आपने गिर नेशनल पार्क के बारे में तो सुना ही होगा। गुजरात की वो शान जहां शेर-चीते और दुनिया भर के जानवर मौजूद हैं। गिर नेशनल पार्क में बहुत सी खूबियां हैं। तभी तो आमिर खान और किरण राव ने अपनी शादी की सालगिराह गिर नेशनल पार्क में बिताई है। यहां उन्होंने तीन दिनों की वाइल्ड लाइफ सफारी की और प्रकृति के बीच कुछ मनमोहक पल बिताए।  

हिंदुस्तान में वैसे तो कई मनमोहक जगह हैं, लेकिन आज हम आपको गिर नेशनल पार्क के बारे में कुछ जानकारियां देने जा रहे हैं। गिर नेशनल पार्क गुजरात में स्थित है और यहां एशिया के फेमस शेर मौजूद हैं। गिर नेशनल पार्क दुनिया के कुछ गिने-चुने नेशनल पार्क्स में से एक है जहां वाइल्ड लाइफ के संरक्षण का काम इतनी अच्छी तरह से होता है। 

क्यों इतना फेमस है गिर नेशनल पार्क?

गिर नेशनल पार्क दुनिया भर में प्रसिद्ध एशियाटिक शेरों (Asiatic lion (Panthera leopersica)) का घर है। यहां कुल 523 एशियाटिक शेर हैं और इस कारण ही दुनिया भर से लोग गिर आते हैं। आपको बता दें कि ये शेर दुनिया भर की कई विलुप्त होने वाली प्रजातियों में से एक हैं और इनका संरक्षण ही गिर नेशनल पार्क का प्रमुख उद्देश्य है।

gir sight seeing

इसे जरूर पढ़ें- गर्मी की छुट्टियों में हिल स्‍टेशन घुमाने की जगह बच्‍चों को कराएं जंगल सफारी

कहां मौजूद है गिर नेशनल पार्क?

ये पूरा इलाका 1412 स्क्वेयर किलोमीटर में फैला हुआ है और ये वेरावल और जूनागढ़ के बीच स्थित है। इस जंगल के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है और यहां शेरों के अलावा कई जानवरों और पक्षियों की प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। 

gir map

कैसे आप जा सकते हैं गिर नेशनल पार्क?

यहां जाने से पहले आपको बुकिंग्स करवानी होंगी। यहां पर अगर आप जंगल सफारी करना चाहें तो ये सिर्फ सफारी परमिट से होती है जिसे एडवांस में बुक करना होता है। 

gir timetable

इसके लिए आप गिर ऑनलाइन परमिट बुकिंग सिस्टम का लाभ उठाएं। यहां से बुकिंग के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा। 

https://girlion.gujarat.gov.in/GirJungleTrailBooking.aspx 

अगर नहीं लिया परमिट तो क्या होगा? 

अगर आपने यहां जाने के लिए बुकिंग परमिट नहीं लिया तो आप देवालिया सफारी पार्क में भी शेर देख सकते हैं। ये बहुत हद तक एक ज़ू की तरह ही होगा जहां शेर तो दिखेंगे, लेकिन ये स्टेज पर शेर देखने जैसा होगा।  

gir safari

इसे जरूर पढ़ें- जिम कॉर्बेट के बारे में 5 बातें जहां मोदी जी ने शूट किया है Man vs Wild 

क्या है सफारी का चार्ज? 

गिर नेशनल पार्क में सफारी का चार्ज 800 रुपए से शुरू होकर 7000 रुपे तक जा सकता है। यहां वीकडेज में चार्ज अलग और वीकएंड्स पर अलग होता है। आपको अगर गाइड लेना है तो उसके चार्ज अलग होंगे। 

Recommended Video

 

सफारी के अलावा क्या है देखने लायक? 

गिर नेशनल पार्क में सफारी के अलावा बहुत कुछ देखने लायक है। हालांकि, सफारी ही सबसे अनोखा एक्सपीरियंस होगा, लेकिन आप पास में ही नालसरोवर लेक और सैंचुरी देख सकते हैं। ये गिर का ही हिस्सा है और इस सेंचुरी में दुनिया भर के पक्षियों की प्रजातियां उपलब्ध हैं। इसके साथ ही, लिटिल रण ऑफ कच्छ जहां आपको कई जानवर मिलेंगे और ये काफी मनमोहक जगह है। इसके अलावा फ्लेमिंगो आइलैंड भी गिर नेशनल पार्क के पास ही मौजूद है।  

ये तीनों जगह बहुत मनमोहक हैं और अगर आप गिर जाएं तो कम से कम 3 दिन का प्लान जरूर बनाएं।  

कब नहीं जा सकते गिर नेशनल पार्क? 

गिर नेशनल पार्क 16 जून से 15 अक्टूबर तक हर साल बंद रहता है। वैसे यहां जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से मार्क तक का हो सकता है। हालांकि, टूरिस्ट अप्रैल और मई में भी गिर जाते हैं, लेकिन उस समय काफी गर्मी होती है। हालांकि, उस समय भी कई शेर आपको दिखेंगे और फोटोग्राफी के लिए ये अच्छा समय होगा।  

तो अब आप जान ही गए होंगे कि गिर नेशनल पार्क की खासियत क्या है। अपनी नेक्स्ट ट्रिप में इस पार्क को घूमने जरूर जाएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।