• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कनॉट प्लेस घूमने जाएं तो इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

अगर आप कनॉट प्लेस घूमने जा रही हैं तो आपको वहां की कुछ जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Jul 2022, 10:47 ISTUpdated -06 Jul 2022, 17:38 IST
Next
Article
best places in connaught place delhi

भारत की राजधानी दिल्ली में दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं। यूं तो दिल्ली के हर कोने में घूमने व देखने के लिए काफी कुछ है, लेकिन अगर आप दिल्ली में एक वन स्पॉट ट्रेवल प्लेस की तलाश में हैं तो ऐसे में आपको कनॉट प्लेस में अवश्य घूमना चाहिए। कनॉट प्लेस या सीपी को 1920 के दशक में वास्तुकार रॉबर्ट टोर रसेल द्वारा डिजाइन किया गया था। इसे अंग्रेजों ने एक शॉपिंग डिस्ट्रिक्ट के रूप में डिजाइन किया था। लेकिन जब अंग्रेज चले गए, तो भी दुकानें वहीं रहीं, और धीरे-धीरे कनॉट प्लेस एक बेहतरीन शॉपिंग सेंटरों में से एक बन गया।

कनॉट प्लेस में ऐतिहासिक स्मारक से लेकर मंदिर, गार्डन से लेकर रेस्टोरेंट और म्यूजियम से लेकर शॉपिंग मार्केट तक, सब कुछ मौजूद हैं। चाहे आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हों या फिर दोस्तों के साथ मस्ती करने का मन बना रहे हों, कनॉट प्लेस एक ऐसी जगह है, जो आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कनॉट प्लेस की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकती हैं-

जाएं गुरुद्वारा बंगला साहिब

bangla saheb gurudwara

गुरुद्वारा बंगला साहिब दिल्ली में स्थित फेमस गुरुद्वारे में से एक है। कनॉट प्लेस में स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब में मत्था टेकने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां तक कि विभिन्न देशों के लोग शांति प्राप्त करने के लिए इस पूजा स्थल पर जाते हैं। गुरुद्वारे के बीच में एक झील है जहां भक्त शांतिपूर्ण सैर करते हैं और अपने सुखी जीवन की मांग करते हैं। साथ ही, स्वयंसेवी सेवा गुरुद्वारा में प्रतिदिन होती है। यह प्रतिदिन लगभग 25-30,000 लोगों को लंगर परोसता है। यह परिवार के साथ सीपी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें- कनॉट प्लेस के ओडियन सोशल में स्कूली यादों के साथ लीजिए टेस्टी खाने का मजा

हनुमान मंदिर में करें दर्शन

अगर आप हिंदू समुदाय के सच्चे धार्मिक उत्साह का अनुभव करना चाहती हैं तो आपको कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर में अवश्य जाना चाहिए। इस मंदिर में भक्तों का हुजूम उमड़ता है और उनकी धार्मिक आस्था बस देखते ही बनती है। इस मंदिर को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया है, क्योंकि इसके उपासकों ने 24 घंटे तक हिंदू मंत्र ’श्री राम जय राम जय राम’ का लगातार जप किया है।

Recommended Video

दोस्तों के साथ जंतर मंतर देखें

visit jantar mantar with friends

यदि आप अपने दोस्तों के साथ एक बेहतरीन ऐतिहासिक जगह को देखना चाहती हैं तो आपको जंतर मंतर अवश्य जाना चाहिए। इस ऐतिहासिक इमारत का निर्माण जयपुर के महाराजा सवाई जय सिंह ने एक दिन में समय जानने के लिए करवाया था, क्योंकि यह केवल सूर्य की चाल पर नज़र रखने से ही संभव था। सटीक तिथि और समय जानने के लिए आपको कनॉट प्लेस में जंतर मंतर में रखे गए खगोलीय उपकरण को समझना होगा। (राजस्थान फेमस ऐतिहासिक जगह)

दिल्ली के मैडम तुसाद में क्लिक करें तस्वीरें

मैडम तुसाद दिल्ली एक म्यूजियम है जहां आप बॉलीवुड सितारों से लेकर खेल के उस्तादों, इतिहास के नेताओं, हॉलीवुड सितारों, संगीतकारों और अन्य लोगों के मोम के पुतले देखेंगे। अगर आप दिल्ली में रहकर एक नया एक्सपीरियंस लेना चाहती हैं तो आपको दिल्ली के मैडम तुसाद का दौर अवश्य करना चाहिए। आप यहां पर अपने पसंदीदा सितारों के साथ परफेक्ट शॉट्स कैप्चर करके एक अनूठा, यादगार अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यह भीड़-भाड़ वाली जगह नहीं है और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ खुशी-खुशी यहां घूम सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- जब मन ना लगे तो अकेली निकल पड़े दिल्ली की इन 5 गलियों में


तो अब जब भी आप कनॉट प्लेस जाएं, वहां की इन जगहों को एक्सप्लोर करें और अपने अनुभव हमारे साथ फेसबुक पेज पर साझा करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Wikimedia, manvsglobe

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।