गर्मियों के मौसम में घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। गर्मियों के मौसम में घूमने के साथ-साथ जब बात थ्रिल और एक्साइटमेंट की होती है तो लगभग सभी का ध्यान एम्यूजमेंट पार्क की तरफ ही जाती है। दिल्ली से लेकर मुंबई और हैदराबाद से लेकर कोलकाता तक कुछ ऐसे एम्यूजमेंट पार्क मौजूद है जो भारत के सबसे प्रसिद्ध और फेमस एम्यूजमेंट पार्क में शामिल है। इन पार्कों में आप मौज-मस्ती के साथ-साथ थ्रिल और एक्साइटमेंट का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

आप छुट्टी के दिन या अन्य दिन भी दोस्तों, परिवार और प्रियजनों के साथ इन एम्यूजमेंट पार्क में एडवेंचर्स गेम, थ्रिलिंग राइड्स, डिजिटल गेमिंग, रेन डांस और अन्य कई थ्रिल एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते हैं। वीकेंड में भी घूमने के लिए ये पार्क आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकते हैं। यहां आप एन्जॉय करते हुए पसंदीदा भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। तो चलिए भारत के कुछ बेस्ट थ्रिलर और एक्साइटमेंट से भरपूर एम्यूजमेंट पार्क के बारे में जानते हैं।

  • एक्वाटिका थीम पार्क
  • वंडरला एम्यूजमेंट पार्क
  • एस्सलवर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क
  • एडवेंचर आइलैंड

एक्वाटिका थीम पार्क, कोलकाता 

best amusement parks in India kolkata inside

कोलकाता में अगर कोई थीम पार्क सबसे अधिक फेमस है तो उसका नाम है एक्वाटिका वाटर थीम पार्क। लगभग 17 एकड़ में मौजूद यह पार्क एडवेंचर्स गेम, वाटर स्पोर्ट्स, थ्रिलिंग राइड्स और अन्य एक्टिविटीज के लिए प्रसिद्ध है। गर्मियों के मौसम में यहां अमूमन हजारों सैलानियों की भीड़ मौजूद रहती है। यहां ऐसे कई रेस्टोरेंट भी मौजूद है जहां आप स्थानीय भोजन के साथ विदेशी भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक एन्जॉय कर सकते हैं। कहा जाता है कि इस पार्क के लिए टिकट की कीमत प्रति व्यक्ति आठ सौ रुपये हैं और बच्चों के लिए चार सौ। यह पार्क कोलकाता के राजरहाट टाउनशिप के पास मौजूद है।

इसे भी पढ़ें: कलिंजर फोर्ट: सतयुग में कीर्तिनगर, त्रेतायुग में मध्यगढ़ और द्वापर युग में सिंहलगढ़

वंडरला एम्यूजमेंट पार्क, हैदराबाद

best amusement parks in India haydarabad inside

हैदराबाद में आप सिर्फ चारमीनार ही घूमने के लिए न निकले। यहां मौजूद वंडरला एम्यूजमेंट पार्क ज़रूर पहुंचें। यहां आप थ्रिलिंग राइड्स और मस्ती के बीच लजीज साउथ इंडियन फ़ूड का लुफ्त उठा सकते है। कहा जाता है कि यह पार्क सभी वर्ग के लोगो के लिए बहुत ही खास है। हालांकि, इस पार्क में छोटे बच्चों के लिए भी ढेर सारे झूले भी मौजूद हैं। यहां आपको फैमिली स्लाइड, ट्विस्टर और बवंडर एक्वा शूट जैसी कई स्लाइड और पूल मिलेंगे। नेहरू आउटर रिंग रोड पर स्थित इस पार्क में आप सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं। (दिल्ली के अम्यूजमेंट पार्क)

Recommended Video

एस्सलवर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क, मुंबई

best amusement parks in India mambai inside

मुंबई नगरी में समुद्र किनारे बैठने से लेकर खाने तक और घूमने से लेकर एन्जॉय करने के कई आप्शन मौजूद है। मुंबई के साथ भारत के सबसे फेमस मनोरंजन पार्क में से एक है एस्सलवर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क। लगभग 64 एकड़ में फैला हुआ यह पार्क बेहतरीन थ्रिलिंग राइड्स के लिए प्रसिद्ध है। इस पार्क को कई टीवी प्रोग्राम और बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। यहां आप रैपिड रेसर, क्रूजर, लेज़ी रिवर और रेन डांस का भी मज़ा उठा सकते हैं। मुंबई के गोराई आरडी रोड़ पर मौजूद इस पार्क में आप सुबह दस बजे से लेकर शाम सात बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं। जब आप मुंबई में मौजूद है तो आप लोनावाला में स्थित डेला एडवेंचर पार्क भी घूमने के लिए ज़रूर पहुंचें।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान के इन पांच त्योहारों की बात है निराली, धूमधाम से लोग करते हैं सेलिब्रेट

एडवेंचर आइलैंड, दिल्ली 

best amusement parks in India delhi inside

वैसे तो दिल्ली में ऐसे कई एडवेंचर पार्क मौजूद है, जहां अक्सर सैलानी जाना पसंद करते हैं। लेकिन, कहा जाता है कि गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक एडवेंचर आइलैंड को पसंद किया जाता है। कहा जाता है इसमें लगभग 25 से भी अधिक राइड्स हैं। लगभग 60 एकड़ में फैला हुआ इस पार्क में थ्रिलिंग राइड्स, डर्बी, ट्विस्टर के साथ बेहतरीन भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। रोहिणी के रिठाला मेट्रो स्टेशन के पास में मौजूद इस पार्क में आप गर्मियों के मौसम में कभी भी जा सकते हैं। शनिवार और रविवार के दिन यहां सैलानियों की कुछ अधिक भी भीड़ मौजूद रहती है। (गुरूग्राम के Amusement Park)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.tripsavvy.com,www.smergers.com)