यहां सबसे उत्कृष्ट किस्म के ऊंटों की ब्रीडिंग की जाती है। यह जगह अपनी मिठाइयों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यहां आप बड़ी-बड़ी हवेलियां देखने के साथ बड़े-बड़े सैंड ड्यून्स पर चलने का मजा उठा सकती हैं।  

Recommended Video

दूसरा दिन

दूसरा दिन आप जयपुर में मौजूद किलों की मनोरम सुंदरता और महलों के अद्भुत दृश्यों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। क्योंकि जयपुर में कई ऐसे किले, महल मौजूद हैं, जो ना सिर्फ ऐतिहासिक हैं बल्कि बेहद खूबसूरत भी हैं। आप आमेर का किला , जयगढ़ का किला और नाहरगढ़ का किला, हवा महल, आमेर,जंतर मंतर आदि जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- जयपुर के करीब खूबसूरत हवेलियों और किलों के साथ ये जगहें भी हैं बेहतरीन

तीसरा दिन 

jaipur travel

तीसरे दिन आप जयपुर के खूबसूरत वास्तुकला से समृद्ध मंदिरों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। साथ ही, राजस्थान की दिव्य आध्यात्मिकता के दर्शन कर सकते हैं। अगर आप शॉपिंग करने के शौकीन हैं, तो आप जयपुर के बाजार में खरीदारी करने के लिए जा सकते हैं। नेहरू बाजार, सिरह देवरी बाजार आदि जयपुर के प्रसिद्ध बाजार स्ट्रीट शॉपिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यह जयपुर में प्रसिद्ध खरीदारी स्थानों में से एक है। चमड़े के जूते, कठपुतलियाँ और कुछ अनोखे हैंगिंग यहाँ से लिए जा सकते हैं, जो विशेष रूप से जयपुर के निर्मित हैं। यहां के केमल लेदर प्रॉडक्ट्स खरीदना लोग काफी पसंद करते हैं। इसके अलावा, आप ओल्ड सिटी (पिंक सिटी, स्ट्रीट शॉपिंग), मंकी टेम्पल और सूर्य मंदिर आदि जगहों को घूमने जा सकते हैं।

आप अपने 3 दिन के जयपुर के टूर पर इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Google and Travel websites)