सर्दी का मौसम शुरू होते ही उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है। बर्फबारी इतनी ज्यादा हो रही है कि बद्रीनाथ और केदारनाथ का इलाका बर्फ से ढक गया है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक बर्फबारी ऐसे ही जारी रहेगी। 

शुक्रवार को मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुनस्यारी और पिथौरागढ़ सहित पहाड़ी राज्य में बारिश होती रहेगी। उत्तराखंड में बर्फीली हवाओं के चलने से मौसम सर्द हो गया है। पंचचुली, नंदादेवी, नंद नॉट, राजरंभा और चिपलाकेदार में बर्फबारी होने से पहाड़ी इलाकों में पारा नीचे चला गया है। 

डोडीताल, अस्सी गंगा घाटी, हर्षिल, अगौड़ा, नौगांव और धसड़ा के यमुनोत्री और गंगोत्री की पहाड़ियों में बर्फबारी हो रही है। बर्फीली हवाओं के साथ बारिश होने के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है। 

kedarnath card inside

Image Courtesy: hellouttarakhandnews.com

Read More: जानिए ‘ताज’ को देखने के बाद बिल क्लिंटन के मुंह से क्या निकला था

नई केदारपुरी के निर्माण में भी सकंट 

यहां आपको केदारनाथ मंदिर से जुड़ी एक बात और बता दें कि नई केदारपुरी के निर्माण को लेकर अब नया संकट खड़ा हो गया है कि यहां कि जब इससे बचने के लिए अधिकारी भी सोच में पड़े हुए हैं। दरअसल पुननिर्माण कार्यों में जो पत्थर लगाए जाने हैं वो वहां मिल ही नहीं रहे हैं। 

एक न्यूज़ पेपर में छपी खबर के अनुसार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) विभाग के अधीक्षण पुरातत्वविद् लिली धस्माना का कहना है कि केदारनाथ मंदिर का फर्श बनाने के लिए पत्थर नहीं है और इसकी रिपोर्ट संस्कृति मंत्रालय को भेजने की तैयारी चल रही है। 

 

 

 

Read More: 17 साल बाद भी उत्तराखंड की कुछ दिलचस्प बातें नहीं हैं बदली