भारत में कई ऐसे अजीबोग़रीब मंदिर, जो लोगों के बीच काफ़ी प्रसिद्ध हैं। ये मंदिर सालों पुराने होने के साथ लोग इसे चमत्कारी भी मानते हैं। उन्हीं में से एक है राजस्थान का ओम बन्ना मंदिर जहां किसी भगवान की पूजा नहीं होती बल्कि एक मोटरसाइकिल की पूजा होती है। जी हां, सुनने में यह भले ही अजीब लगे, लेकिन यह सच है, लोग कई सालों से इस मंदिर में मोटरसाइकिल की पूजा करने आते हैं। 

भले ही राजस्थान क़िलों और महलों के राज्य के रूप में मशहूर है, लेकिन इसे अजीबोग़रीब मंदिरों की भूमि कहना भी ग़लत नहीं होगा। इस राज्य में रहस्यमयी जगहों के अलावा कई रहस्यमयी मंदिर भी हैं। इसी लिस्ट में राजस्थान के ओम बन्ना मंदिर को भी शामिल किया जाता है। अगर आप राजस्थान जाने का प्लान करें तो एक बार इस मंदिर में जाना ना भूलें। आइए जाने हैं इस मंदिर की ख़ासियत और रोचक क़िस्से।

आम मंदिरों से अलग है ओम बन्ना मंदिर

om banna bullet temple

ओम पन्ना मंदिर सड़क के बिल्कुल किनारे में बनाया गया है। इस मंदिर में किसी देवी-देवता की नहीं बल्कि एक मोटरसाइकिल की पूजा की जाती है। स्थानीय लोगों के अलावा पुलिस वाले भी इस मंदिर में पूजा करने आते हैं। अगर आप जोधपुर घूमने का प्लान बना रही हैं तो समय का ध्यान रखें, क्योंकि गर्मी के मौसम में यहां बहुत अधिक तापमान होता है। जिसकी वजह से सफ़र करना मुश्किल हो जाएगा। यहां आने के लिए सर्दियों का मौसम बेस्ट है। सितंबर से लेकर मार्च तक का समय सबसे सही है, इस दौरान यहां का तापमान अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़ें: कुमाऊं क्षेत्र में घूमने के लिए हैं एक से बढ़कर एक बेहतरीन जगहें

ओम बन्ना मंदिर का इतिहास

om banna bullet

राजस्थान के पाली ज़िले में स्थित, ओम बन्ना मंदिर ठाकुर ओम सिंह राठौर को समर्पित है। जिस 350cc रॉयल एनफील्ड बुलेट की इस मंदिर में पूजा की जाती है वो उन्हीं की है। स्थानीय लोगों के अनुसार एक बार ओम सिंह राठौर अपनी बाइक से जा रहा थे, तब रास्ते में नियंत्रण खोने से पास के पेड़ में टकरा गए। उनकी मौत उसी वक़्त हो गई थी। बाद में जब पुलिस घटना की तहक़ीक़ात करने आई तो वो अपने साथ इस बुलेट को भी थाने लेकर आ गए, लेकिन बाद में यह बाइक पुलिस स्टेशन से ग़ायब हो गई। जाँच पड़ताल के बाद पता चला कि बाइक उसी जगह पर मौजूद थी, जहां घटना घटी थी। पुलिस फिर से उस बाइक को अपने साथ ले गई और इस बार उन्होंने इसे ज़ंजीर से बांधकर उसका ईंधन टैंक खाली कर दिया था, लेकिन अगले दिन वह फिर ग़ायब हो गई और उसी जगह जा खड़ी हुई जहां, एक्सीडेंट हुआ था। इस घटना के बारे में जब स्थानीय लोगों को पता चला तो उन्होंने ओम बन्ना को समर्पित एक मंदिर का निर्माण कराया और बाइक की पूजा करने लगे। यही वजह है कि इस मंदिर को बुलेट बाबा मंदिर भी कहा जाता है। लोगों का मानना है कि जो भी इस मंदिर में आकर ओम बन्ना का आशीर्वाद लेता है, उसके जीवन में कभी घातक दुर्घटना नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: इगतपुरी हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों के लिए है जन्नत

Recommended Video

क्यों आना चाहिए ओम बन्ना मंदिर

om banna temple in rajasthan

अगर आपको इस अजीबोग़रीब मंदिर में दिलचस्पी नहीं है, तो ऐसी कई जगहें हैं, जिसे आप एक्सप्लोर करना पंसद करेंगी। दरअसल इस जगह पर आप राजस्थान के कल्चर और लाइफ़स्टाइल को क़रीब से जान सकती हैं। ओम बन्ना मंदिर के आसपास ऐसे कई टूरिस्ट प्लेस हैं जहां जाया जा सकता है। इसमें जोधपुर की ऐतिहासिक स्मारक और पानी के अन्य मंदिर शामिल हैं। परशुराम महादेव मंदिर, और जवाई डैम आदि भी शामिल हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।