जब भी कपल्स हॉलिडे डेस्टिनेशन की बात होती है, तो उसमें केरल का नाम जरूर लिया जाता है। केरल भारत का एक बेहद खूबसूरत राज्य है और यहां की खूबसूरती अमूमन कपल्स को अपनी ओर आकर्षित करती है। केरल में भी कोच्चि एक ऐसा स्थान है, जहां पर आप कई रोमांटिक प्लेसेस को एक्सप्लोर कर सकती हैं। कोच्चि ओरिएंट कल्चर को रिफलेक्ट करता है। यहां के खूबसूरत बीचेस से लेकर कुछ शांत स्थान आपको अपने पार्टनर के साथ कुछ खूबसूरत पल बिताने का मौका देते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के साथ बेहद खूबसूरत जगहों पर कुछ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहती हैं, तो यकीनन कोच्चि आपकी ट्रेवल बकिट लिस्ट में जरूर होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कोच्चि में स्थित कुछ रोमांटिक प्लेसेस के बारे में बता रहे हैं-

मंगलावनम बर्ड सैन्चुरी 

inside  mangalam bird century

2.74 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला मंगलावनम बर्ड सैन्चुरी कोच्चि के सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है। इसे कोच्चि के ग्रीन लंग्स के रूप में भी जाना जाता है। इस बर्ड सैन्चुरी में आप पक्षियों की 72 से अधिक प्रजातियों को देख सकती हैं। यहां की हरियाली और रंगीन तितलियाँ हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। अगर आप नेचर लवर हैं तो अपने पार्टनर के साथ यहां पर समय बिता सकती हैं।

मुनंबम बीच

inside  munamban beach

मुनंबम बीच निस्संदेह कोचीन में सबसे रोमांटिक स्थानों में से है। समुद्र तट एक लंबा समुंदर का किनारा है जो मुनंबम फिशिंग हार्बर के बहुत पास में स्थित है। यदि आप अपने पार्टनर के साथ कुछ मौज-मस्ती के मूड में हैं, तो एक या दो पतंगों को साथ लेकर चलें क्योंकि कोचीन में पतंगबाजी के लिए मुनंबम को एक आदर्श स्थान माना जाता है।

चेराई बीच

inside  chaurai beach

चेराई बीच को राज्य में सबसे अधिक देखे जाने वाले समुद्र तटों में से एक माना जाता है। यह शहर कोच्चि से लगभग 25 किमी दूर है। यह समुद्र तट लगभग 10 किमी लंबा है और तैराकी के लिए परफेक्ट माना जाता है। अगर आप लकी हैं तो यहां पर डॉल्फिन भी देख सकते हैं। यह उन कुछ स्थानों में से एक है जहाँ बैकवाटर और समुद्र को एक ही फ्रेम में देखा जा सकता है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि यह बीच कोच्चि में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है।

इसे ज़रूर पढ़ें-ये है सिंगौरगढ़ का किला, जानें इससे जुड़ी रहस्यमयी बातें

मरीन ड्राइव

inside  marin drive

अधिकांश कोस्टल एरिया की तरह, मरीन ड्राइव कोच्चि में सबसे सुंदर और रोमांटिक स्थानों में से एक है। यहां पर बैठकर लहरों को देखना और शानदार सूर्यास्त को देखना यकीनन एक यादगार अनुभव है। सूरज ढलने के बाद, आप पास के मॉल में खरीदारी करने जा सकते हैं और मरीन ड्राइव के एक रेस्तरां में एक रोमांटिक डिनर डेट कर सकते हैं।

Recommended Video

 

फोर्ट हाउस होटल 

inside  fort house hotel

फोर्ट हाउस होटल वह जगह है जहाँ आप कुछ वक्त रहने का आनंद ले सकते हैं। आयुर्वेद उपचारों के साथ अपनी आत्मा को शांत करने के लिए यहां आएं और अपने पेबल- फ्लोर रेस्तरां में बेहतरीन व्यंजनों का आनंद लें। फोर्ट हाउस होटल को केरल आर्किटेक्चर और डेकोर को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसे कोच्चि में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक माना जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-चलिए जानते हैं गुजरात में मौजूद द्वारकाधीश मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

 

सुभाष पार्क

inside  subash paark

पार्क एक रोमांटिक शाम की सैर के लिए कपल्स के लिए सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक रहे हैं, जहां वे हरियाली का आनंद ले सकते हैं। सुभाष पार्क एर्नाकुलम में एक खूबसूरत पार्क है। इसके वेस्टर्न साइड पर वेम्बनाड लेक बैकवाटर का आश्चर्यजनक दृश्यों को देखा जा सकता है। लेकफ्रंट, ताड़ और नारियल के पेड़, हरे-भरे लॉन एक साथ मिलकर पार्टनर के साथ घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। अगर आप चाहें तो पार्क के पास स्थित प्राचीन शिव मंदिर भी जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- tripadvisor.com,keralatourism.org,keralatourism.travel and travel websites.