छी, सब्‍जी में कितना नमक है!
दूसरे के मुंह से ऐसा सुनकर सब्‍जी को घंटों लगाकर बनाने वाले का दिल टूट जाता है।
आप घंटों लगाकर सब्‍जी बनाती हैं, लेकिन अनजाने में हुए आपकी एक गलती खाने का पूरा टेस्‍ट बिगड़ देती हैं। यह बात सच है कि खाने का स्‍वाद नमक के बिना अधूरा होता है, लेकिन जरूरत से ज्‍यादा नमक भी खाने के स्‍वाद को एकदम बिगड़ देता है। कई बार सब्जी बनाते समय गलती से नमक तेज पड़ जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि कौन सा तरीका अपनाया जाए जिससे सब्‍जी का स्‍वाद बरकरार रखते हुए नमक कम किया जा सकें। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए है जिससे आप इस परेशानी को दूर कर सकती हैं। आइए जानें कौन से है ये टिप्‍स।  

इसे जरूर पढ़ें: किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा समय

गेहूं का आटा

food flour dough for excess salt

इस नुस्‍खे के बारे में शायद आपको पहले भी जानकारी होगी। जी हां गेहूं के आटे की छोटी सी गोली आपकी समस्‍या को दूर कर सकती है। जब भी सब्‍जी में नमक तेज हो जाए तो आटे की छोटी सी गोली को बनाकर 10-15 मिनट के लिए सब्‍जी में छोड़ दें। गेहूं के आटे में नमक को चूसने की क्षमता होती है।

सिरका और चीनी

सब्‍जी से नमक निकालने के लिए सिरका बहुत अच्‍छा उपाय है। इसके लिए आप 1 बड़ा चम्‍मच के साथ एक बड़ा चम्‍मच शुगर को ग्रेवी में मिला दें।

आलू

food potatoes for excess salt

सब्‍जी या दाल में नमक ज्‍यादा होने पर आलू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। नमक का स्वाद कम करने के लिए आलू के कुछ टुकड़े सब्जी में डाल दें। कम से कम 20 मिनट तक रखने के बाद ग्रेवी से आलू के टुकड़े निकाल दें। आप चाहे तो आलू को मैश करके भी आप डाल सकती हैं। आलू नमक को सोख लेगा और खाने का स्वाद नॉर्मल हो जाएगा।

प्याज

एक कच्‍चे प्‍याज को छीलकर काट लें और इसे कुछ मिनट के लिए सब्‍जी में डाल दें। कुछ देर के बाद इसे निकाल लें और अपनी टेस्‍टी सब्‍जी का मजा लें।

दही

food curd for excess salt

आप चाहे तो सब्जी में नमक कम करने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सब्जी में 2-3 चम्मच दही मिला दें, इससे नमक बैलेंस हो जाएगा और सब्‍जी का स्‍वाद भी बढ़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें: छोटे-छोटे कुकिंग टिप्‍स नॉर्मल खाने में भी ला सकते हैं गजब का स्‍वाद

फ्रेश क्रीम

नमक का स्वाद कम करने के लिए आप ग्रेवी में फ्रेश क्रीम को भी एड कर सकती हैं। इससे आपकी ग्रेवी क्रीमी हो जाएगी और नमक का बैलेंस हो जाएगा। साथ ही सब्‍जी में क्रीमी टेस्‍ट भी आएगा।

टमाटर या अन्‍य सब्जियां

इसके अलावा आप सब्‍जी में बारीक कटा हुआ टमाटर या टमाटर प्‍यूरी को भी मिला सकती है। इसके लिए टमाटर को मिलाकर इसे कुछ मिनट के लिए आपको सब्‍जी को पकाना पड़ेगा। इससे ग्रेवी और ज्‍यादा गाढ़ी होकर आपको अच्‍छा स्‍वाद देगी। दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी ग्रेवी में और सब्जियां डालकरअच्छी तरह पकाएं।
अगर आपसे भी कभी गलती से सब्‍जी में नमक तेज हो जाए तो इन टिप्‍स को आजमाएं। ऐसे ही और किचन टिप्‍स जानने के लिए HerZindagi के साथ जुड़े रहें।