• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिल्ली-NCR के आस-पास ये हैं बेस्ट झील, वीकेंड में दोस्तों के साथ ज़रूर जाएं

वीकेंड में अगर आप भी दोस्तों के साथ मस्ती-धमाल करने के लिए किसी लेक के किनारे जाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें।
author-profile
Published -07 Jul 2022, 13:33 ISTUpdated -08 Jul 2022, 09:08 IST
Next
Article
famous lakes around delhi ncr

दिल्ली शहर के लोग ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां मस्ती-धमाल कर सकें। इस शहर में रहने वाले लोग वीकेंड ट्रिप पर शिमला, नैनीताल या मनाली घूमने के लिए चले जाते हैं, लेकिन जब एक से एक बेहतरीन जगह दिल्ली-एनसीआर के आस-पास हो तो फिर दूर घूमने जाने का कोई मतलब नहीं बनता है।

जी हां, दिल्ली-एनसीआर के आस-पास ऐसी कई लेक है जहां एक बार जाने के बाद आप हर वीकेंड में जाना पसंद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली-एनसीआर के आस-पास में मौजूद कुछ बेहतरीन लेक के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप भी पार्टनर, दोस्तों या फिर परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

दमदमा लेक (Damdama Lake)   

best damdama lakes around delhi ncr

दमदमा लेक दिल्ली-एनसीआर की एक बेहतरीन जगह है। अरावली की पहाड़ियों में मौजूद यह लेक दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने के लिए एक बेस्ट जगह है। मानसून के समय इस जगह की खूबसूरती और भी अधिक बढ़ जाती है। यहां आप नौका विहार का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी वीकेंड में दिल्ली-एनसीआर के आस-पास किसी लेक पर घूमने जाना चाहते हैं तो आप यहां जा सकते हैं। आपको बता दें कि दमदामा झील सोहना से 8 किमी दूर स्थित है।

इसे भी पढ़ें: जुलाई में पार्टनर के साथ घूमने के लिए ये हैं रोमांटिक जगहें, बिताएं यादगार पल

भारद्वाज लेक (Bhardwaj Lake)

bhardwaj lakes around delhi ncr

दिल्ली के आस-पास में घूमने के लिए भारद्वाज लेक भी एक बेस्ट जगह है। यह लेक पिकनिक स्थल के रूप में बहुत प्रचलित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह लेक असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य की घनी जंगलों के बीच में मौजूद है और दिल्ली से लगभग 47 किलोमीटर की दूरी पर है। (कनॉट प्लेस की फेमस जगहें) इस लेक के आसपास घूमने के साथ-साथ आप असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य में ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। ऐसे में आप वीकेंड में यहां ज़रूर घूमने पहुंचे।

Recommended Video

द लॉस्ट लेक (The Lost Lake)

the lost lakes around delhi ncr

द लॉस्ट लेक वीकेंड में घूमने में घूमने के लिए एक बेस्ट जगह है। यह लेख उन लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है जो प्रकृति की सुंदरता और शांत जगह को पसंद करते हैं। मानसून के मौसम में इस जगह की खूबसूरती भी बढ़ जाती है। यहां आप एक नहीं बल्कि कई लुभावनी दृश्यों को देख सकते हैं। कहा जाता है कि यहां सबसे अधिक प्रेमी जोड़े घूमने के लिए पहुंचते हैं। घूमने के साथ कुछ यादगार तस्वीर क्लिक करना चाहते हैं आने वाले वीकेंड में आप भी यहां ज़रूर पहुंचे।

इसे भी पढ़ें: मानसून में पहाड़ों को छोड़ राजस्थान की इन जगहों पर घूम आएं, जन्नत जैसे होगा अनुभव

सुल्तानपुर लेख (Sultanpur Lake) 

sultanpur lakes around delhi ncr

अगर आप मानसून मौसम में बेहतरीन नज़ारा देखना चाहते हैं और साथ में कुछ मस्ती और धमाल करना चाहते हैं तो फिर आपको सुल्तानपुर लेक जाना चाहिए। आपको बता दें कि यह लेक सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी अभयारण्य के पास मौजूद है जो दिल्ली हवाई अड्डे से लगभग 34 किलमीटर की दूरी पर है। अगर आप नेचर लवर के साथ पक्षी प्रेमी हैं तो फिर वीकेंड में यहां आपको ज़रूर घूमने जाना चाहिए। (पार्टनर के साथ इन जगहों को करें एक्सप्लोर)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,campwilddhauj)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।