भारत के सबसे बड़ा शहर और वित्तीय राजधानी मुंबई केवल बिजनेस के बारे में ही नहीं है। यहां पर मनोरंजन के साधनों की भी कोई कमी नहीं है। यह एक ऐसी जगह है, जहां पर देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां की शॉपिंग से लेकर खाना-पीना यहां तक शहर के बाहरी इलाकों में मिनी ट्रिप भी बेहद मस्तीभरा होता है। इतना ही नहीं, मुंबई में ऐसे कई एम्युजमेंट पार्क हैं, जो सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बड़ों को भी बेहद पसंद आते हैं। अगर आप भी अपनी फैमिली के साथ मुंबई घूमने का प्लॉन बना रहे हैं तो वहां पर सिर्फ गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, हेरिटेज बिल्डिंग, फिल्मसिटी आदि ही न देखें, बल्कि इन एम्युजमेंट पार्क का लुत्फ भी उठाएं। यकीन मानिए, इन एम्युजमेंट पार्क को देखे बिना आपका मुंबई दर्शन अधूरा है। इन एम्युजमेंट पार्क में आपको ऐसे कुछ एंडवेचर करने को मिलेंगे जो कभी भी आपके जेहन से नहीं जाएंगे। तो चलिए जानते हैं मुंबई में मौजूद कुछ बेहतरीन एम्युजमेंट पार्क के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली में इन मान्युमेंट्स को नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

इमेजिका एडलैब्स

amusement park mumbai inside

इमेजिका एडलैब्स एक पूरी पैसा वसूल जगह है। यह खोपोली में स्थित है और साल 2013 में शुरू हुआ था। तब से लेकर अब तक हर दिन हजारों लोग इमेजिका की मस्ती भरी लाइफ को खुलकर एन्जॉय करते हैं। इमेजिका के अंदर एक वाटर पार्क, एक थीम पार्क और एक स्नो पार्क भी है। खास बात यह है कि इमेजिका का यह स्नो पार्क भारत के सबसे बड़े स्नो पार्क में से एक है। बर्फ के बने इस पार्क में पूरी फैमिली के लिए कई तरह के रोमांचक गेम और राइड्स हैं। इसके अतिरिक्त इमेजिका में थीम आधारित राइड्स भी मौजूद हैं, जिनमें फेयरी टेल, मूवी और मायथो लॉजिकल अर्थात पौराणिक राइड्स बेहद ख़ास है। यहां की नाइट्रो रोलर कोस्टर राइड पर अगर कोई व्यक्ति एक बार बैठ गया तो फिर वह उसे कभी नहीं भूल सकता।

एस्सेल वर्ल्ड

accel world mumbai

एस्सेल वर्ल्ड मुंबई के सबसे पुराने और सबसे मशहूर एम्यूजमेंट पार्कों में से एक है। फैमिली पिकनिक के लिए आपको मुंबई में शायद इसे अच्छी जगह न मिले। एस्सेल वर्ल्ड की राइड सिर्फ थ्रिल ही नहीं है, बल्कि यहां पर कुछ रिलैक्सिंग राइड्स भी हैं। यहां पर हर किसी के एन्जॉयमेंट के लिए कुछ न कुछ अवश्य है। जहां बच्चे एस्सेल वर्ल्ड में एडवेंचर मिरर, भूलभुलैया और कंगारू होप का मजा ले सकते हैं, वहीं बड़ों के लिए टॉप स्पिन एंड एंटरप्राइज जैसी थ्रिलिंग राइड्स ले सकते हैं। अगर आप राइड्स नहीं लेना चाहते तो आपके लिए गो-कार्टिंग और हाईवे कार का ऑप्शन भी मौजूद है। अगर आप मुंबई गए हैं या जाने का प्लॉन बना रहे हैं तो एक बार एस्सेल वर्ल्ड जरूर जाइएगा।

स्नो वर्ल्ड

mumbai snow park inside

मुंबई के कुर्ला वेस्ट में मौजूद स्नो वर्ल्ड एक इनडोर एम्यूजमेंट पार्क है, जहां जाकर आप अपने दोस्तों व परिवार के साथ खूब मस्ती कर सकते हैं। पार्क को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के अनुसार बनाया गया है और यह देखने में बिल्कुल विंटर वंडरलैंड की तरह लगता है। यहां पर आप  स्कीइंग से लेकर आइस स्केटिंग और स्नो स्लेजिंग जैसी कई एक्टीविटीज कर सकते हैं। अगर आप  स्नो वर्ल्ड जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि यहां पर टिकट प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज किया जाता है। साथ ही यहां पर ठंड से बचने के लिए जैकेट, दस्ताने और अन्य इक्विपमेंट भी दिए जाते हैं, जिसके लिए अलग से पैसे नहीं देने पड़ते।

इसे जरूर पढ़ें: महाराष्ट्र घूमने जा रहे हैं तो बच्चों को जरूर दिखाएं यहां की Best Wildlife Sanctuaries

वाटर किंगडम

water park mumbai inside

एशिया से सबसे बड़े इस वॉटर पार्क में आपको कई तरह की थ्रिलिंग स्लाइड्स और राइड्स का मजा उठाने का मौका मिलेगा। यहां पर इंडिया का सबसे बड़ा एक्वा प्ले पूल लैगून है, जो पूरी फैमिली की मस्ती के लिए एक परफेक्ट पूल है। इसके अलावा आपको यहां पर गूफर्स लैगून से लेकर व्हाट्स-ए-कोस्टर, मम्मा मिया, एक्वा डोम, ब्लैक डेमन, एलिफेंट सफारी के अलावा भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। तो फिर सोचना कैसा। इन समर वेकेशन में करें बैग पैक और पूरी फैमिली के साथ घूमने चलें मुंबई।