खाने के फ्लेवर को देना चाहती हैं एक नया ट्विस्ट तो इन 10 तरीकों से इस्तेमाल करें सोया सॉस

भारतीय खाने का स्वाद बढ़ाना चाहती हैं तो सोया सॉस का इस्तेमाल करें। सिर्फ 2 चम्मच सोया सॉस खाने में मिक्स करने देने से इसका स्वाद बढ़ जाता है।
freepik and shutterstocksoy sauce uses

खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए हम कई इंग्रेडिएंट्स मिक्स करते हैं। हमारे घरों में कुछ ऐसे इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल अलग-अलग डिशों में आसनी से किया जा सकता है। यह खाने के स्वाद को ना सिर्फ ट्विस्ट देते हैं बल्कि इससे डिश और भी स्वादिष्ट हो जाती है। सोया सॉस भी उन्हीं इंग्रेडिएंटस में से एक है, जिसको कई तरीके से खाने में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो ज्यादातर लोग इसे सिर्फ चाइनीज फूड में डालते हैं, लेकिन आप चाहें तो इंडियन में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको कुछ अच्छा खाने का मन कर रहा है या फिर कुछ अलग टेस्ट चाहती हैं तो सोया सॉस का इस्तेमाल कर डिश तैयार करें। वहीं कोशिश करें कि सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करें। अधिक मात्रा में इसे डालने से खाने का स्वाद बिगड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे अलग-अलग डिश बनाने के लिए सोया सॉस का इस्तेमाल किस तरीके से किया जा सकता है।

1फ्राइड राइस

fried rice

रात या फिर दिन के चावल बच गये हैं तो उसे फ्राई करके खाया जा सकता है। ऐसे में राइस में यूनिक स्वाद के लिए आप सोया सॉस डाल सकती हैं। राइस को फ्राई करते वक्त पहले सभी इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह फ्राई कर लें, फिर आखिर में थोड़ा सा सोया सॉस मिक्स कर चावल को फ्राई करें। इसके बाद आपको चावल में अलग स्वाद आएगा और यह देखने में भी काफी अच्छा लगेगा।

2डिप सॉस बनाएं

dip sauces

डिप सॉस स्नैक्स के साथ खूब पसंद किया जाता है। ऐसे में आप चाहें तो सोया सॉस से एक डिप सॉस भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप बाउल में दो चम्मच सोया सॉस निकाल लें और स्नैक्स के साथ खाएं। इसके साथ आप एग रोल, वेज रोल या फिर अन्य किसी भी तरह के स्नैक्स का आनंद उठा सकती हैं।

3सैलेड में करें मिक्स

salads

सैलेड की ड्रेशिंग के लिए आप सोया सॉस की कुछ बूंदें मिक्स कर सकती हैं। ध्यान रखें कि सैलेड में इसे नमक डालने से पहले डालें। नमक डालने से पहले अगर आप सोया सॉस डालती हैं तो इससे सैलेड अधिक सीजनिंग होने की संभावना रहती है। वहीं सोया सॉस का टेस्ट हल्का नमक जैसा ही होता है तो ऐसे में इसके लिए आपको नमक डालने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: बर्गर खाना पसंद है तो आइए जान लेते हैं इसके इतिहास के बारे में भी

4शेजवान सॉस बनाएं

shezwan sauce

शेजवान सॉस लोगों को काफी पसंद होता है। मार्केट में यह महंगा होता है, ऐसे में लोग इसे घर पर बनाना पसंद करते हैं। अगर आप शेजवॉन सॉस घर बना रही हैं तो उसमें सोया सॉस का इस्तेमाल करें। यही नहीं इसमें हर इंग्रेडिएंट्स की तरह सोया सॉस भी महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा आप सोया सॉस का इस्तेमाल अन्य तरीके के सॉस में भी कर सकती हैं।

5पास्ता और नूडल्स बनाएं

pasta and noodles

चाइनीज फूड में सोया सॉस का इस्तेमाल लोग जरूर करते हैं। ऐसे में अगर आपको नूडल्स या फिर पास्ता जैसी चीजें खूब पसंद है तो सोया सॉस डालकर बनाएं। नूडल्स या फिर पास्ता बनाते वक्त सोया सॉस को आखिर में डालें। इसके बाद ही नमक का उपयोग करें। अगर आपको नमक कम खाने की आदत है तो इसे स्किप भी कर सकते हैं। सोया सॉस डालने के बाद 5 मिनट तक इसे अच्छे से पकाएं।

6सोया रोस्टेड नट्स बनाएं

roasted nuts

ड्राई फ्रूट या फिर नट्स को रोस्ट करने के लिए भी आप सोया सॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल सोया सॉस नमक के विकल्प के रूप में अच्छा काम करता है। ऐसे में आप नमक की जगह सोया सॉस में नट्स और ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट कर सकती हैं। इसके लिए बादाम, पीनट या फिर अन्य ड्राई फ्रूट्स को सोया सॉस में 1 या 2 घंटे के लिए सोक होने दें और अवन या फिर गैस पर ड्राई रोस्ट कर लें। आप चाहें तो इसे कुछ दिनों के लिए स्टोर भी कर सकती हैं।

7सूप में डालें सोया सॉस

soya sauce in soup

जब आप सूप बना रही हैं तो इसे गर्म करते वक्त उसमें दो चम्मच सोया सॉस मिक्स करें। इससे सूप का फ्लेवर बढ़ जाएगा। जब सूप गर्म होने के लिए रखें तो उसमें सिर्फ 2 चम्मच सोया सॉस मिक्स कर दें, और थोड़ी देर तक पकाएं। इसके बाद गर्मागर्म सूप सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: टेस्ट का तड़का लगाना है तो घर पर अचार का मसाला इस तरह बनाएं

 

8अंडे में मिक्स करें सोया सॉस

soya sauce in egg

जब भी आप ओमलेट या फिर अंडा बनाती हैं तो उसे फेंटते वक्त उसमें थोड़ा सा सोया सॉस (सोया सॉस रेसिपी) मिक्स करें। आप चाहें तो अंडे में नमक की जगह सिर्फ सोया सॉस इस्तेमाल करें। स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह एक मसाले की तरह काम करेगा। इसके अलावा ओमलेट का टेक्स्चर भी बदल जाएगा।

 

9चिकन मेरिनेट करें

marinate chiken

नॉन वेज चिकन या फिर मीट को मेरिनेट करने के लिए आप सोया सॉस ट्राई कर सकती हैं। हालांकि, ज्यादातर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है, आप भी चाहें तो इसे ट्राई कर सकती हैं। सभी इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करने के बाद इसे सोया सॉस में कुछ देर मैरिनेट करने के लिये छोड़ दें।

10सोया सॉस में बनाएं सब्जी

soya sauce in sabji

आलू की सूखी सब्जी लोगों को बहुत पसंद है, लेकिन अगर आप इसमें सोया सॉस डाल दें, तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। फ्राई करते वक्त आप दो चम्मच सोया सॉस डालकर आलू को अच्छी तरह पकाएं। इस दौरान इसमें हल्दी ना डालें, साथ नमक की मात्रा कम रखें। सोया सॉस भी नमक का काम करता है, ऐसे में नमक पहले डाल देने से सब्जी का स्वाद खराब हो जाएगा। इसलिए पहले सोया सॉस मिक्स करें।