• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Bharatpur Tour: दिल्ली से महज 4 हजार में घूम आएं भरतपुर, इस तरह बनाएं बजट

अगर आप भी भरतपुर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप बहुत कम बजट में आसानी से घूमकर दिल्ली वापस आ सकते हैं।
author-profile
Published -08 Jul 2022, 12:37 ISTUpdated -08 Jul 2022, 13:12 IST
Next
Article
bharatpur tour packages

इस समय लगभग भारत के सभी हिस्से में मानसून का समय है। ऐसे में मानसून के मौसम में घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। लेकिन बारिश के मौसम में पहाड़ों पर घूमने का भी खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप मानसून का बेहतरीन लुत्फ़ उठाना चाहते हैं पहाड़ों को छोड़कर राजस्थान की सैर पर निकल सकते हैं। 

अगर आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि भरतपुर जाने के लिए क्या बजट हो सकता है या फिर यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि जाने-आने, रहने और घूमने के कितना खर्च लगेगा तो फिर आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बहुत कम पैसे में भरतपुर की सैर कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

कैसे कम खर्च में भरतपुर पहुंचे?

how to reach bharatpur

भरतपुर जाने के लिए सबसे आसान रास्ता है ट्रेन। आप ट्रेन के द्वारा भरतपुर बहुत कम खर्च में पहुंच सकते हैं। यहां जाने के लिए आप नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली या आनंद विहार से ट्रेन लेकर भरतपुर रेलवे स्टेशन बहुत कम खर्च में पहुंच सकते हैं। अगर आप स्लीपर क्लास में टिकट लेते हैं तो 200 रुपये के अंदर टिकट मिल जाएंगे। वहीं अगर आप चेयर सीट में टिकट लेते हैं तो तक़रीबन 100 रूपये के आसपास में टिकट मिल सकते हैं। आपको बता दें कि दिल्ली से भरतपुर की दूरी लगभग 220 किमी है।   

आप दिल्ली से बस लेकर भी भरतपुर के लिए जा सकते हैं। आनंद विहार बस टर्मिनल या फिर कश्मीरी गेट से बस मिल जाती है। हालांकि, ट्रेन के मुकाबले बस का किराया अधिक हो सकता है। इसके लिए आपको 400-500 रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि कम पैसे में भरतपुर पहुंच जाए तो ट्रेन से ही सफ़र करें। (जैसलमेर की डरावनी जगहें)

इसे भी पढ़ें: मानसून में पहाड़ों को छोड़ राजस्थान की इन जगहों पर घूम आएं, जन्नत जैसे होगा अनुभव

भरतपुर में किस जगह रुके?

where to say in bharatpur

अगर आप कम खर्च में भरतपुर की सैर करना चाहते हैं तो आप रेलवे स्टेशन के आस-पास ही रूम बुक कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन के आस-पास ही ऐसे कई सस्ते होटल है जहां आप 500-600 रुपये के अंदर रूम बुक कर सकते हैं। अगर आपका बजट अधिक है तो आप मुख्य शहर में जाकर बुक कर सकते हैं। प्राइवेट या पैलेस में रूम बुक करने से आपकी बजट बिगड़ सकती है। (राजस्थान में भी मौजूद है शिमला और नैनीताल)

Recommended Video

भरतपुर में कहां भोजन करें?

अगर आपको कम खर्च में स्थानीय भोजन का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपको खाना खाने के लिए किसी बड़े होटल में जाने से बचना चाहिए। यहां आप लोकल दुकान में भी एक से एक बेहतरीन और स्वादिष्ट व्यंजन का भी स्वाद चख सकते हैं। कोशिश करें कि आपका एक दिन का भोजन लगभग 500-1000 रुपये के भीतर हो। भरतपुर में स्ट्रीट फ़ूड का भी स्वाद चख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर से भारत के इन शहरों का अद्भुत नजारा आप भी देखें

घूमने के लिए लोकल ट्रांसपोट का उपयोग करें

bharatpur rajasthan

भरतपुर में घूमने के लिए आपको लोकल ट्रांसपोर्ट का उपयोग करना चाहिए। पर्सनल कैब या टैक्सी बुक करने पर आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इसलिए घूमने के लिए आप शेयरिंग ऑटो या लोकल टैक्सी इस्तेमाल करें। लोहागढ़ किला, भरतपुर पैलेस, लक्ष्मण मंदिर, केलादेव नेशनल पार्क और जवाहर बुर्ज जैसी बेहतरीन जगहों पर आप घूमने के लिए लोकल ट्रांसपोर्ट से जा सकते हैं। लगभग 800-1200 के अंदर आप लगभग सभी जगहों पर आसानी से घूम सकते हैं।

नोट: भरतपुर से वापसी के लिए आप ट्रेन से दिल्ली आ सकते हैं। भरतपुर से दिल्ली आने के लिए ट्रेन मिल जाएगी है। आप स्लीपर या चेयर सीट बुक सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wiki,rajasthan)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।