किचन में कई सारे इलेक्ट्रिक एप्लायंसेज होते हैं, जिसमें इंडक्शन भी शामिल है। आजकल लोग खाना बनाने के लिए इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह काफी आसान होने के साथ-साथ आरामदायक भी है। इंडक्शन पर फ्लेमलेस कुकिंग होती है, यह गैस और हीटर की तुलना में अधिक सेफ होता है। यही नहीं आप पंखा ऑन करके भी खाना पका सकते हैं। हालांकि, यह भी अन्य इलेक्ट्रिक एप्लायंसेज की तरह ही होता है, जिसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किए जाने पर जल्दी खराब हो जाता हैं। 

आजकल बहुत सारी चीजों को करने में बिजली की आवश्यकता होती है। ऐसे में इंडक्शन का उपयोग करने के लिए भी बिजली बहुत आवश्यक है। यही नहीं इसे बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां टेम्प्रेचर को देखते हुए कम या फिर ज्यादा किया जा सकता है। हालांकि, इसे इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। 

नियमित साफ-सफाई है बहुत जरूरी

clean induction

अगर आपको लगता है कि इंडक्शन एक किचन इलेक्ट्रिक एप्लायंसेज है और उसे साफ करने की आवश्यकता नहीं तो आप गलत सोचती हैं। जिस तरह चूल्हे को साफ किया जाता है, ठीक उसी तरह आपको इंडक्शन को भी साफ रखना बहुत जरूरी है। बिना जरूरत के बर्तन को इंडक्शन पर रखने की गलती ना करें। अगर आप इंडक्शन को रोजाना साफ करती हैं तो आपको केमिकल युक्त क्लीनर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। कोशिश करें कि रोजाना नॉर्मल पानी में कपड़े को डिप कर दें और फिर उसे निचोड़ कर साफ कर दें।

इसे भी पढ़ें: तंदूर के बिना खाने में स्मोकी फ्लेवर एड करने के लिए अपनाएं यह ट्रिक्स

इंडक्शन के अनुसार इस्तेमाल करें बर्तन

इंडक्शन पर खाना बनाते वक्त ध्यान रखें कि बर्तन हमेशा कुकटॉप के अनुसार होनी चाहिए। दरअसल, कई बार  एल्यूमीनियम या फिर अन्य ऐसे बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, जो इंडक्शन कुकटॉप के उपयुक्त नहीं होती। वैसे आप चाहें तो चेक कर सकती हैं कि आपका बर्तन इंडक्शन के कुकटॉप पर इस्तेमाल करने के लायक या नहीं। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं एल्यूमीनियम और पुराने बर्तनों को भी इंडक्शन पर इस्तेमाल करती हैं। शुरुआत में फर्क नजर नहीं आता, लेकिन बाद में यह जल्दी खराब हो जाते हैं।

ब्लोअर को रोजाना क्लीन करें

induction using tips ()

इंडक्शन की नॉर्मल सफाई के अलावा उसके पीछे ब्लोवर मौजूद होता है, जिसे रोजाना साफ किया जाना चाहिए। इसके लिए आप एक पुराना टूथ ब्रश लें और उससे ब्लोअर को साफ करें। कोशिश करें कि ब्रश गीला नहीं होना चाहिए और ना ही ब्लोअर को पानी से साफ करने की आवश्यकता है। इससे नॉर्मल सूखे ब्रश से रगड़ना है और धूल-मिट्टी अपने आप बाहर झड़कर निकल जाएंगे। थोड़ी देर ऐसे ही रखें और फिर सेट कर दें।

भारी सामान को रखने की गलती ना करें

सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है, ऐसे में कई महिलाएं बड़े बर्तन में पानी गर्म होने के लिए इंडक्शन पर रख देती है। बाद में इंडक्शन इसका भार नहीं सह पाता और खराब हो जाता है। बता दें कि जल्दी-जल्दी इंडक्शन खराब होने से आपका खर्चा बढ़ सकता है। इसलिए भारी सामान इंडक्शन पर रखने की गलती ना करें। यही नहीं कुछ लोग इंडक्शन का इस्तेमाल कभी-कभी करते हैं, और फिर उसे ऐसी जगह रख देते हैं, जिससे ये खराब हो सकता है। इसलिए उसके रखरखाव का खास ध्यान रखें। 

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: घर के बर्तनों से जुड़े ये 5 हैक्स हमेशा आयेंगे आपके काम

Recommended Video

अच्छी कंपनी का इस्तेमाल करें इंडक्शन

induction stove usage tips

अगर आप पहली बार इंडक्शन खरीदने जा रही हैं तो हमेशा ब्रांडेड कंपनी का ही खरीदें। दरअसल, अच्छी कंपनी अपने प्रोडक्ट के साथ वारंटी पीरियड देते हैं, ऐसे में गड़बड़ी होने पर आप उसे ठीक करवा सकती हैं। यही नहीं अच्छी कंपनी के इंडक्शन ज्यादा समय तक चलते हैं। कई बार हम पॉकेट को देखने के बाद लोकल कंपनी के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, जो बाद में कई तरीके से नुकसान पहुंचाता है। इसलिए शुरुआत में अच्छी कंपनी का ही इंडक्शन इस्तेमाल करें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।