जब बच्चों के लिए फन और एक्साइटमेंट की बात होती है, तो अम्यूजमेंट पार्क से बेहतर और कुछ नहीं होता। अगर दिल्ली की बात करें तो यहां घूमने के लिए इंडिया गेट, कुतुब मीनार, महरौली का लौह स्तंभ, लालकिला जैसे एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल हैं, लेकिन आजकल के बच्चे इन जगहों पर घूमना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें आज के जमाने के वेन्यूज पर एक्साइटिंग एक्टिविटीज करना बहुत पसंद होता है।

अगर आपके बच्चों को भी एक्साइटिंग एक्टिविटीज करना बहुत पसंद है, तो उनके लिए किडज़ानिया अम्यूजमेंट पार्क एक बेहतरीन विकल्प है। जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ अच्छा वक्त गुजार सकती हैं। तो आइए जानते हैं नोएडा में स्थित किडज़ानिया अम्यूजमेंट पार्क के बारे में.... 

किडज़ानिया अम्यूजमेंट पार्क

किडज़ानिया एक अनोखा और मस्ती से भरा हुआ इनडोर थीम पार्क है, जो बच्चों को आज के जमाने के वेन्यूज पर एक्साइटिंग एक्टिविटीज के माध्यम से प्रेरित और शिक्षित करता है। इस पार्क को एक पूरे शहर की तरह बनाया गया है। जहां पक्की सड़कें, बैटरी से चलने वाली कारें, इमारतें आदि तमाम चीजें हैं। इसके अलावा, आपको बता दें कि किडजानिया सबसे पुराने अम्यूजमेंट पार्क्स में से एक है, वीकेंड में खासतौर पर लोग यहां आना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

इस अम्यूजमेंट पार्क की खासियत यह है कि इसमें हर एज ग्रुप के लोग जा सकते हैं। इसमें बेबी ट्रेन, कैटरपिलर, मोनो साइकल्स और जेट प्लेन बच्चों को काफी आकर्षक लगते हैं। साथ ही, बच्चों को यहां की राइड्स काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग लगती हैं, अलग-अलग तरह की मनोरंजक एक्टिविटीज में खुद को इन्वॉल्व करके बच्चे पायलट, सर्जन, जासूस, शेफ, इंजीनियर, टीवी निर्माता, रेडियो जॉकी की भूमिका निभा सकते हैं। 

फैक्ट्री टूर्स 

play

यह एक दिलचस्प सेक्शन है, जिसमें बच्चे शुरू से आखिर तक बिस्कुट, कैंडी, डोनट्स और अन्य सामान बनाना सीखते हैं। वे टीमों में काम करते हैं और एक दूसरे के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करना सीखते हैं। किडज़ानिया के फैक्ट्री टूर्स में किंडर जॉय उत्पाद फैक्ट्री, पारले बिस्किट और कैंडी फैक्ट्री, और मोड डोनट फैक्ट्री शामिल हैं।

टैलेंट ज़ोन

kidzania activity

यदि आपका प्रतिभाशाली बच्चा डांसिंग, एक्टिंग, पेंटिंग और इसी तरह की अन्य गतिविधियों को पसंद करता है, तो यह जोन उनके लिए एकदम सही है। यह उन्हें लाइनों का पूर्वाभ्यास करने, अभिनय और नृत्य सीखने और मंच पर और किडज़ानिया के फ्लैश मॉब और स्ट्रीट परेड में प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। यहां का पेंटिंग स्कूल आपके बच्चे को म्यूरल पेंटिंग, पोर्ट्रेट पेंटिंग, ग्लास पेंटिंग, और बहुत कुछ करने में मदद करता है। टैलेंट जोन में बॉलीवुड, डांस एकेडमी, आर्टज और क्राफ्ट्स स्टूडियो और आर्ट पेंटिंग स्टूडियो शामिल हैं।

पैराशूट हेयर स्पा

इस सेक्शन में आपको अपने बालों को स्टाइल करने या किसी और के बालों को स्टाइल करने का तरीका सीखने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप अपने बालों को लंबे और स्वस्थ रखने के बारे में भी सलाह ले और दे सकते हैं। यह सेक्शन लड़कियों के लिए एकदम परफेक्ट है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मानसून में बना रही हैं घूमने का प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान

वैज्ञानिक गतिविधियां 

fun

इस मजेदार गतिविधि में, बच्चे पुरातत्वविद और जीवाश्म विज्ञानी होने का दिखावा कर सकते हैं क्योंकि वे एक प्राचीन सभ्यता के अवशेषों का पता लगाते हैं। यह गतिविधि बच्चों को प्रागैतिहासिक जीवाश्मों और कलाकृतियों को खोजने के लिए अपने साइकोमोटर, संज्ञानात्मक और सामाजिक कौशल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

रोल-प्ले

इस पार्क में बच्चों को विभिन्न विषय जैसे करियर, काम, निर्णय लेने के कौशल, सामाजिक मूल्यों और पैसे का प्रबंधन करने के बारे में जानने का मौका मिलेगा क्योंकि किडज़ानिया निजी सेवाओं, सार्वजनिक सेवाओं, मनोरंजन, एयरलाइन, ऑटोमोबाइल, खुदरा, रेस्तरां और कारखानों जैसे वास्तविक दुनिया में मौजूद उद्योगों का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, यहां बच्चे पायलट, सर्जन, जासूस, शेफ, इंजीनियर, टीवी निर्माता, रेडियो जॉकी की भूमिका भी निभा सकते हैं। 

स्पोर्ट्स हब, गेम्स रूम

kids parks

यहां माता-पिता अपने बच्चों के साथ अलग-अलग गेम खेल सकते हैं या बस स्पोर्ट्स हब में आराम कर सकते हैं। इस सेक्शन में फॉस्बॉल, पूल और मिनी गोल्फ जैसे विभिन्न गेम उपलब्ध हैं। आप यहां दिलचस्प बोर्ड गेम भी खेल सकते हैं। इसके अलावा भी आपके बच्चे कई तरह की एक्साइटिंग एक्टिविटीज कर सकते हैं। 

स्थान- एंटरटेनमेंट सिटी, गेट नंबर 11, जीआईपी मॉल के पास, सेक्टर 38ए, नोएडा।

समय- सुबह 11.00 बजे से शाम 07.00 बजे तक लेकिन यह सोमवार को बंद होता है। 

टिकट शुल्क- बच्चे - INR 1300, बच्चे - INR 700, वयस्क - INR 500, वरिष्ठ नागरिक - INR 400।

कैसे पहुंचें- निकटतम मेट्रो स्टेशन: सेक्टर 18 नोएडा। थीम पार्क में 5 मिनट से कम की सवारी के लिए रिक्शा चुनें। आप इसे भी छोड़ सकते हैं क्योंकि यह थीम पार्क से चलने योग्य दूरी है।

इसे ज़रूर पढ़ें- भव्य ही नहीं काफी पुराना है भगवान विष्णु का ये मंदिर, जानें इससे जुड़ी रोचक बातें

आप अपने बच्चों के साथ एक बार किडजानिया पार्क जरूर जाएं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)