उत्तर प्रदेश में स्थित बनारस देश का एक ऐसा पवित्र और धार्मिक स्थल है जिसका दीदार करने के लिए देश—विदेश से लोग आते हैं। बनारस यानि कि वाराणसी शहर गंगा के किनारे एकदम साफ, शांत और स्वच्छ जगह पर बसा है। यहां लोग सिर्फ गंगा घाट के दर्शन करने ही नहीं बल्कि यहां मुक्ति और शुद्धिकरण लिए भी आते हैं। वाराणसी घाट पर गंगा नदी के आगे जब आप शाम की गंगा आरती देखेंगे तो ये नजारा आपको वो सुकून दिलाएगा जो आपको कहीं और नहीं मिलेगा। भोले की नगरी बनारस में आपको विशाल और ऐतिहासिक मंदिरों के अलावा मस्जिद, नागा बाबा, बनारसी साड़ियों की दुकान और खाने पीने की ऐसी चीजें मिलेंगी तो कहीं और मिलना दुर्लभ है। यह शहर फिरंगियों की दृष्टि से भी बहुत खास है।

अगर आप बनारस जाकर देखेंगे तो आपको यहां आधे से ज्यादा अंग्रेज और दूसरे देशों के लोग मिलेंगे। घाट की सीढ़ियों पर घंटों बैठकर आप गंगा की खूबसूरती को निहारेंगे तो आप कुछ पल के लिए सब कुछ भूल जाएंगे। सिर्फ यही नहीं घाट पर आपको भांग की मस्ती में डूबे कुछ साधु-सन्यासी भी मिलेंगे। अब सवाल यह है कि अगर आप आज तब बनारस नहीं गए हैं और जाना चाहते हैं लेकिन कोई आइडिया नहीं है तो कैसे जाएं? आज इस आर्टिकल में हम आपको हवाई जहाज से लेकर ट्रेन और बस तक, हर तरीके से बनारस जाने की आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: आपकी त्वचा के लिए कौन सा उबटन है बेस्ट, जानिए इसे बनाने का सही तरीका

हवाई जहाज से वाराणसी कैसे पहुंचें

reach banaras from airplane to rail and bus inside

हवाई जहाज से वाराणसी पहुंचना बहुत आसान है। आप यहां अंतराष्ट्रीय एवं घरेलू दोनों प्रकार की हवाई सेवाओं से पहुंच सकते हैं। आप चाहे देश के किसी भी कोने में हैं वहां से वाराणसी के लिए सीधे फ्लाइट ले सकते हैं। यहां लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जो कोलंबो, बैंकाक, काठमांडू तथा शारजाह आदि देशों को अपने साथ जोड़ता है। जबकि  घरेलू उड़ान सेवाएं वाराणसी को दिल्ली, आगरा, खजुराहो, कलकत्ता, मुंबई, बंगलुरु , जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ, गया, चेन्नई, अहमदाबाद, हैदराबाद, भुवनेश्वर आदि से जोड़ता है। एयरपोर्ट से आप ऑटो या टैक्सी कर के गंगा घाट पहुंच सकते हैं, जिसमें आपको मुश्किल से 1 घंटा लगेगा।

रेल से वाराणसी कैसे पहुंचें

reach banaras from airplane to rail and bus inside

भारत के किसी भी शहर से ट्रेन लेकर आप वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं।  दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, भोपाल और चेन्नई आदि कहीं से भी आप ट्रेन में बैठकर वाराणसी आ सकते हैं। शताब्दी और राजधानी के अलावा भी वाराणसी के लिए वंदे भारत, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस और हावड़ा जैसी अन्य ट्रेनों की भी सुविधा उपलब्ध है। वाराणसी रेलवे स्टेशन उतर कर आप बस, ऑटो और टैक्सी आदि कर अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Nykaa Rose And Goat Milk Skin Mask का रिव्यू: HZ Tried And Tested

बस से वाराणसी कैसे पहुंचें

reach banaras from airplane to rail and bus inside

वाराणसी एक ऐसा शहर है जहां के लिए तमाम तरह की वोल्वो सेवा उपलब्ध है। वोल्वो के आपको कई विकल्प मिलेंगे। किसी भी ट्रेवलिंग साइट पर जाकर आप अपनी और अपने परिवार की ऑनलाइन सीट बुक कर सीधा वाराणसी आ सकते हैं। जबकि अगर आप दिल्ली और उसके आसपास के शहरों से आ रहे हैं तो आपको वाराणसी आने के लिए कई लोकल बस भी मिल जाएंगी जो यहां के लिए रोज सफर तय करती हैं।